Swelling In Face: सुबह उठते ही चेहरे पर दिखती है सूजन? कहीं ये वजह तो नहीं

Swelling In Face In Morning: आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में बताने वाले हैं कि आखिरकार सुबह उठते ही चेहरे पर सूजन क्यों होती है।

Report :  Shivani Tiwari
Update: 2024-06-14 09:31 GMT

Swelling In Face (Photo- Social Media)

Swelling In Face In Morning: सुबह उठते ही बहुत से लोगों को शीशा देखने की आदत होती है, लेकिन कई बार शीशा देखते ही अपना चेहरा देखकर लोग शॉक्ड रह जाते हैं, क्योंकि सुबह उठते ही उन्हें अपने चेहरे पर सूजन दिखाई दे जाती है। कुछ लोगों के साथ तो ऐसा अधिकतर होता रहता है, लेकिन जब थोड़े समय बाद चेहरे की सूजन सही हो जाती है तो लोग ध्यान ही नहीं देते, क्या आप भी जब सुबह सो कर उठते हैं तो आपके चेहरे पर सूजन रहती है, आइए बताते हैं कि फेस पर सूजन की वजह क्या हो सकती है।

सुबह उठते ही क्यों होती है चेहरे पर सूजन (Swelling In Face)

अधिकतर लोग जब सुबह उठते हैं तो उनके चेहरे पर स्वेलिंग हुई रहती है, लेकिन जब कुछ देर बाद ये स्वेलिंग ठीक हो जाती है तो लोग इसे इग्नोर कर देते हैं और उन्हें लगता है कि ये तो बस ऐसे ही होगा, लेकिन आपको बता दें कि यदि आपके चेहरे पर आए दिन सुबह उठते ही सूजन दिखाई देती हैं तो इसे गलती से भी इग्नोर ना करें, क्योंकि सूजन की वजह शरीर से जुड़ी कुछ आंतरिक समस्याएं भी हो सकतीं हैं। जी हां!


अभी हाल ही में मनोरंजन लागत की जानी मानी अभिनेत्री और फैशन क्वीन उर्फी जावेद ने सोशल मीडिया पर अपनी कुछ तस्वीरें शेयर की थीं, जिसमें उनके चेहरे पर सूजन दिखाई दे रही थी। उर्फी जावेद ने इस तस्वीर के साथ यह भी बताया था कि उनके चेहरे पर सूजन किस वजह से हुआ है। उर्फी ने बताया कि उनके चेहरे पर एलर्जी हो गई थी, जिसकी वजह से उनके चेहरे पर स्वेलिंग आ गई थी, और इसके लिए वह थेरेपी भी ले रहीं हैं, लेकिन इसके अलावा भी कुछ वजहों से चेहरे पर सूजन आ जाती है।

हार्मोनल बदलाव (Harmonal Change)

कई बार चेहरे पर स्वेलिंग हार्मोनल बदलाव की वजह से आता है, जी हां! पीरियड्स के दौरान शरीर में हार्मोन तेजी से बदलते हैं, जिससे प्रोजेस्टेरोन हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती है, इसकी वजह से भी सुबह उठने के समय चेहरे पर स्वेलिंग रहती है।

Full View किडनी की समस्या (Kidney Problem)

कई बार किडनी की समस्या की वजह से भी चेहरे पर स्वेलिंग आ जाती है, कई बार ऐसा होता है कि किडनी से टॉक्सिन बाहर नहीं निकल पाता, जिसकी वजह से टॉक्सिन शरीर में इकट्ठे हो जाते हैं, जिस कारण सुबह उठने पर चेहरे पर सूजन दिखाई देती है।

Tags:    

Similar News