Tumbbad Director: 10वीं में फेल हो गए थे तुम्बाड के डायरेक्टर, फिर रच दिया इतिहास, जानें इनके बारे में सबकुछ

Film Tumbbad Director: हॉरर थ्रिलर फिल्म तुम्बाड री-रिलीज के बाद से चर्चा में बनी हुई है। साथ ही इस मूवी के डायरेक्टर की भी खूब चर्चा हो रही है। आइए जानें कौन हैं फिल्म के निर्देशक।

Written By :  Shreya
Update:2024-09-15 11:02 IST

Tumbbad Director (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Film Tumbbad Re-Release: वाह भाई! फिल्म हो तो तुम्बाड जैसी... इस समय मूवी लवर्स की जुबान से आपको सिर्फ यही बात सुनने को मिलेगी। सोहम शाह स्टारर फिल्म तुम्बाड सिनेमाघरों में री-रिलीज (Tumbbad Re-Release) की गई है और बड़े पर्दे पर आते ही फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया है। तुम्बाड ने पहले ही दिन 13 सितंबर को 1.65 करोड़ का हैरान करने वाला कलेक्शन किया। यह एक हिंदी भाषी पीरियड ड्रामा हॉरर थ्रिलर फिल्म है, जो कि पहली बार साल 2018 में सिनेमाघरों में रिलीज की गई थी। तब इस फिल्म ने पहले दिन 65 लाख का कलेक्शन किया था। यानी री-रिलीज पर तुम्बाड ने अपना ही 6 साल पुराना रिकॉर्ड भी धाराशायी कर दिया है।

बड़े पर्दे पर री-एंट्री मारकर तुम्बाड एक बार फिर चर्चा में आ गई है। साथ ही चर्चा में आ गए हैं इस फिल्म के डायरेक्टर (Film Tumbbad Director)। तो चलिए आपको भी बताते हैं कि आखिर कौन हैं फिल्म तुम्बाड के डायरेक्टर (Tumbbad Ke Director Kon Hai), जो इस वक्त सुर्खियों में छाए हुए हैं।

कौन हैं तुम्बाड फिल्म के डायरेक्टर (Tumbbad Film Director Rahi Anil Barve)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बता दें इस हॉरर थ्रिलर फिल्म को राही अनिल बर्वे (Rahi Anil Barve) ने डायरेक्ट किया है। उनके डायरेक्शन में 5 करोड़ रुपये में बनी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 13 करोड़ रुपये से ज्यादा का कलेक्शन करने में कामयाब रही थी। साथ ही फिल्म ने फिल्मफेयर अवार्ड्स में बेस्ट सिनेमेटोग्राफी, बेस्ट आर्ट डायरेक्शन और बेस्ट साउंड डिजाइन के लिए तीन अवार्ड जीते थे।

45 वर्षीय राही अनिल बर्वे एक मशहूर एक निर्देशक और लेखक हैं। उन्हें एक कामयाब डायरेक्टर माना जाता है, जो अपने तुम्बाड (2018), रक्त ब्रह्मांड और मायासभा के लिए जाने जाते हैं। मुंबई के रहने वाले राही अनिल का जन्म 4 जून, 1979 को हुआ था। अनिल राही आज तुम्बाड के लिए सराहना बटोर रहे हैं, लेकिन इस फिल्म को बनाने में उन्होंने 15 साल संघर्ष किया था। उन्होंने अपने इस संघर्ष की कहानी लोगों के साथ शेयर की थी और बताया था कि कैसे वह 15 सालों तक तुम्बाड बनाने के लिए दर-दर भटके थे। लेकिन कभी अपने सपनों को पूरा करने से पीछे नहीं हटे।

कितने पढ़े लिखे हैं राही अनिल बर्वे (Rahi Anil Barve Education In Hindi)

बात की जाए अगर राही अनिल की शिक्षा की तो उन्होंने केवल 10वीं तक पढ़ाई की है। हालांकि 10वीं के बोर्ड एग्जाम में वह फेल हो गए थे और पढ़ाई छोड़ दी थी। इसके बाद उन्होंने छोटी-मोटी नौकरियां करनी शुरू कर दी। 20 साल की उम्र तक वह पूरी तरह स्थिर हो गए और उस उम्र में 50,000 रुपये तक कमाना शुरू कर दिया। लेकिन राही खुद की फिल्म बनाना चाहते थे। ऐसे में उन्होंने 2005 में अपनी उच्च वेतन वाली नौकरी से इस्तीफा दे दिया और सबसे पहले एक लघु फिल्म मांझा बनाई। इस फिल्म को बनाने के बाद ही राही तुम्बाड फिल्म को बनाने में जुट गए थे।

Tags:    

Similar News