Valentine Day 2024: वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है, जानिए इस दिन का इतिहास और महत्त्व

Valentine Day 2024:क्या आपको पता है कि वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है साथ ही इसका इतिहास और महत्त्व क्या है।

Update: 2024-02-14 00:58 GMT

Valentine Day 2024 (Image Credit-Social Media)

Valentine Day 2024: वैलेंटाइन डे को कपल्स एक दूसरे के प्रति अपने प्यार का इज़हार करने के दिन के रूप में मानते हैं। आज हम आपको यहां वैलेंटाइन डे का इतिहास और महत्त्व बताने जा रहे हैं। आइये वैलेंटाइन के बारे में हम विस्तार से जानते हैं।

वैलेंटाइन डे का इतिहास और महत्त्व

वेलेंटाइन डे हमेशा 14 फरवरी को पड़ता है। वेलेंटाइन डे 2024 बुधवार, 14 फरवरी को होगा। आपको बता दें कि 5वीं शताब्दी के अंत में, पोप गेलैसियस ने 14 फरवरी को सेंट वेलेंटाइन डे घोषित किया, और तब से, 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाने लगा। हालांकि शुरुआत में ये आम तौर पर रोमांटिक से अधिक धार्मिक था।

वैलेंटाइन डे कैलेंडर पर एक निश्चित दिन है, जिसे लुपरकेलिया नामक प्राचीन रोमन कैलेंडर पर फरवरी के मध्य को मनाया जाता है। प्राचीन ग्रीस में, लोग भगवान ज़ीउस और देवी हेरा के विवाह के लिए सर्दियों के मध्य में उत्सव मनाते थे।

वैलेंटाइन डे से पहले सात दिन तक वैलेंटाइन वीक मनाया जाता है जिसकी शुरुआत 7 फरवरी से होती है और 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के साथ ये समाप्त होता है। इसमें कई दिन होते हैं, जिनमें से प्रत्येक दिन प्यार के एक अलग रूप को व्यक्त करने के लिए समर्पित होता है।

वैलेंटाइन डे के इतिहास और इसकी उत्पति के बारे में कई बातें प्रकाश में आईं हैं। सबसे लोकप्रिय किंवदंती यह कहती है कि वेलेंटाइन डे की शुरुआत फरवरी के मध्य में आयोजित होने वाले रोमन त्योहार लुपरकेलिया से हुई थी। यह वसंत ऋतु की शुरुआत के दौरान मनाया जाता था, जिसमें महिलाओं को लॉटरी के माध्यम से पुरुषों के साथ जोड़ा जाता था। यह पोप गेलैसियस प्रथम ही थे जिन्होंने इस त्योहार को सेंट वेलेंटाइन डे से बदल दिया। लगभग 14वीं शताब्दी से काफी समय तक इसे रोमांस के दिन के रूप में मनाया जाता रहा।

Tags:    

Similar News