Tulsi Tea Benefits: तुलसी की चाय की चुस्की से दूर रहेगी ये बीमारियां, मिलते हैं अनगिनत फायदे

Tulsi Tea Health Benefits: औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी कई तरह के इंफेक्शन और बीमारियों से बचाने में मददगार होती है। नियमित इसका सेवन करने से आप अपनी स्किन को भी हेल्दी रख सकते हैं।

Written By :  Shreya
Update:2024-10-21 07:06 IST

Tulsi Tea (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Tulsi Tea Health Benefits In Hindi: कई लोग अपने दिन की शुरुआत चाय (Tea) के साथ करना पसंद करते हैं। गर्मी हो, बारिश हो या फिर सर्दी लोग किसी भी मौसम में अपने चाय के साथ कोई भी कॉम्प्रोमाइज नहीं करना चाहते हैं। ज्यादातर लोगों को दूध की चाय (Milk Tea) पीना ही पसंद होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं मिल्क टी से ज्यादा फायदेमंद हर्बल टी (Herbal Tea) होती है। तुलसी, अदरक, मिंट, पेपरमिंट वाली हर्बल टी स्वास्थ्य को कई तरह से फायदे पहुंचाती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं तुलसी की चाय (Tulsi Ki Chai) पीने के 7 फायदों के बारे में, जिन्हें जानने के बाद आप भी अपनी डेली लाइफ में दूध की चाय (Dhodh Ki Chai) को इससे रिप्लेस कर सकते हैं। चलिए जानते हैं तुलसी वाली चाय (Tulsi Wali Chai) के फायदों के बारे में।

तुलसी की चाय के फायदे (Tulsi Ki Chai Ke Fayde In Hindi)

तुलसी का पौधा हिंदू धर्म में बेहद पवित्र माना जाता है। इसकी पूजा करने के साथ ही स्वस्थ रहने के लिए भी तुलसी का उपयोग सालों से किया जा रहा है। तुलसी के अंदर एंटीवायरस, एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी, विटामिन ए, विटामिन सी, फास्फोरस, कैल्शियम जैसे महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं। इन औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी कई तरह के इंफेक्शन और बीमारियों से बचाने में मददगार होती है। आप रोजाना तुलसी की चाय का सेवन करके कई समस्याओं से बचे रह सकते हैं। चलिए जानते हैं इसके कुछ बेहद चौंकाने वाले फायदों (Tulsi Tea Benefits In Hindi) के बारे में।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

1- इम्युनिटी होती है मजबूत

बीमारियों और इंफेक्शन से बचे रहने के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बेहद जरूरी है। कमजोर इम्युनटी वाले लोग बदलते मौसम के साथ जल्द बीमार पड़ जाते हैं। अगर आपकी भी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है तो तुलसी की चाय पी सकते हैं। क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीमाइक्रोबियल गुण इम्युनिटी को बूस्ट करते हैं और इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं। नियमित तुलसी की चाय पीने से सर्दी, खांसी और अन्य संक्रामक रोगों से बचाव किया जा सकता है।

2- पाचन तंत्र बने तंदुरुस्त

तुलसी की चाय पीने से पाचन तंत्र (Digestive System) भी मजबूत बनता है। यह पाचन क्रिया से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में माहिर है। तुलसी हर्बल टी (Tulsi Herbal Tea) के सेवन से न केवल मल त्यागने में आसानी होती है, बल्कि इससे गैस, दस्त, ऐंठन और कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

3- हाई बीपी के मरीजों के लिए असरदार

उच्च रक्तचाप (High BP) की समस्या से जूझ रहे मरीजों के लिए तुलसी का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है। तुलसी में मौजूद पोटेशियम और एंटी हाइपरटेंसिव हाई बीपी को कम करने में मदद करती है। कई रिसर्च में भी यह सामने आ चुका है कि तुलसी के अंदर मौजूद गुण रक्तचाप को कम करने में उपयोगी है। ऐसे में अगर आप बीपी के मरीज हैं तो सुबह तुलसी की चाय जरूर पिएं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

4- वजन कम करने में सहायक

तुलसी की चाय पीने से वजन भी कम (Weight Lose) करने में मदद मिल सकती है। इस हर्बल टी से मोटापा को आसानी से कम किया जा सकता है। तुलसी में मौजूद फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा रखता है, जिससे आप एक्स्ट्रा खाने से बचते हैं। इससे मोटापा आसानी से कम होने लगता है।

5- तनाव से मिलता है छुटकारा

तुलसी की चाय पीने से तनाव (Stress) भी कम होता है। तुलसी में एडेप्टोजन तत्व मौजूद होता है, इससे मानसिक संतुलन ठीक बना रहता है। तुलसी टी पीने से आप ओवरथिंकिंग और डिप्रेशन से बचे रह सकते हैं। यह चाय आपको तनावमुक्त रखने के साथ ही मूड भी बेहतर बनाएगी।

6- अनिद्रा में लाभदायक

अगर आप अनिद्रा की समस्या से जूझ रहे हैं या फिर आपको रात में अच्छी गुणवत्ता वाली नींद नहीं आती है तो तुलसी की चाय पीना शुरू कर दें। क्योंकि तुलसी की चाय के अंदर एंटी डिप्रेशन और एंटी स्ट्रेस गुण पाए जाते हैं जो दिमाग को शांत रखने के साथ ही अनिद्रा की समस्या को भी खत्म करते हैं।

7- स्किन के लिए फायदेमंद

तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। साथ ही इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं, जो स्किन को स्वस्थ रखने के लिए जाने जाते हैं। ऐसे में तुलसी की चाय पीकर आप अपनी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग रख सकते हैं। साथ ही यह चाय बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करेगी और त्वचा के संक्रमण से भी बचाएगी।

Tags:    

Similar News