Types of Tea During Winters: सर्दी के मौसम में ये चाय पिए, बचे रहेंगे सर्दी ज़ुखाम से

Types of Tea During Winters: सर्दी के मौसम में अगर आपको भी सर्दी खांसी या ज़ुखाम की समस्या पकड़ लेती है तो आप भी इन चाय की वैरायटियां को आज़मा सकते हैं।

Update: 2024-01-06 01:30 GMT

Types of Tea During Winters (Image Credit-Social Media)

Types of Tea During Winters: सर्दी में फ्लू होना काफी आम बात है लेकिन ये आपका हाल बेहाल भी कर देती है और आपको काफी बीमार कर सकती है। सर्दी के फ्लू से गले में खराश, ज़ुखाम, खांसी, शरीर में दर्द होने पर आप बिस्तर पर अपनी रजाई लेकर बस लेटना और आराम करना पसंद करते हैं। लेकिन इन सबके साथ एक और चीज़ जो इस मौसम में आपको राहत देती है वो है एक गर्म चाय का कप।

सर्दी के मौसम में पिए ये चाय

चाय का एक गर्म कप आपके वायरल इन्फेक्शन को काफी कम कर सकता है और यही कारण है कि खांसी या सर्दी होने पर ये आपके घर के बड़ों का पसंदीदा घरेलू उपचार भी हो सकता है। गर्म चाय आपके गले की खराश को शांत कर सकती है, बंद नाक की दिक्कतों को दूर कर सकती है और सूजन को भी कम कर सकती है। जब आप बीमार हों तो सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि आपको खुद को हाइड्रेटेड रखना चाहिए। ऐसे में चाय आपको काफी राहत पहुंचती हैं ऐसे में कई तरह की चाय हैं जो आपको न सिर्फ पसंद आएगी बल्कि आपके फ्लू को जल्दी ठीक करने में मदद भी करेगी।

सर्दी और खांसी से राहत पहुंचती चाय

1: शहद वाली चाय

शहद की चाय और कुछ नहीं बल्कि कच्चे शहद के साथ गर्म पानी है। ये खांसी और सर्दी के लक्षणों को कम करने का एक प्राकृतिक तरीका है। ये आंतरिक सूजन को कम करके आपके गले की खराश में भी कुछ राहत पहुंचाती है। अध्ययनों से पता चलता है कि कच्चा शहद प्राकृतिक कफ को दूर कर सकता है और बलगम के उत्पादन को भी कम कर सकता है। शहद खांसी की गंभीरता और अवधि को कम करने में भी मदद करता है। अपनी पसंदीदा हर्बल चाय में शहद की कुछ बूंदें मिलाने से कफ को ढीला करने, दर्द को शांत करने और खांसी को दबाने में भी मदद मिल सकती है।

2: लेमन टी

लेमन टी जैसे लेमन बाम चाय या लेमनग्रास चाय सभी में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की उच्च मात्रा होती है। शोध से पता चलता है कि विटामिन सी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है और आपको फ्लू के लक्षणों से बचाता है। बेहतरीन स्वाद ,सही परिणामों और अपनी प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए कई कप लेमन टी बनाएं और पूरे दिन इसे पियें।

3: ग्रीन टी

ग्रीन टी सबसे स्वास्थ्यप्रद प्रकार की चाय है जो कैमेलिया साइनेंसिस पौधे की पत्तियों से बनाई जाती है और इसका स्वाद थोड़ा मीठा और मिट्टी जैसा होता है। ये एंटीऑक्सिडेंट और पॉलीफेनोल्स से भरपूर होती है जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। ये एंटीऑक्सिडेंट सूजन को कम करने, हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करने और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। आप चाय की छलनी में ढीली पत्ती वाली ग्रीन टी डाल सकते हैं और इसे 5 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। फ्लू में राहत पाने के लिए आप इसमें थोड़ा सा कच्चा शहद मिला सकते हैं।

4: अदरक वाली चाय

अदरक वाली चाय हर किसी की पसंदीदा चाय होती है, खासकर सर्दियों के मौसम में। इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं क्योंकि ये फ्लू के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ये खांसी के कारण होने वाली जलन वाले गले और वायुमार्ग को शांत करने में मदद कर सकता है। अदरक में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो खांसी को कम करने और गले में वायुमार्ग की मांसपेशियों को आराम देने में मदद करते हैं।

Tags:    

Similar News