Plants to Grow in July: जुलाई महीने में लगाएं ये पौधे, खिलखिला उठेगा आपका गार्डन

Plants to Grow in July: जुलाई महीने में आप कौन-कौन से पौधे लगा सकते हैं जो आपकी बगीया को खूबसूरत बनायेंगें। आइये एक नज़र डालते हैं इन पौधों पर।

Update: 2024-07-04 11:23 GMT

Plants to Grow in July (Image Credit-Social Media)

Plants to Grow in July: मानसून की शुरुआत हो चुकी है और जुलाई का महीना वैसे भी भारत में वर्षा ऋतु का प्रतीक है। ये समय है जब हम प्रकृति में हो रही लगातार बारिश और तापमान में गिरावट के साथ जलवायु में अचानक बदलाव देख रहे हैं। वहीँ अगर आपके बगीचे में अभी भी कुछ खाली जगह बची है, तो इस महीने यानि जुलाई में सुंदर फूलों वाले पौधे लगाने और जादू का स्पर्श जोड़ने का ये सही समय है।

जुलाई महीने में खिलने वाले फूलों के पौधे (Plants to Grow in July) 

अगर आप इस महीने अपने बगीचे में कुछ रंग जोड़ना चाहते हैं, तो यहां जुलाई में उगाए जाने वाले पांच सबसे अच्छे फूल वाले पौधों की एक लिस्ट मौजूद हैं। आइये डालते हैं इनपर एक नज़र।

1. हाइड्रेंजिया (Hydrangea)

Plants to Grow in July (Image Credit-Social Media)


 हाइड्रेंजस एक प्रकार की झाड़ियाँ हैं जो किसी भी गार्डन के लिए एक क्लासिक और सुंदर पौधा हैं। ये गुलाबी, नीले, सफेद या बैंगनी रंग के फूलों के बड़े समूह पैदा करते हैं। ये फूल न केवल आकर्षक हैं बल्कि बगीचे में पक्षियों और तितलियों को भी आकर्षित करते हैं। उनके खिलने का मौसम लंबा होता है, इनकी कुछ किस्में शरद ऋतु के दौरान भी खिलती हैं। किस्म के आधार पर हाइड्रेंजस 3 से 10 फीट तक लंबा और चौड़ा हो सकता है। इन्हें गमलों के साथ-साथ जमीन में भी आसानी से उगाया जा सकता है। ये आंशिक छाया और अच्छी जल निकासी वाली, नम मिट्टी में अच्छी तरह बढ़ते हैं।

2. लैन्टाना (Lantana)

Plants to Grow in July (Image Credit-Social Media)


 लैंटाना एक सदाबहार झाड़ियों वाला पौधा है। ये गर्मी के मौसम में अच्छी तरह से विकसित होते हैं और पीले, नारंगी, लाल, मूंगा, सफेद, बैंगनी और आड़ू जैसे कई रंगों में फूलों के गुच्छे के रूप में उगते हैं। लैंटाना गर्म मौसम में अच्छी तरह से विकसित होते हैं और उन्हें लगभग 6-8 घंटे तक पूर्ण सूर्य की आवश्यकता होती है। अपने बगीचे में रंगों की इंद्रधनुषी छटा बिखेरने के लिए उन्हें अपने बगीचे में हेजेज के रूप में उगाएं या छोटे गमलों में लगाएं।

3. स्टार फूल (Star Flower)

Plants to Grow in July (Image Credit-Social Media)


 स्टार फूल आसानी से विकसित होने वाली बारहमासी झाड़ियाँ हैं जो गर्म और आर्द्र मौसम में अच्छी तरह से बढ़ती हैं। इन्हें क्यारियों के साथ-साथ छोटे गमलों में भी उगाना अच्छा होता है। उनके सुंदर तारे के आकार के फूल गुच्छों में उगते हैं और गुलाबी, बैंगनी, सफेद और लाल जैसे जीवंत रंगों में आते हैं। ये फूल मधुमक्खियों, तितलियों और हमिंगबर्ड जैसे परागणकों को भी आकर्षित करते हैं। बार-बार छंटाई और पिंचिंग से इन पौधों में निरंतर फूल आना सुनिश्चित हो सकता है। पौधों को इष्टतम विकास के लिए पूर्ण सूर्य और बार-बार पानी देने की आवश्यकता होती है, लेकिन ऊपर से पानी देने से बचना चाहिए।

4 . कमल (Lotus)


Plants to Grow in July (Image Credit-Social Media)


 अगर आप अपने स्थान पर एक छोटा पानी का बगीचा रखना पसंद करते हैं तो आपको कमल उगाने का प्रयास करना चाहिए। कमल एक जलीय फूल वाला पौधा है जिसे पूर्ण सूर्य और भरपूर पानी की आवश्यकता होती है। यह एक झंझट-मुक्त पौधा है जो पूरी गर्मियों में देर से शरद ऋतु तक खिलता रहता है। इसके तैरते, हल्के सुगंधित गुलाबी और सफेद फूल वातावरण को शांति और स्थिरता से भर देते हैं।

5 . नास्टर्टियम (Nasturtiums)

Plants to Grow in July (Image Credit-Social Media)


 नास्टर्टियम फूल वाले गर्मी के महीनों में उगते हैं। वे जमीन के साथ-साथ कंटेनरों में भी अच्छे से खिलते हैं। इसकी देखभाल करना बेहद आसान है। ये गर्मियों का पौधा है वहीँ इसको नम मिट्टी की आवश्यकता रहती है। इसके पीले और नारंगी फूल न केवल आपके बगीचे में चमक लाते हैं बल्कि खाने योग्य होते हैं। 

Tags:    

Similar News