Akshaya Tritiya 2023: जानिए क्या हैं टॉप लेटेस्ट डायमंड ज्वैलरी ट्रेंड्स, ये बने सेलेब्स की भी पहली पसंद

Akshaya Tritiya 2023: कहते हैं न 'डायमंड्स आर गर्ल्स गुड फ्रेंड" वहीँ लेटेस्ट डायमंड ज्वैलरी ट्रेंड्स की बात करें तो इन कई नए ट्रेंड्स के साथ अक्षय तृतीया 2023 के लिए तैयार हो जाइए।

Update:2023-04-21 11:30 IST
Akshaya Tritiya 2023 (Image Credit-Social Media)

Akshaya Tritiya 2023: कहते हैं न 'डायमंड्स आर गर्ल्स गुड फ्रेंड" वहीँ लेटेस्ट डायमंड ज्वैलरी ट्रेंड्स की बात करें तो इन कई नए ट्रेंड्स के साथ अक्षय तृतीया 2023 के लिए तैयार हो जाइए। आइये उन टॉप पैटर्न्स के बारे में जाने जो आपके निवेश के लायक हैं। अक्षय तृतीया हीरे के आभूषण खरीदने और उसमें निवेश करने का एक पॉपुलर और सुनेहरा अवसर है। मार्केट में उपलब्ध कई तरह ऑप्शंस के बीच आप अपने लिए सही चुनाव करने में कंफ्यूज हो सकते हैं। फैशन की तरह, ज्वेलरी भी हर साल नए नए पैटर्न्स में आती रही है। भारतीय परंपरा का एक अभिन्न अंग होने के नाते हीरे के आभूषणों में इतने सालों में कई परिवर्तन हुए हैं, जिससे ये वर्तमान समय में सबसे पसंदीदा प्रकार के आभूषणों में से एक बन गया है। हीरे का आकर्षण एंडलेस है क्योंकि उन्हें सबसे प्रतिष्ठित और कीमती रत्न माना जाता है। दुर्लभता और संपन्नता के साथ जुड़ाव हीरों की अत्यधिक मांग है। जैसे-जैसे अक्षय तृतीया नजदीक आ रही है, हीरे को लेकर चर्चा शुरू हो चुकी है। हालाँकि हीरा लोकप्रिय बना हुआ है, लेकिन समय के साथ हीरों की कुछ प्रवृत्तियाँ बदली और विकसित हुई हैं। आइये जानते हैं टॉप डायमंड ज्वैलरी ट्रेंड्स जो इस अक्षय तृतीया को आप ले सकते हैं।

अक्षय तृतीया 2023 के लिए टॉप डायमंड ज्वैलरी ट्रेंड्स

ईश्वर सुराणा, प्रबंध निदेशक, राज डायमंड्स ने लेटेस्ट डायमंड ज्वैलरी ट्रेंड्स शेयर किए जो इस अक्षय तृतीया में निवेश करने लायक हैं।

1. ट्रेंडिंग बड़े और फैंसी हीरे

साजो-सामान चुनने से लेकर आभूषण तक, नए युग के बायर्स हाल के दिनों में काफी चूज़ी हो गए हैं। जब शेप और स्टाइल की बात आती है तो ब्रिलियंट-कट राउंड डायमंड के साथ-साथ ओवल और पीयर शेप भी ट्रेंड में हैं। फिलहाल क्लासिक दौर में सबसे पॉपुलर आउट-ऑफ-स्टाइल शपेस अब भी काफी डिमांड में हैं। इतना ही नहीं, बोल्ड, अद्वितीय ज्यामितीय आकृतियों में बड़े हीरे भी ट्रेंड चार्ट में सबसे ऊपर हैं। कुल मिलाकर, हम महंगे गहनों और बड़े आकार के हीरों में काफी दिलचस्पी देख रहे हैं।

2 . रंगीन रत्नों के साथ हीरे के आभूषणों की बढ़ी मांग

आभूषणों में रत्नों की स्वीकृति का स्तर पिछले कुछ वर्षों में काफी बढ़ा है और उपभोक्ता विभिन्न रत्नों के साथ प्रयोग करने के लिए नए नए डिज़ाइनस लाते रहे हैं, जिनमें पन्ना और माणिक भी शामिल हैं। कलर्ड स्टोन ज्वैलरी इस समय बहुत अच्छा काम कर रही है और हम तंजानाइट और कुन्जाइट जैसे रत्नों की मांग में वृद्धि देख रहे हैं। गौरतलब है कि Tanzanite रत्न प्रमुख रूप से अपने शानदार नीले या बैंगनी रंग के लिए जाने जाते हैं।

ये रत्न न केवल खूबसूरत दिखता है बल्कि विभिन्न चक्रों को उत्तेजित करके किसी के जीवन में स्थिरता लाने के लिए भी इसका महत्त्व है और इसे नई शुरुआत का प्रतीक भी माना जाता है। कुन्जाइट, एक निर्विवाद रूप से दुर्लभ और सुंदर पेस्टल गुलाबी या बैंगनी रंग का रत्न है, जो इसकी खोज के बाद से ही प्यार से जुड़ा रहा है। कुन्जाइट रत्न अपने साथ बहुत अधिक मूल्य और प्रतीकात्मकता लाता है।

3 . हर खुशी के अवसर के लिए उत्सव का प्रतीक

प्राकृतिक हीरा विलासिता और सेलिब्रेशन का प्रतीक माना जाता रहा है। अगर आपकी सगाई हो रही है या शादी हो रही है, एक सालगिरह, जन्मदिन या कोई अन्य विशेष कार्यक्रम जैसे किसी उपलब्धि के लिए पुरस्कार जैसे स्नातक या पदोन्नति तो हीरा एक तोहफे के रूप में सबसे बेहतरीन होता है। आने वाले कुछ सालों में इसकी मांग में काफी वृद्धि होने की उम्मीद है क्योंकि हीरे के आभूषण भी उपहार देने का पसंदीदा विकल्प बने हुए हैं । ब्राइडल मार्केट में जहां परंपरागत रूप से सोने के आभूषणों का बोलबाला था, वहीं हीरे के आभूषणों में भी महत्वपूर्ण तेजी देखी जा रही है।

4. लड़कियों की पहली पसंद

अगर आप किसी लड़की को प्रपोज़ करना चाहते हैं या उन्हें मनाना चाहते हैं तो भी हीरा हमेशा से अपना जादू चलने में कामयाब रहा है। ये जहाँ आपकी ख़ूबसूरती को बढ़ाता है वहीँ हर लड़की को ये बेहद पसंद होता है। पिछले कुछ सालों में हीरे ने लोगों के दिलों में सोने की जगह ले ली है और जहाँ लोग शादी वगैरह के लिए सोना देते थे वहीँ अब ये ट्रेंड कई जगहों में बदल गया है और इसकी जगह हीरे ने ले ली है।

हीरा सदा के लिए होता है वहीँ इसके साथ कई तरह के गेम्स इसकी ख़ूबसूरती में चार चाँद लगा देते हैं यही वजह है कि हीरा सभी की पहली पसंद बन कर मार्केट में राज कर रहा है।

Tags:    

Similar News