Skin Care Tips: दाग धब्बों से हैं परेशान तो डाइट में लें ये 3 चीजें, हीरोइनों को देने लगेंगी मात

Skin Ke Liye Best Foods: अपनी लाइफस्टाइल और डाइट में सुधार करके आप अपने चेहरे को ग्लोइंग और बेदाग बना सकते हैं। आइए जानें स्किन के लिए बेस्ट सुपरफूड्स।

Written By :  Shreya
Update:2024-09-12 15:30 IST

Skin Care Tips (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Superfoods For Beautiful Healthy Skin: ग्लोइंग और बेदाग स्किन किसे नहीं पसंद होती, लेकिन गलत लाइफस्टाइल, खानपान और कई अन्य वजहों से स्किन डल और मुरझाई हुई सी दिखने लगती है। जिसके चलते आप ज्यादा उम्र के भी लगने लगते हैं। वहीं, खुद की डल स्किन में कॉन्फिडेंस न रहने की वजह से कई लोग मेकअप का सहारा लेने लगते हैं। लेकिन रोजाना चेहरे पर केमिकल वाले प्रोडक्ट्स यूज करने से स्किन डैमेज भी हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आप इसका जड़ से इलाज करें। अपनी लाइफस्टाइल और डाइट में सुधार करके आप अपने चेहरे को ग्लोइंग और बेदाग बना सकते हैं। आज हम आपको 3 सुपरफूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी स्किन को यंग रखने में भी मदद करेंगे। आइए जानते हैं इनका बारे में।

यंग स्किन के लिए सुपरफूड्स (3 Best Superfoods For Skin In Hindi)

1- फल और सब्जियां (Fruits And Vegetables)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अपनी स्किन को यंग और बेदाग रखने के लिए एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्‍स से भरपूर फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। खट्टे फल स्किन के लिए सबसे अच्छे माने जाते हैं, ये कोलेजन को बूस्ट करने का काम करते हैं, जो स्किन को टाइट और खूबसूरत रखने के लिए जरूरी है। इसके अलावा पानी से भरपूर फल का सेवन भी स्किन हेल्‍थ के लिए फायदेमंद हैं। चेहरे को स्पॉटलेस रखने में हरी सब्जियां और गाजर, टमाटर जैसी सब्जी भी अहम भूमिका निभाती हैं। 

2- ग्रीन टी (Green Tea)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

ग्रीन टी के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने, झुर्रियों को हटाने, पिगमेंटेशन और उम्र के धब्बों को कम करने में सहायता कर सकता है। यही नहीं, इसकी मदद से स्किन को यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से भी बचाया जा सकता है। इसलिए आप अपनी डाइट में ग्रीन टी भी शामिल कर सकते हैं।

3- नट्स और सीड्स (Nuts And Seeds)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

ड्राई फ्रूड्स और सीड्स के अनगिनत स्वास्थ्य लाभ हैं। इनमें एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ई, ओमेगा -3 फैटी एसिड, बायोटिन, प्रोटीन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपकी स्किन को यंग रखने और चमकदार बनाने में मदद कर सकते हैं। साथ ही नट्स और सीड्स को डाइट में शामिल करने से एजिंग के असर और पिगमेंटेशन को भी कम किया जा सकता है।

इसके अलावा स्किन की हेल्थ के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना भी बेहद जरूरी है। स्वस्थ रहने के दिन भर में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए। पानी शरीर के साथ ही त्वचा को भी कई तरह से फायदा पहुंचाता है और स्किन को बेदाग रखने में मदद करता है। 

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन उपायों और सुझावों पर अमल करने से पहले संबंधित डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Tags:    

Similar News