Sunscreen in Winter: सर्दियों में सनस्क्रीन लगाना क्यों है जरूरी? जानें सबकुछ

Sunscreen in Winter: सनस्क्रीन लगाना सिर्फ एक महिला के लिए जरुरी नहीं है, क्योंकि त्वचा का कोई लिंग नहीं होता है। सूरज की हानिकारक किरणें लड़कों और लड़कियों दोनों को समान रूप से प्रभावित करती हैं।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-11-17 00:44 GMT

Sunscreen in Winter (Image credit: social media)

Sunscreen in Winter: यदि आप पूरे दिन, हर दिन सनस्क्रीन नहीं लगा रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए ही है। सनस्क्रीन लगाना महत्वपूर्ण है। चाहे आप कहीं भी हों, चाहे आप घर के अंदर हों, पूल के पास हों, अपने डेस्क पर काम कर रहे हों, फ्लाइट में हों, जिम में हों या ब्रंच डेट पर हों। और सनस्क्रीन लगाना सिर्फ एक महिला के लिए जरुरी नहीं है, क्योंकि त्वचा का कोई लिंग नहीं होता है। सूरज की हानिकारक किरणें लड़कों और लड़कियों दोनों को समान रूप से प्रभावित करती हैं।

एसपीएफ को अपना बीएफएफ बनाएं! ये हैं कारण

आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है

बादल भरे दिन में भी सूर्य की लगभग 80% किरणें पृथ्वी में प्रवेश कर सकती हैं। एक एसपीएफ़ इन किरणों को आपकी त्वचा को नुकसान पहुँचाने से रोकने में मदद करता है।

त्वचा की रंगत को समान करता है

सनस्क्रीन सूरज की क्षति से मलिनकिरण और काले धब्बे को रोकने में मदद करता है, जिससे आपको एक चिकनी और अधिक त्वचा की टोन बनाए रखने में मदद मिलती है।

अनावश्यक टैनिंग रोकता है

जबकि सनस्क्रीन टैनिंग को 100% तक नहीं रोकता है, यह लोगों को त्वचा को नुकसान पहुँचाए बिना अधिक समय तक धूप में रहने की अनुमति देता है।

स्किन कैंसर के खतरे को कम करता है

सूर्य की क्षति को तीन प्रकार के त्वचा कैंसर का कारण माना जाता है और एसपीएफ़ का नियमित रूप से उपयोग करना, चाहे आप घर के अंदर हों या बाहर, इसके जोखिम को कम करने में मदद करता है।

समय से पहले बुढ़ापा आने से रोकता है

यूवी किरणों से सूरज की क्षति त्वचा की फोटोएजिंग का कारण बनती है, जो लाइनों, शिथिलता और झुर्रियों में योगदान करती है। रोजाना सनस्क्रीन लगाने से आपकी त्वचा जवां नजर आएगी। एक लंबी कहानी को छोटा करने के लिए: यूवी किरणों के हानिकारक प्रभावों से बचाने के लिए सनस्क्रीन आपकी दिनचर्या में एक गैर-परक्राम्य कदम होना चाहिए जो सनबर्न, डार्क स्पॉट्स से लेकर हो सकता है।

रंजकता और झुर्रियों से लेकर कैंसर तक

यदि आपने पहले से ही अपना दिन शुरू नहीं किया है तो कुछ एसपीएफ लगाएं। इससे पहले अपनी त्वचा को साफ करना सुनिश्चित करें!

Tags:    

Similar News