Kanya Pujan 2024 Gift Ideas: नवमी पूजन पर दें ये खास तोहफे, खुश हो जाएंगी कन्याएं

Navratri Kanya Pujan Gifts: हमारे देश में कन्या पूजन की परंपरा सदियों से चली आ रही है। अष्टमी या नवमी के दिन 9 कुंवारी कन्याओं की पूजा की जाती है और उन्हें भोजन कराया जाता है।

Written By :  Shreya
Update:2024-10-10 11:32 IST

Kanya Pujan (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Kanya Pujan Gift Ideas 2024: इस वक्त पूरे देशभर में शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri) की धूम है। नवरात्रि में अष्टमी और नवमी के दिन कन्या पूजन (Kanya Pujan) किया जाता है। इसके बिना भक्त के नवरात्र व्रत (Navratri Ka Vrat) अधूरे माने जाते हैं। अगर आप अष्टमी के दिन कन्या पूजते हैं तो फिर 11 अक्टूबर को दोपहर में 12 बजकर 7 मिनट (Kanya Pujan Time 2024) से पहले ही ये काम कर लें।

वहीं, अगर नवमी के दिन कन्या पूजन (Navami Kanya Pujan) करते हैं तो फिर 11 अक्टूबर को 12 बजकर 7 मिनट के बाद से लेकर अगले दिन 12 अक्टूबर को सुबह 10 बजकर 59 मिनट तक कन्या पूजन कर लें। क्योंकि इसके बाद दशमी तिथि लग जाएगी और दशमी में कन्या पूजन मान्य नहीं होगा।

कन्या पूजन क्यों करते हैं (Kanya Pujan Kyun Karte Hai)?

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

हमारे देश में कन्या पूजन (Kanya Pujan) की परंपरा सदियों से चली आ रही है। अष्टमी या नवमी के दिन 9 कुंवारी कन्याओं और एक लांगुर की पूजा की जाती है और भोजन कराया जाता है। इन कन्याओं को मां दुर्गा का नौ स्वरूप मानकर इनकी पूजा की जाती है। वहीं, लागुंर को भैरव स्वरूप माना जाता है। इनकी पूजा और भोजन कराने के बाद ही भक्त अपना नवरात्रि का व्रत खोलते हैं।

ऐसी मान्यता है कि अष्टमी और नवमी के दिन कन्या पूजन करने से मनुष्य के सारे पाप खत्म हो जाते हैं और भक्त को देवी दुर्गा का आशीर्वाद प्राप्त होता है। माता रानी की कृपा उन पर बनी रहती है। साथ ही परिवार में सुख, शांति, समृद्धि और खुशहाली आती है।

कन्या पूजन में क्या दें गिफ्ट (Gift Ideas For Kanya Pujan 2024)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बता दें अष्टमी और नवमी के दिन कन्याओं की पूजा और भोजन कराने के अलावा उन्हें भेंट भी देना चाहिए। अगर आप कंफ्यूज हैं कि गिफ्ट में कन्याओं को क्या दें तो हम आपको कुछ गिफ्ट आइडियाज देने जा रहे हैं। आप कन्याओं और लांगुर को हेयरबैंड, पर्स, कंगन, वॉच, स्टोरी बुक, डॉल, स्केच पेन, वॉटर कलर, पेंसिल-रबड़-स्केल का सेट, बॉक्स, वॉटर बोतल, कप, खाने-पीने की चीजें भेंट स्वरूप दे सकते हैं। ये सारी चीजें आपके बजट में भी आ जाएंगी।

Tags:    

Similar News