Remove Negativity From Kitchen: घर की नकारात्मक ऊर्जा को ऐसे करें दूर, होगी बरक्कत और माँ अन्नपूर्णा का वास

Remove Negativity From Kitchen: रसोईघर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश न हो और सकारात्मकता रहे इसके लिए यहाँ हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आये हैं।

Update: 2024-06-20 05:29 GMT

Remove Negativity From Kitchen (Image Credit-Social Media)

Remove Negativity From Kitchen: घर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा किचन या रसोई घर होता है लेकिन अगर आपका किचन अस्त व्यस्त है और वहां कुछ भी व्यवस्थित नहीं है तो न सिर्फ वहां पर नेगेटिव एनर्जी घर कर लेती है बल्कि आपका भी वहां काम करने का मन नहीं होगा। ऐसे में फेंगशुई में कई ऐसे उपाय हैं जिससे आप किचन में व्याप्त नकारात्मकता को ख़त्म कर सकते हैं।

रसोई घर से ऐसे दूर करें नकारात्मक ऊर्जा (How To Remove Negativity From Kitchen)

कहते हैं जैसा अन्न वैसा मन लेकिन अगर यही अन्न बेमन से बनाया जाये तो घर के सदस्यों का मन भी वैसा ही हो जाता है। अगर आपको भी लगता है कि आपके किचन में बरक्कत नहीं है या वहां कुछ सही नहीं है तो हो सकता है इसकी वजह नकारात्मक ऊर्जा हो। वहीँ फेंगशुई में कुछ ऐसे उपाय दिए गए हैं जिन्हे अपनाकर आप घर के किसी भी कोने की नकारात्मकता को दूर कर सकते हैं। आइये जानते हैं कुछ फेंगशुई टिप्स जिससे आप अपने घर के हर कोने को सकारत्मक ऊर्जा के साथ भर सकते हैं।

किचन में मौजूद नेगेटिविटी व्यक्ति के भाग्य को दुर्भाग्य में भी बदल सकती है। ऐसे में आपको क्या करना सही रहेगा और क्या नहीं इसके लिए हम कुछ टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

अगर आपके किचन में नकारातमकता है तो आपके घर की बरक्कत कम होने लगेगी, घर में बना अनाज भी फेकना पड़ सकता है।

नींबू से करें नकारात्मकता पर वार

फेंगशुई के अनुसार किचन की नकारात्मकता को दूर करने के लिए आप नींबू का उपाय कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने किचन को अच्छे से साफ़ करना होगा और उसके बाद नींबू को काट कर आप किचन के कोनों में रख दें इससे नकारात्मक ऊर्जा आपके किचन से दूर हो जाएगी और आपके घर का वातावरण भी आपको खुशनुमा लगने लगेगा।

किचन के चूल्हे की ऐसे करें सफाई

फेंगशुई के अनुसार अगर आपके किचन का चूल्हा साफ़ है तो आपके घर में बरक्कत ज़रूर होगी लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो इसे नमक के पानी और नींबू के साथ साफ़ करें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

सुबह शाम करें किचन की सफाई

सुबह और शाम दोनों टाइम खाना बनाने के बाद किचन की अच्छे से सफाई करें। पानी से अच्छे से पौछा लगाएं। इसके बाद हर एक चीज़ को सही से सेट करें। काम करने में अगर कोई सामान इधर उधर रख दिया गया है तो उसे उसके सही स्थान पर रखें।

रात को जूठे बर्तन न छोड़ें

कोशिश करें कि रात को जूठे बर्तन सिंक में रखकर इसे ऐसे ही न छोड़ें। इससे भी नकारात्मकता आपके किचन में प्रवेश कर सकती है।

यहाँ दिए गए इन सभी उपायों को अपनाकर आप अपनी रसोई से नकारात्मकता को दूर भगा सकते हैं और एक खुशहाल जीवन जी सकते हैं। इसके साथ अगर आप माँ अन्नपूर्णा का एक चित्र अपने किचन में लगा देते हैं तो इससे भी आपके घर में बरक्कत होगी।

Tags:    

Similar News