SBI PPF Scheme Apply Online: भारतीय स्टेट बैंक की इस स्कीम में 80 हज़ार जमा करने पर मिलेंगे 55 लाख

SBI PPF Scheme Apply Online: अगर आपको भी भविष्य की चिंता है और आप एक सुरक्षित निवेश की सोच रहे हैं तो भारतीय स्टेट बैंक की पीपीएफ स्कीम से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता।

Update: 2024-06-15 12:56 GMT

SBI PPF Scheme Apply Online (Image Credit-Social Media)

SBI PPF Scheme Apply Online: अगर आप भी किसी अच्छी स्कीम में बचत करने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकती है। दरअसल भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) की पीपीएफ स्कीम (Public Provident Fund Scheme) के अंतर्गत अगर आप निवेश करना शुरू करते हैं तो आपको इसमें काफी फायदे होगा। इस स्कीम में आपको बैंक द्वारा अतिरिक्त ब्याज दरों के साथ कई सारे लाभ मिलेंगे। साथ ही इस स्कीम के द्वारा आप काफी आप कम समय में अधिक मुनाफा पा सकते हैं। ये आपको अच्छा रिटर्न देगी। वहीँ अगर आप इसमें लम्बे समय के लिए निवेश करते हैं तो आपको समय अवधि पूर्ण होने पर तगड़ा रिटर्न मिलेगा। आइये जानते हैं इस स्कीम के बारे में और आप कैसे इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ये भी जान लेते हैं।

भारतीय स्टेट बैंक की इस स्कीम में मिलेगा तगड़ा रिटर्न (SBI Scheme Great Profit)

भारतीय स्टेट बैंक पीपीएफ स्कीम (Public Provident Fund Scheme) के अंतर्गत 15 साल के लिए निवेश की सुविधा देती है। अगर आप इस स्कीम में निवेश करते हैं तो आपका अच्छा रिटर्न मिलेगा। तो अगर आप भी आप इस स्कीम में निवेश करने पर कंपाउंडिंग का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इससे बेहतर स्कीम और कोई नहीं हो सकती। इससे आपको अपने भविष्य को लेकर चिंतित भी नहीं पड़ेगा। आइये जानते हैं कि डाकघर की पीपीएफ स्कीम में कैसे निवेश करने पर 55 लाख रुपए का फायदा मिल सकता है।

अगर आप भी एक सुरक्षित निवेश करके तगड़ा फायदा पाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले एसबीआई बैंक में बचत खाता खुलवाना होगा उसके बाद ही आप इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं। वहीँ आपको बता दें कि बैंक की तरफ से आपको हर महीने निवेश करने पर लाभ प्राप्त होगा।

पब्लिक प्राइवेट फंड स्कीम के द्वारा आप न्यूनतम ₹500 से निवेश कर सकते हैं। वहीँ अधिकतम निवेश 1.50 लाख रूपए तक कर सकते हैं। इसपर आपको लागभग 7.10% का वार्षिक ब्याज मिलेगा। साथ ही आपको कंपाउंडिंग का लाभ डाकघर की इस योजना में मिलेगा।

उदाहरण के साथ इसे समझते हैं, अगर आपको 12 लाख रूपए तक का रिटर्न इस योजना के तहत चाहिए तो आपको हर महीने लगभग 6 हजार 666 रुपए का निवेश करना होगा। जिसका अमाउंट आपको मैच्योरिटी पूर्ण करने पर मिलेगा। अगर आप 6 हजार 666 रुपए हर महीने इस योजना में निवेश करते हैं तो साल में ये ₹80000 हो जायेगा। वहीँ लगातार 15 सालों तक इसमें निवेश करने पर आपको 12 लाख रुपए मिलेंगे। इसके लिए आप फॉर्म एसबीआई की वेबसाइट से ले सकते हैं या पोस्ट ऑफिस में भी आपको ये उपलब्ध हो जायेगा।

Tags:    

Similar News