Home Remedies for Foot Odor: क्यों आती है आपके पैरों से बदबू, जानिए इसे दूर करने का सबसे आसान उपाय

Home Remedies for Foot Odor: ज्यादातर पैरों में बदबू का कारण गंदे मोज़े या जूते को माना जाता है, आपको ये जानकर आश्चर्य हो सकता है कि हमेशा ऐसा नहीं होता है।

Update: 2023-05-20 19:43 GMT
Home Remedies for Foot Odor (Image Credit-Social Media)

Home Remedies for Foot Odor: क्या आप कभी अपने जूते बाहर छोड़कर किसी कमरे में गए हैं और अपने पैरों से आने वाली दुर्गंध के कारण आपको भी पछताना पड़ा है? ये काफी शर्मनाक हो सकता है, है ना? आपमें से कई लोगों ने ऐसी स्थिति का कभी न कभी सामना ज़रूर किया होगा। हम में से कई लोगों ने कभी न कभी इस परिस्थिति से दो चार किया होगा। जो एक अच्छा अनुभव बिलकुल नहीं है। ज्यादातर पैरों में बदबू का कारण गंदे मोज़े या जूते को माना जाता है, आपको ये जानकर आश्चर्य हो सकता है कि हमेशा ऐसा नहीं होता है। साफ मोजे और जूतों के इस्तेमाल के बाद भी आपके पैरों से बदबू आ सकती है। तो आखिर इसका क्या कारण हो सकता है?

आपके पैरों से बदबू क्यों आती है

विशेषज्ञों के अनुसार, शरीर के किसी अन्य क्षेत्र की तुलना में पैरों में सबसे अधिक पसीने की ग्रंथियां होती हैं। इन ग्रंथियों से लगातार पसीना निकलता है क्योंकि इनका काम पूरे दिन शरीर और पैरों को ठंडा रखना होता है। ज्यादातर, ये किशोरों या गर्भवती महिलाओं में हार्मोनल परिवर्तन के परिणामस्वरूप होता है, हालांकि कुछ लोगों को चिकित्सा कारणों से पैरों से अत्यधिक पसीना आ सकता है। यहां कुछ ऐसे तरीके दिए गए हैं जिनसे आप ये सुनिश्चित करके शर्मनाक स्थिति से बच सकते हैं कि आपके पैरों से बदबू नहीं आएगी।

  • सुबह और रात को सोते समय अपने पैरों को साबुन और पानी से अच्छी तरह साफ करें। अपने पैर की उंगलियों के बीच सावधानी से रगड़ें और पोंछना न भूलें।
  • अपने नाखूनों को ठीक से साफ करना बहुत जरूरी है क्योंकि बैक्टीरिया अक्सर आपके नाखूनों की मृत कोशिकाओं में जमा हो जाते हैं और पनपते हैं।
  • पैरों की त्वचा को रगड़ना महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो मृत त्वचा की मोटी परत के अंदर बैक्टीरिया पनपने लगेंगे।
  • इसके अतिरिक्त, गीले मोज़े या जूते पहनने से आपके पैरों से दुर्गंध आ सकती है। हर दिन अपने जूतों को बदलना और उन्हें एक दिन का ब्रेक देना और उन्हें धूप में रखना सबसे अच्छा होगा।
  • सोने से पहले अपने पैरों को धोकर ड्राई रबिंग अल्कोहल से साफ करें। ऐसा करने के लिए, अलकोहल में डूबी रुई का उपयोग करके पैरों की त्वचा को अच्छी तरह से रगड़ें। ये बैक्टीरिया को आपके पैरों पर बढ़ने से रोकेगा।
  • अगर आपके पैरों से बदबू आती है, तो जूते पहनने से पहले अपने पैरों पर ऐंटिफंगल पाउडर ज़रूर छिड़कें।
  • रोज रात को पैरों को धोकर सिरके मिले गुनगुने पानी में कुछ देर के लिए भिगो दें।

Tags:    

Similar News