Peas Cheese Cutlet Recipe: मटर पनीर कटलेट बनाएं घर पर, आप भी खाएं औरों को भी खिलाएं

Peas Cheese Cutlet Recipe: इन मटर के कटलेट्स में बीच में चीज़ स्टफ किया गया है जो मुँह में जाते ही घुल जाने वाला स्वाद देगा। आप मटर के इन कटलेट्स को टोमैटो केचप, पुदीने की चटनी या अपनी पसंद के किसी भी डिप के साथ परोस सकते हैं।

Update: 2023-06-04 15:52 GMT
Peas Cheese Cutlet Recipe (Image: Social Media)

Peas Cheese Cutlet Recipe: शाम के स्नैक्स के लिए अगर कुछ अलग खोज रहे हैं तो हम आपके लिए लेकर आएं हैं मटर पनीर कटलेट। यह डिश आसानी से घर पर बन जाएगी। इस हाई-प्रोटीन कटलेट को आप केवल कुछ सामग्री के साथ तैयार कर सकते हैं। ये कटलेट न केवल स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि सेहतमंद भी होते हैं, क्योंकि इन्हें सिर्फ 1 टेबलस्पून तेल में शैलो फ्राई किया जाता है।

इन मटर के कटलेट्स में बीच में चीज़ स्टफ किया गया है जो मुँह में जाते ही घुल जाने वाला स्वाद देगा। आप मटर के इन कटलेट्स को टोमैटो केचप, पुदीने की चटनी या अपनी पसंद के किसी भी डिप के साथ परोस सकते हैं। बच्चे हों या बड़े, यह डिश सभी को बहुत पसंद आएगी। मटर में प्रोटीन अधिक होता है और ये टिक्की आपको लंबे समय तक भरा हुआ भी रखेंगी। आज हम इस लेख में आपको बताएँगे कि कैसे घर पर आसानी से तैयार करें मटर पनीर कटलेट।

मटर पनीर कटलेट बनाने के लिए सामग्री

1 कप उबले हुए हरे मटर के दाने
1/2 कप कसा हुआ पनीर (आपकी पसंद का कोई भी प्रकार)
1/4 कप ब्रेड क्रम्ब्स
2 बड़े चम्मच बारीक कटा हुआ प्याज
2 बड़े चम्मच बारीक कटी हुई धनिया पत्ती
1 चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट
1/2 छोटा चम्मच जीरा पाउडर
1/2 छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर
1/4 चम्मच लाल मिर्च पाउडर (अपनी पसंद के मसाले के अनुसार समायोजित करें)
नमक स्वाद अनुसार
तलने के लिए तेल

मटर पनीर कटलेट बनाने की विधि

-एक मिक्सिंग बाउल में, फोर्क या आलू मैशर की मदद से उबले हुए हरे मटर को मैश कर लें।
-मैश किए हुए मटर में पनीर, ब्रेड क्रम्ब्स, बारीक कटा प्याज, बारीक कटा हरा धनिया, अदरक-लहसुन का पेस्ट, जीरा पाउडर, गरम मसाला पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालें। सभी सामग्रियों को मिलाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं।
-मिश्रण को मनचाहे आकार के छोटे-छोटे कटलेट या पैटीज़ का आकार दें।
-मध्यम आँच पर एक कड़ाही या कड़ाही में तेल गरम करें।
- जब तेल गरम हो जाए तो सावधानी से कटलेट को पैन में डालें, सुनिश्चित करें कि पैन ज्यादा न भरे.
-कटलेट को मध्यम आंच पर एक तरफ से सुनहरा भूरा और कुरकुरा होने तक पकाएं, फिर उन्हें कलछी से धीरे से पलटें और दूसरी तरफ भी सुनहरा भूरा और कुरकुरा होने तक पकाएं।
-एक बार जब कटलेट पक कर क्रिस्पी हो जाएं, तो उन्हें पैन से निकाल लें और अतिरिक्त तेल सोखने के लिए पेपर टॉवल बिछाई हुई प्लेट पर रखें।
-शेष कटलेट के लिए प्रक्रिया को दोहराएं, यदि आवश्यक हो तो पैन में और तेल डालें।
-मटर चीज़ कटलेट को केचप या अपनी पसंद की किसी भी डिपिंग सॉस के साथ गरमा गरम परोसें।

नोट: आप कटलेट को तलने के बजाय तंदूर में भी बेक कर सकते हैं। ओवन को 200°C (400°F) पर प्रीहीट करें और कटलेट को ग्रीस की हुई बेकिंग शीट पर रखें। लगभग 15-20 मिनट के लिए बेक करें, उन्हें आधा पलट दें या जब तक वे सुनहरे भूरे और कुरकुरे न हो जाएं।

Tags:    

Similar News