Savings Account Minimum Balance: जानिए खाते में कम पैसा हुआ तो अब कितना भरना पड़ेगा फाइन

Savings Account Minimum Balance: अगर आपका सेविंग अकाउंट भी है तो अब आपके लिए ये जानना बेहद ज़रूरी है कि आप कितनी न्यूनतम धनराशि इसमें रखें जिससे आपको फाइन न भरना पड़े।

Update: 2024-06-30 10:36 GMT

Savings Account Minimum Balance (Image Credit-Social Media)

Savings Account Minimum Balance : बैंकों में समय समय पर ब्याज दरें घटतीं और बढ़तीं रहतीं हैं फिर कही बाद सेविंग एकाउंट्स की हो या फिक्स्ड डिपॉजिट्स की। पिछले कुछ सालो में बचत खातों में बहुत तेज़ी से ब्याज दरें घटीं हैं वहीँ अब बैंक से जुड़ी एक और खबर आ रही है जहाँ अभी तक आपको अपने बैंक खाते में न्यूनतम शेष धनराशि निश्चित अमाउंट बैंक कहते में रखना होता था वहीँ अब इस नियम में कुछ फेर बदल किया जा सकते हैं। आइये जानते हैं क्या हैं ये नियम।

हमें ये भली भांति ज्ञात है कि सेविंग एकाउंट्स में न्यूनतम शेष राशि बनाए रखना आवश्यक होता है। वहीँ बैंक के अनुसार सेविंग एकाउंट्स में कितनी न्यूनतम राशि रखनी चाहिए ये जानना बेहद ज़रूरी है। और अगर आप अपने अकाउंट में न्यूनतम शेष राशि नहीं रखते हैं तो बैंक आपके खाते में जुर्माना लगा सकता है।

यूँ तो हर कोई न्यूनतम धनराशि अपने सेविंग अकाउंट में रखने का प्रयास करते हैं लेकिन कई बार ये इससे कम हो जाती है जिसके बाद बैंक जुर्माना लगाना शुरू कर देता है। जिसकी वजह से आपके अकाउंट से धनराशि कटनी शुरू हो जाती है। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि अलग अलग बैंकों ने इस न्यूनतम धनराशि को कितना कर दिया है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

अगर आपका अकाउंट स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में है और अगर तो किसी मेट्रो शहर में रहते हैं तो आपको अपने सेविंग अकाउंट में न्यूनतम 3000 रूपए रखने होंगें। वहीँ अगर आप किसी छोटे शहर में रहते हैं तो आपको अपने में कम से कम 2000 रूपए रखना ज़रूरी हैं। साथ ही अगर आपका बैंक खाता किसी गांव के बैंक में है आपको कम से कम 1000 की धनराशि अपने खाते में रखनी ज़रूरी होगी।

पंजाब नेशनल बैंक

वहीँ अगर आपका सेविंग अकाउंट पंजाब नेशनल बैंक में हैं तो आपको न्यूनतम बैलेंस की एक निश्चित सीमा अपने खाते में रखनी होगी। तो ऐसे में अगर आप किसी बड़े या छोटे शहर में रह रहे हैं तो आपको कम से कम अपने अकाउंट में 2000 रूपए रखने होंगें वहीँ अगर आप किसी ग्रामीण क्षेत्र में हैं तो आपको 1000 रूपये तक अपने बैंक खाते में रखने ज़रूरी होंगें।

एचडीएफसी बैंक

जितने भी गैर सरकारी या प्राइवेट बैंक हैं उनके लिए ये काफी धनराशि अलग है। ऐसे में अगर आपका खाता एचडीएफसी बैंकमें है तो आपको अपने सेविंग अकाउंट में कम से कम 10000 रूपए रखने होंगें। वहीँ छोटे शहरों के लोग अपने अकाउंट में 5000 तक धनराशि कम से कम अपने खाते में रखें ये ज़रूरी होगा। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्र के ग्राहकों को कम से कम 2500 रूपए अपने खाते में रखने होंगें।

इंडसइंड बैंक

अगर आपका खाता इंडसइंड बैंक में है तो उसे सुचारु रूप से सक्रिय रखने के लिए आपको अपने बचत खाते में कम से कम 10000 रूपए रखना अनिवार्य है। वहीँ श्रेणी सी शाखाओं में बचत खाते वालों के लिए ये धनराशि 5000 रूपए रखी गयी है।

यस बैंक

अगर आपका खाता यस बैंक में है तो आपको अपने सेविंग अकाउंट खाते में कम से कम 10000 रूपए न्यूनतम बैलेंस रखना होगा।

बाकि आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक जैसे अन्य सभी प्राइवेट बैंकों में कम से कम 10000 तक का अमाउंट अपने खाते में रखना ज़रूरी होगा वहीँ छोटे शहरों में 5000 और ग्रामीण क्षेत्रों में इस सीमा को 2000 तक रखा गया है।

न्यूनतन से कम बैलेंस होने पर लगेगा फाइन

अगर आपके अकाउंट में न्यूनतम धनराशि शेष नहीं रह पाती है तो आपका खाता धीरे धीरे जीरो तक पहुंच सकता है। लेकिन ये अब ऋणात्मक नहीं हो सकता। इसको लेकर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) का कहना है कि आपके खाते की शेष राशि अब ऋणात्मक में नहीं जा सकती है। आपको बता दें कि आरबीआई ने निर्देश देते हुए कहा है कि अगर कोई ग्राहक अपने खाते में न्यूनतम बैलेंस नहीं रख पाता है तो उसके खाते से न्यूनतम बैलेंस से भी कम पैसा कट सकता है। साथ ही नेगेटिव बैलेंस की अनुमति नहीं होगी। बैंक अपने ग्राहकों को लगने वाले चार्जों की सूचना देनी होगी। जो उन्हें बैंक सेवाओं के लिए देना होगा। वहीँ अगर कोई खाताधारक अपने निष्क्रिय खाते को पुनः सक्रिय करना चाहता है तो उसे वो आसानी से वापस एक्टिव कर सकता है। जिसके लिए उसे कोई एक्टिवेशन चार्ज भी नहीं देना होगा।

Tags:    

Similar News