Vinesh Phogat Biography: जानें कौन हैं विनेश फोगाट, पेरिस ओलंपिक में किया बड़ा कारनामा

Vinesh Phogat Olympics: वैसे तो शायद ही कोई भारतीय होगा, जिसे विनेश फोगाट के बारे में न पता हो। लेकिन अगर आप डिटेल में उनके बारे में जानना चाहते हैं तो ये आर्टिकल पूरा जरूर पढ़ें।

Written By :  Shreya
Update: 2024-08-06 13:20 GMT

Vinesh Phogat (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Vinesh Phogat Paris Olympics 2024: भारत की स्टार पहलवान विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने आज यानी 6 अगस्त, मंगलवार को सेमीफाइनल में जगह बनाकर मेडल की तरफ अपना एक और कदम बढ़ा दिया है। पेरिस ओलंपिक 2024 (Olympic Games Paris 2024) में विनेश ने वुमेंस रेसलिंग 50 किलोग्राम इवेंट में प्री क्वार्टर फाइनल और क्वार्टर फाइनल में शानदार खेल दिखाया, जिसकी बदौलत उन्होंने सेमीफाइनल में भी एंट्री कर ली है।

उन्होंने पहले प्री क्वार्टर फाइनल में 50 किलो वेट कैटगरी में वर्ल्ड चैंपियन और डिफेंडिंग चैंपियन यूई सुसाकी (Yui Susaki) को हराया। इसी के साथ ही विनेश जापान की सुसाकी को हराने वालीं दुनिया की पहली महिला रेसलर बन गई हैं। उन्होंने सुसाकी को 3-2 से मात दी। इसके बाद क्वार्टर फाइनल में फोगाट का यूक्रेन की ख‍िलाड़ी पूर्व वर्ल्ड चैम्पिंयन ओक्साना ल‍िवाच (Oksana Livach) से मुकाबला हुआ, जिसमें उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए मैच में जीत हासिल की।

Vinesh Phogat Next Match

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

विनेश फोगाट ने ओक्साना ल‍िवाच को 7-5 से करारी शिकस्त देकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है। इस जीत के बाद से देशवासियों की उम्मीदें फोगाट से बढ़ चुकी हैं। बता दें सेमीफाइनल में उनका मुकाबला क्यूबी की लोपेज गजमन से है। यह मैच 6 अगस्त रात 9:45 पर शुरू होगा।

कौन हैं विनेश फोगाट (Vinesh Phogat Biography)

वैसे तो शायद ही कोई भारतीय होगा, जिसे विनेश फोगाट के बारे में न पता हो। लेकिन अगर आप डिटेल में उनके बारे में जानना चाह रहे हैं तो ये आर्टिकल पूरा जरूर पढ़ें।

विनेश फोगाट का नाम टॉप और मशहूर महिला भारतीय पहलवानों में गिना जाता है। विनेश इतिहास की सबसे सफल भारतीय पहलवानों में से एक हैं। उनका जन्म 25 अगस्त, 1994 में हरियाणा के भिवानी जिले के बलाली गांव में पहलवानों के परिवार में हुआ था। ऐसे में विनेश ने भी कुश्ती में ही अपना करियर बनाने का फैसला किया। उन्होंने अपने चाचा महावीर सिंह फोगाट, जो कि महिला पहलवानों गीता और बबीता फोगाट के पिता हैं, से कुश्ती की ट्रेनिंग (Vinesh Phogat Training) ली।

जब विनेश महज नौ साल की थीं तो उनके पिता (Vinesh Phogat Father) राजपाल की हत्या कर दी गई थी। इस भारी दुख के अलावा विनेश को कुश्ती खेलने के लिए गांव के लोगों के विरोध का सामना भी करना पड़ा था। हालांकि इसके बावजूद भी उनका हौसला कम नहीं हुआ और इसी का नतीजा है कि आज के समय में वह भारत के बेहतरीन महिला पहलवानों में से एक के तौर पर उभरी हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

विनेश फोगाट ओलंपिक डेब्यू (Vinesh Phogat Olympics Debut)

विनेश ने रियो ओलंपिक 2016 में महिलाओं की 48 किग्रा फ्रीस्टाइल श्रेणी में डेब्यू किया था, लेकिन घुटने में गंभीर चोट लगने के कारण उन्हें क्वार्टर फाइनल मुकाबले से हटने के लिए मजबूर होना पड़ा। इसके बाद विनेश फोगाट ने टोक्यो ओलंपिक गेम्स 2020 के लिए भी क्वालिफाई किया, लेकिन इस बार भी खिलाड़ी को क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था।

विनेश फोगाट मेडल और रिकॉर्ड्स

बता दें विनेश फोगाट ने वर्ल्ड लेवल पर कुश्ती में अब तक कई मेडल और रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। वह कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियन गेम्स में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान थीं। अब वह जापानी रेसलर जापान की यूई सुसाकी को हराने वालीं दुनिया की पहली महिला रेसलर बन गई हैं। आइए नजर डालते हैं उनके खास मेडल की लिस्ट पर।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

1- 2018 एशियाई खेल, जकार्ता- स्वर्ण पदक

2- 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स, गोल्ड कोस्ट- स्वर्ण पदक

3- 2014 कॉमनवेल्थ गेम्स, ग्लासगो- स्वर्ण

4- 2018 एशियाई चैंपियनशिप, बिश्केक- रजत

5- 2013 राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप, जोहान्सबर्ग- रजत

6- 2020 एशियाई चैम्पियनशिप, नई दिल्ली- कांस्य

7- 2019 विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप, कजाकिस्तान- कांस्य

8- 2019 एशियाई चैम्पियनशिप, शीआन- कांस्य

9- 2016 एशियाई चैम्पियनशिप, बैंकॉक- कांस्य

10- 2014 एशियाई खेल, इंचियोन- कांस्य

11- 2013 एशियाई चैम्पियनशिप, नई दिल्ली- कांस्य

विनेश फोगाट अवॉर्ड्स (Vinesh Phogat Awards)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कुश्ती में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए भारत सरकार द्वारा 2016 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित की जा चुकी हैं। उसके बाद 2020 में मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवॉर्ड मिला। वह 2019 में लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स के लिए नामांकित होने वाली पहली भारतीय एथलीट भी बनी थीं।

विनेश फोगाट पति (Vinesh Phogat Husband)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

विनेश के पति का नाम सोमवीर राठी है। जिनसे उन्होंने साल 13 दिसंबर 2018 में शादी रचाई थी। सोमवीर राठी जींद के रहने वाले हैं और पेशे से एक पहलवान हैं। वह भी पहलवानी में दो राष्ट्रीय स्वर्ण पदक जीत चुके हैं।

विनेश फोगाट नेटवर्थ (Vinesh Phogat Net Worth In Rupees)

बात करें भारतीय स्टार रेसलर के नेटवर्थ की तो कई मीडिया रिपोर्ट्स में 2023 तक विनेश फोगाट की अनुमानित कुल संपत्ति 36.5 करोड़ रुपये होने की बात कही गई है।

Tags:    

Similar News