Pre Makeup Tips: मेकअप से पहले इस तरह स्किन को करें प्रेप, जानें तरीका

Steps To Prep Skin For Makeup: अगर आप फ्लॉलेस मेकअप करना चाहते हैं तो इसके लिए चेहरे को अच्छी तरह से प्रेप करना जरूरी है। इन स्टेप्स से आपका मेकअप भी अच्छे से टिका रहेगा।

Newstrack :  Network
Update: 2024-06-28 10:49 GMT

Pre Makeup Tips (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Pre Makeup Tips: अगर आप चाहते हैं आपका मेकअप (Makeup) सेलेब्रिटी या मेकअप आर्टिस्ट की तरह फ्लॉलेस और परफेक्ट दिखे तो मेकअप से पहले स्किन को इसके लिए प्रेप करना जरूरी होता है। कभी भी मेकअप करने से पहले स्किन केयर (Skin Care Before Makeup )करना एक जरूरी स्टेप है। अगर आप स्किन केयर नहीं करते हैं तो इससे आपका मेकअप पैची हो सकता है, जो देखने में बिल्कुल अच्छा नहीं लगता। कई बार लोग मेकअप तो अच्छा कर लेते हैं लेकिन इस जरूरी स्टेप को न करने की वजह से उनका मेकअप ज्यादा समय तक नहीं टिकता या तो ड्राई और पैची लगने लगता है। तो आज हम जानेंगे मेकअप से पहले स्किन को इसके लिए कैसे तैयार (How To Prep Your Skin For Makeup Application) किया जाए। इसे करने के बाद आपका मेकअप अच्छे से स्किन में ब्लेंड होगा और ज्यादा समय तक टिका भी रहेगा

मेकअप से पहले स्किन को कैसे तैयार करें (Tips To Prep Skin Before Makeup)

1- स्किन को करें साफ

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कभी भी मेकअप करने से पहले चेहरे को साफ कर लेना चाहिए। इससे चेहरे पर जमी गंदगी और एक्सट्रा ऑयल को हटाने में मदद मिलेगी। चेहरे को साफ करने के लिए क्लींजर और फेशवॉश का यूज करें। क्लींजर और फेशवॉश को हमेशा अपनी स्किन टाइप के मुताबिक ही चुनें।

2- टोनर

चेहरे को साफ करने के बाद टोनर (Toner) को अप्लाई करें। टोनर स्किन को हाइड्रेट रखने, पोर्स को साफ करने और कसने का काम करता है। साथ ही चेहरे से एक्सट्रा ऑयल को हटाने के लिए भी बढ़िया है। लेकिन चेहरे पर एल्कोहल फ्री टोनर का ही इस्तेमाल करें। इसे कॉटन में लेकर चेहरे पर अप्लाई करें।

3- बर्फ

मेकअप लगाने से पहले आप चेहरे की बर्फ (Ice) से सिकाई भी कर सकते हैं। अगर आपके चेहरे पर पफीनेस है तो बर्फ लगाने से यह कम होगा। साथ ही फेस पर बर्फ अप्‍लाई करने से त्‍वचा से ज्‍यादा ऑयल नहीं न‍िकलता है और स्‍क‍िन ग्‍लो करती है। बर्फ लगाने से एक फायदा और होगा कि इससे मेकअप लंबे समय तक टिका रहेगा।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

4- सीरम

इस स्टेप के बाद चेहरे पर सीरम (Serum) लगाएं। सीरम लगाने से त्वचा को अंदर तक हाइड्रेशन मिलती है। ऐसे में अगर आपकी स्किन ड्राई हो रही होगी तो सीरम से नमी आएगी। अच्छे मेकअप के लिए चेहरे का हाइड्रेटेड होना भी बहुत जरूरी है।

5- मॉइश्चराइजर

मेकअप त्वचा पर अच्छे से न टिकने की एक वजह चेहरे का अच्छे से मॉइश्चराइज न होना भी हो सकता है। इसलिए मेकअप से पहले एक सबसे जरूरी स्टेप स्किन को मॉइश्चराइज करना भी होता है। मॉइश्चराइजर (Moisturizer) अपने स्किन टाइप के हिसाब से ही चुनें। मेकअप से पहले अगर मॉइश्चराइजर न लगाया जाए तो स्किन ड्राई और मेकअप पैची लगने लगता है। अगर आपके मॉइश्चराइजर में SPF है तो बढ़िया है, नहीं तो क्रीम के बाद सनस्क्रीन (Sunscreen) अप्लाई करें।

6- प्राइमर

मॉइश्चराइजर और सनस्क्रीन लगाने के कुछ मिनट बाद चेहरे पर प्राइमर (primer) लगाएं। इससे स्किन स्मूद बनती है और मेकअप अच्छे से स्किन पर ठहरता है। साथ ही प्राइमर फाउंडेशन और स्किन के बीच लेयर्स बना देता है, जिससे मेकअप के कैमिकल्स से स्किन पूरी तरह से सेफ रहती है।

नोट- इन टिप्स को फॉलो करके आप अपने मेकअप को फ्लॉलेस बना सकते हैं। हां लेकिन, मेकअप की मात्रा को कम ही रखें। बेस को ज्यादा हैवी न करें।

Tags:    

Similar News