Premanand Ji Maharaj : प्रेमानंद जी महाराज ने बताया ये लोग हमेशा रहते दुःखी, तरक्की में आती है बाधा

Premanand Ji Maharaj : प्रेमानंद जी ने बताया ऐसे कौन से मनुष्य है जो अपने जीवन में कभी सुखी नहीं रहते आइये जाने कौन हैं ये लोग।

Update:2024-03-08 10:49 IST

Premanand Ji Maharaj : वृन्दावन के प्रेमानंद जी महाराज का मानना है कि अपने जीवन में कुछ लोग ऐसे हैं जो हमेशा दुःखी रहते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं महाराज जी के अनुसार ऐसे कौन लोग हैं जो अपने जीवन में हमेशा दुःखी रहते हैं।

प्रेमानंद जी महाराज ने बताया ये लोग हमेशा रहते दुःखी

प्रेमानंद जी की लगभग 18 साल दोनों किडनियां ख़राब हैं लेकिन फिर भी वो हर दिन पूरे वृन्दावन की परिक्रमा करते हैं और राधा रानी के नाम का जाप करते हैं। उनकी दिनचर्या और जीवन से लोग प्रेरणा लेते हैं और उन्हें पूजते हैं। महाराज जी अपने प्रवचनों के माध्यम से लोगों को बताते हैं कि कैसे आप सही और गलत का भेद कर सकते हैं साथ ही भक्तों को अपने प्रवचनों के माध्यम से सत्मार्ग पर चलने की सलाह देते हैं।

प्रेमानंद जी की लोकप्रियता मात्र देश में ही नहीं बल्कि सोशल मीडिया के माध्यम से लोग उन्हें विदेशों में भी जानते हैं। यही वजह है उनका हर वीडियो कुछ ही समय पर इंटरनेट पर ट्रेंड करने लगता है। ऐसे में उन्होंने बताया ऐसे कौन लोग हैं जो दुःखी रहने की वजह से कभी अपने जीवन में तरक्की नहीं कर पाते हैं।

प्रेमानंद जी कहते हैं जो मनुष्य ये सोचता है कि वही सबकुछ कर रहा है और उसने ही सबकुछ किया है वो मनुष्य चाहे कुछ भी कर ले वो कभी सुखी नहीं रहता और उसकी तरक्की में भी काफी बाधा आती है।

प्रेमानंद जी कहते हैं कि मनुष्य को कभी क्रोध नहीं करना चाहिए क्रोध करने से व्यक्ति की तरक्की रुक जाती है और वो हमेशा दुःखी ही रहता है। क्रोध की संगति से दूर रहना चाहिए।

प्रेमानंद जी ने कहा कि खुद को बलवान समझने वाला व्यक्ति साथ ही जो गरीबों और लाचारों को परेशान करता है वो कभी सुखी नहीं रह पाता। आज नहीं तो कल उसकी दुर्गति निश्चित है।

जो मनुष्य अहंकार में रहता है वो प्रभु भक्ति में कभी लीन नहीं रह पाता और कभी भगवान् के समीप नहीं जा सकता, ऐसे व्यक्ति अपने जीवन में दुःखी रहते हैं।

जो मनुष्य दूसरों को दुःखी करते हैं या परेशान करते हैं वो अपने जीवन में भी कभी सुखी नहीं रह सकते। 

Tags:    

Similar News