Tie Your Hair Before Sleeping: रात में बालों को बांधकर सोने से होते हैं अनगिनत फायदे

Hair Care Tips: आपके सोने का तरीका भी आपके बाल की क्वालिटी को अच्छा-बुरा बनाने की ताकत रखता है। तो आइये जानते है रात में बालों को खोलकर सोना ज्यादा बेहतर होता है या बांधकर।

Report :  Preeti Mishra
Published By :  Shreya
Update: 2022-05-10 10:08 GMT

बाल को बांधकर सोना (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Tie Your Hair Before Sleeping: सुंदर घने मुलायम बाल किसे पसंद नहीं आतें। ख़ास कर महिलाओं की बात करें तो हर महिला की ख्वाहिश सुन्दर घने मुलायम और चमकीले बाल ही होते हैं। लेकिन क्या आप जाते हैं कि बालों का ख्याल सिर्फ ऑइलिंग अच्छे शैम्पू इस्तेमाल करना ही नहीं होता है। बल्कि आपके सोने का तरीका भी आपके बाल की क्वालिटी को अच्छा -बुरा बनाने की ताकत रखता है। जी हां , रात को आप अपने बालों को किस तरह बना कर सोते हैं ये भी उसकी बनने वाली क्वालिटी को प्रभावित कर सकता है।

स्वस्थ बालों के लिए बेहद जरूरी है कि उनमें पसीना बिलकुल न रहे, बालों की अच्छे से ऑइलिंग करने से बालों के झड़ने की समस्या से भी लगभग दूर हो जाती है। याद रखें बालों को हेल्दी बनाये रखने के लिए सही डाइट के साथ उनकी सही केयर भी बेहद जरुरी है। अधिकतर लम्बे बालों वाली महिलाएं सोने के समय बेहद असमंजस में होती है कि वे रात में बाल बांधकर सोएं या खोलकर। यूँ तो प्राचीन काल से ही रात को अच्छे से तेल लगाकर बाल बांध कर सोने की प्रथा थी , जो अब बदलते टाइम में काफी बदल चुकी है। लेकिन आज भी सूंदर बालों की चाहत वैसी ही है। तो आइये जानते है रात में बालों को खोलकर सोना ज्यादा बेहतर होता है या बांधकर।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कैसे बालों में सोये

लोगों के इस कंफ्यूजन का सीधा-सीधा जवाब देना अभी भी एक टेढ़ी खीर ही है। लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार, बाल खोलकर सोने से बाल कमज़ोर होने के साथ टूटने भी लगते हैं। इसके अलावा बालों से जुडी अन्य से समस्याएं भी बढ़ जाती हैं। इसलिए एक्सपर्ट्स बाल को बांधकर ही सोने की सलाह देते है। हालांकि यह व्यक्ति की निजता पर निर्भर करता है कि वो कैसे सोना चाहता है। लेकिन, अगर बात बालों की स्वास्थ्य की करें तो उसके लिए अच्छे बाल बांधकर सोना ही ज्यादा लाभदायक होता है।

तो आईये जानते हैं कि बाल बांधकर सोने के क्या फायदे होते हैं :

1- मज़बूत बाल

अगर आप रात में बाल बांधकर सोते हैं तो आपके बालों में मज़बूती आने के साथ वे कम टूटते भी हैं। बता दें कि बाल खोलकर सोने से बालों में रूखापन आने के साथ बाल रूखे और बेजान भी हो जाते हैं। जिसके कारण आपके बाल कमज़ोर होकर टूटने भी लगते हैं।

2- फ्रिजी हेयर से बचेंगे

बाल खोलकर सोने से बालों की नमी ख़तम हो जाती है जिसके कारण बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। इसी फ्रिजी हेयर से बचने के लिए रात में साटन का स्कार्फ बालों में बांधकर सोना अच्छा होता है। ऐसा करने से आपके बाल प्रोटेक्टिड रहने के साथ सुबह फ्रिजी भी नहीं होंगे।

3- बालों की चमक रहती है बरक़रार

रात को बालों में अच्छे से कंघी करके सोने से बाल उलझते नहीं हैं। साथ ही तेल अच्छे से पुरे बालों में फ़ैल जाता है। जिससे बालों की नमी और चमक दोनों ही बरकरार रहती है। रोज़ाना ऐसा करने से बालों को भरपूर न्यूट्रीशन मिलता है जिससे वो मज़बूत और चमकदार बनते हैं।

4- सिल्की हेयर

रोज़ाना रात को सोने से पहले तेल से हलके हाथों से मसाज करना बालों में नयी जान डाल देता हैं।अगर आप रोज़ ऐसा ना कर पाए तो कम से कम हफ्ते में दो या तीन बार कर हेयर मसाज जरूर दें। बता दें कि हेयर मसाज करके सोने से बालों में एक्स्ट्रा शाइन के साथ आपके स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है। जिससे बालों को सभी जरूरी न्यूट्रीएंट मिलते हैं। इतना ही नहीं हलके हाथों से किये गए मसाज से आपका तनाव भी काफी कम होगा और जब तनाव कम होता है तब बालों की सेहत भी दुरुस्त रहेगी जिससे आप आपके बाल सिल्की बन जाएंगे।

याद रखें रात को बाल बांधकर सोने के कई फायदे होते हैं। गौरतलब है कि बाल बांधते समय यह भी ध्यान दें कि बालों को ज्यादा टाइट करके न बाधें। बल्कि उन्हें ढीला बांधे ताकि आपको सोने में दिक्कत न हो। क्योंकि चैन से भरी नींद कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने की क्षमता रखती है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News