Tina Dabi Details: यहां जानें IAS ऑफिसर टीना डाबी से जुड़े 10 सवालों के जवाब

Tina Dabi Details In Hindi: यूपीएससी टॉपर टीना डाबी अक्सर चर्चा का केंद्र बनी रहती हैं। वह देश की सबसे खूबसूरत और सफल आईएएस अधिकारियों में से एक हैं।

Written By :  Shreya
Update:2024-09-26 10:07 IST

Tina Dabi-Pradeep Gawande (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

IAS Tina Dabi Ke Bare Mein Jankari Google: देश की चर्चित IAS ऑफिसर टीना डाबी (Tina Dabi IAS Officer) हाल ही में राजस्थान के बाड़मेर जिले की कलेक्टर (Barmer New Collector) बनाई गई हैं। जिले की जिम्मेदारी मिलने के बाद वह एक्शन मोड में आ गई हैं। फिलहाल वह अपने नवो बाड़मेर अभियान को लेकर चर्चा में हैं। इस अभियान का मकसद शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाना है। इस अभियान का नेतृत्व खुद युवा कलेक्टर टीना डाबी कर रही हैं।

टीना डाबी सबसे पहली बार देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा (UPSC Exam) टॉप करके चर्चा में आई थीं। इसके बाद से ही वह यूपीएससी कैंडिडेट्स के बीच इंस्पिरेशन बन चुकी हैं। लोग उनकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बारे में जानने के लिए उत्सुक रहते हैं। आज हम आपको टीना डाबी के बारे में सबसे ज्यादा पूछे गए सवालों के जवाब देने जा रहे हैं। आइए जानते हैं टीना डाबी के बारे में कुछ डिटेल्स।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

सवाल- IAS टीना डाबी किस बैच की अधिकारी हैं?

जवाब- टीना डाबी राजस्थान कैडर की 2016 बैच की आईएएस अधिकारी हैं।

सवाल- आईएएस टीना डाबी UPSC रैंक?

जवाब- आईएएस टीना डाबी ने 2015 में फर्स्ट रैंक के साथ यूपीएससी परीक्षा टॉप की थी।

सवाल- टीना डाबी के पति कौन हैं?

जवाब- टीना डाबी ने 2022 में आईएएस अधिकारी प्रदीप गावंडे संग शादी (Tina Dabi Husband) रचाई थी। प्रदीप IAS होने के साथ ही एक एमबीबीएस डॉक्टर भी हैं।

सवाल- टीना डाबी की एज क्या है?

जवाब- टीना डाबी का जन्म 9 नवंबर 1993 को मध्य प्रदेश के भोपाल में हुआ था। ऐसे में फिलहाल वह 30 साल (Tina Dabi Age) की हैं।

सवाल- टीना डाबी की सैलरी कितनी है?

जवाब- टीना डाबी इस वक्त बाड़मेर जिले की कलेक्टर हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, राजस्थान में जिला कलेक्टरों की एवरेज सैलरी (Tina Dabi Salary) 1.34 लाख रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये तक होती है। वेतन के अलावा आईएएस अधिकारी को भत्ते भी दिए जाते हैं।

सवाल- टीना डाबी की मां कौन हैं?

जवाब- आईएएस टीना डाबी की मां हिमाली डाबी (Tina Dabi Mother) ने भी यूपीएससी परीक्षा पास की थी। उन्होंने आईईएस में अधिकारी के रूप में भी काम किया है। हालांकि उन्होंने समय से पहले रिटायरमेंट ले लिया था।

सवाल- टीना डाबी का बेटा कौन है?

जवाब- देश की सबसे सफल IAS अधिकारियों में से एक टीना डाबी बीते साल सितंबर महीने में मां बनी थीं। उन्होंने एक बेटे को जन्म दिया था। टीना और प्रदीप ने अपने बेटे का नाम निखिल रखा है।

सवाल- IAS टीना डाबी किस जाति की हैं?

जवाब- टीना डाबी एससी कम्युनिटी (Tina Dabi Cast) से आती हैं और उनके पति प्रदीप भी एससी जाति के हैं।

सवाल- टीना डाबी के पहले पति का नाम?

जवाब- IAS ऑफिसर टीना डाबी ने 2018 में आईएएस अधिकारी अतहर आमिर खान के साथ शादी रचाई थी। हालांकि 2021 में दोनों का तलाक हो गया था।

सवाल- UPSC टॉपर टीना डाबी की बहन कौन हैं?

जवाब- टीना डाबी की एक छोटी बहन है, जिसका नाम रिया डाबी है। रिया खुद भी एक आईएएस ऑफिसर हैं।

Tags:    

Similar News