Bijli Chori: उत्तर प्रदेश में बिजली चोरी का अलग ही तरीका आया सामने

Bijli Chori: बढ़ती गर्मी में ओवरलोड होने की वजह से बिजली कटौती भी खूब हो रही है वहीँ बिजली की चोरी के कई मामले भी आये दिन सुनने को मिल जाते हैं, लेकिन बिजली चोरी का ये तरीका आपने पहले नहीं सुना होगा।

Update: 2024-06-15 15:44 GMT

Bijli Chori ka Naya Tareeka (Image Credit-Social Media)

Bijli Chori ka Naya Tareeka: गर्मी के सीजन में बिजली चोरी के काफी मामले सामने आते रहते हैं वहीँ उत्तर प्रदेश के कन्नौज से ऐसा मामला सामने आया जिसने बिजली विभाग के साथ साथ पुलिस को भी हैरान कर दिया। यहाँ बिजली चोरी का एकदम अलग तरीका देख अधिकारीयों की भी आँखें खुली की खुली रह गईं। याहं लोग साइकिल की बाल बाॅडी की मदद से बिजली की चोरी कर रहे थे। जिसके बाद लोगों पर मुकदमा दर्ज कर दिया गया है। आइये जानते हैं क्या है ये पूरा मामला।

नए तरीके से हुई बिजली चोरी (Unique Electricity Theft Case)

उत्तर प्रदेश के कन्नौज में बिजली चोरी का अलग ही कारण सामने आया है। यहाँ कई बार कर्मचारियों ने छापा मारकर बिजली चोरी रोकने की कोशिश की। वहीँ इसी दौरान अधिकारीयों को बिजली चोरी का एक अलग ही तरीका देखने को मिला। ये मामला सामने आते ही सभी हैरान रह गए। दरअसल ये चोरी साइकिल की वाल बॅाडी की मदद से की जा रही थी। इसके बाद पुलिस द्वारा लगभग दो दर्जन लोगों पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

पूरा उत्तर भारत इस समय भयंकर गर्मी की वजह से परेशान है वहीँ जिस तरह गर्मी अपने चरम पर है वैसे ही बिजली की मांग भी बढ़ रही है। वहीँ कुछ दिन पहले बिजली की कटौती को लेकर यूपी के राज्यमंत्री असीम अरुण की अध्यक्षता में मीटिंग भी हुई थी। जिसमे कई बड़े अधिकारीयों के साथ साथ जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहे। इस दौरान विभाग और जनप्रतिनिधियों के बीच काफी बहस भी हुई। वहीँ बिजली विभाग के अधिकारियों ने बिजली की बढ़ती मांग के चलते कटौती हो रही है।

इस मीटिंग के बाद अगले दिन से ही बिजली की चोरी को रोकने को लेकर छिबरामऊ क्षेत्र में अभियान चलाया गया वहीँ छापेमारी भी शुरू की गयी। इसमें बिजली चोरी का एक अलग ही मामला सामने आया। यहाँ लोग बिजली की चोरी बेहद नायब तरीके से कर रहे थे। वो साइकिल की वाल बॅाडी का इस्तेमाल करके बिजली चोरी कर रहे थे। जिसे देख बिजली विभाग के अधिकारीयों के होश उड़ गए।

बिजली अधिकारी ने बताया कि, विजिलेंस की टीम टाउन 3 फीडर लाहौरी टोला में छापेमारी के लिए पहुंची यहाँ बिजली चोरी करते हुए 24 लोगों को पकड़ा गया। यहाँ कुछ लोग अलग ही तरह से बिजली की चोरी कर रहे थे। दरअसल यहाँ लोगों ने मीटर में तार जाने से पहले बेहद चालाकी से तार को काटकर उसके ऊपर वाल बाॅडी को फिट कर दिया था और उसके ऊपर काला टेप लगाया गया था जिससे की आसानी से बिजली की चोरी की जा सके।

कटिया को काफी चालाकी से लगया गया था। जब इस मामले की पूरी तरह से जाँच की गयी तो पूरा मामला सामने आया। जिसके बाद हर कोई हैरान रह गया। दरअसल इस पूरे क्षेत्र में काफी तेज़ी से ओवरलोड बढ़ रहा था। यही वजह थी कि छापेमारी का अभियान यहाँ शुरू किया गया। फिलहाल मुकदमा दर्ज कर लिया गया है और इन लोगों के खिलाफ कार्यवाही भी की जा रही है।

Tags:    

Similar News