Sagging Breasts: स्तन ढीले होना के कारण, लक्षण, घरेलू उपाय और उपचार

Sagging Breasts: अक्सर महिलाएं अपनी बॉडी को लेकर बहुत सतर्क रहते हैं। हर महिला खूबसूरत दिखना चाहती है। स्वस्थ और सुडौल ब्रेस्ट हर महिला की ख्वाहिश होती है।

Report :  Anupma Raj
Update:2022-08-19 09:53 IST

Sagging Breast (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Sagging Breasts: अक्सर महिलाएं अपनी बॉडी को लेकर बहुत सतर्क रहते हैं। हर महिला खूबसूरत दिखना चाहती है। स्वस्थ और सुडौल ब्रेस्ट हर महिला की ख्वाहिश होती है। लेकिन अगर आपके खूबसूरत ब्रेस्ट पिछले कुछ समय से लटकने लगे हैं, तो आपकी चिंता जायज हैं। ढीली और लटकते ब्रेस्ट की वजह से कई महिलाओं को हर तरह के कपड़े पहनने में असहज महसूस होती है। ऐसे में आइए जानते हैं ढीले ब्रेस्ट होने का कारण और लटकते ब्रेस्ट से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय: 

ढीले ब्रेस्ट होना का कारण

ढीले और लटकते ब्रेस्ट के पीछे कई कारण हो सकते हैं। ढीले ब्रेस्ट के पीछे मोटापा एक कारण होता है। अधिक वजन के कारण ब्रेस्ट ढीला हो जाता है। इसके अलावा ध्रुमपान के कारण ब्रेस्ट लतंकने और ढीला होने की संभावना हो जाती है। गलत तरीके से एक्सरसाइज करने पर भी स्तन ढीले हो जाते हैं। अचानक वेट लॉस के कारण भी स्तन ढीले हो जाते हैं। इसके अलावा ब्रेस्टफीडिंग भी ढीले स्तन का कारण बनती है। 

ढीले स्तन को टाइट करने का घरेलू उपाय

बर्फ से मसाज

ढीले स्तन से छुटकारा पाने के लिए बर्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं। बर्फ से मसाज करके आप ब्रेस्ट का ढीलापन आसानी से दूर कर सकती हैं। इसके लिए आप बर्फ को कॉटन के कपड़े में डालकर फिर इससे ब्रेस्ट की मसाज करें। एक मिनट तक ब्रेस्ट की सर्कुलेशन में मसाज करें, इससे बहुत फायदा होगा।

ब्रेस्ट टाइटनिंग क्रीम

ब्रेस्ट टाइटनिंग क्रीम का इस्तेमाल करके आप खूबसूरत और परफेक्ट स्तन पा सकती हैं। ब्रेस्ट टाइटनिंग क्रीम आप घर पर भी बना सकती हैं। इसके लिए एक चम्मच दही, एक अंडा और विटामिन ई की कैप्सूल लें। फिर इन सबको मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट से ब्रेस्ट की मसाज करें। एक मिनट मसाज करने के बाद क्रीम को 20 मिनट के लिए ऐसी ही लगा रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से इसे अच्छी तरह साफ कर लें।

विटामिन ई ऑयल और अंडे का मास्क

आप अपने स्तन को सुडौल बनाने के लिए विटामिन ए ऑयल और अंडे के मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसको बनाने के लिए आप एक अंडे में एक चम्मच योगर्ट और एक चम्मच विटामिन ई का तेल डाल लें। अब इसको हल्के हाथ से स्तनों पर मसाज करें। इस मास्क को आधे घंटे तक लगा रहने दें फिर इसे ठंडे पानी से साफ कर लें। 

एलोवेरा

एलोवेरा ढीली हुई ढीले स्तन को टाइट करने में बहुत मदद करता है। इसके जैल से 15 मिनट ब्रैस्ट पर मसाज करेे और फिर इसके बाद 10 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से साफ कर लें। इसे हफ्ते में 4-5 बार इस्तेमाल करना चाहिए।

ढीले स्तन को टाइट करने के उपचार

ढीले स्तन को टाइट करने के लिए सही ब्रा पहनना बेहद जरूरी होता है। सही ब्रा पहने से स्तन टाइट रहता है।

ढीले स्तन से छुटकारा पाने के लिए रोज एक्सरसाइज करें।

योगासन और एरोबिक्स का भी सहारा ले सकती हैं।

लेजर ट्रीटमेंट के द्वारा भी स्तन को टाइट किया जा सकता है।

स्तनपान के दौरान पॉश्चर का ध्यान रखना चाहिए। 

Tags:    

Similar News