Find Hidden Camera: कैसे चेक करें होटल रूम में हिडन कैमरा लगा है या नहीं?

Chhupe Hue Camera Ko Kaise Dhunde: टेक्नोलॉजी के जरिए अपराध बढ़ रहे हैं, ऐसे में आपको हिडन कैमरे को पता करने की ट्रिक भी मालूम होनी चाहिए। आइए जानें छिपे कैमरे कैसे ढूंढे।

Newstrack :  Network
Update: 2024-08-22 04:30 GMT

Tricks To Find Hidden Camera (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Ways To Find Hidden Camera In Hotel: आज के समय पर किसी पर भी यकीन करना बहुत मुश्किल हो गया है। खासकर, आए दिन महिलाओं के साथ हो रहे अपराधों ने सभी की चिंता और डर को बढ़ाने का काम किया है। कहीं किसी महिला के साथ बर्बरता तो कहीं किसी का MMS वायरल होने की खबर सामने आती रहती है। अक्सर आप पढ़ते होंगे कि मॉल या होटल रूम में हिडन कैमरा पाया गया। लेकिन दूसरी जगह जाने पर आपको न चाहते हुए भी ठहरने के लिए होटल में रूम बुक करना पड़ता है। अब ऐसे में कोई हमारी जासूसी तो नहीं कर रहा? कहीं, यहां कैमरा तो नहीं लगा? कहीं कोई हमारे निजी पलों को तो कैद नहीं कर रहा? ऐसे सवाल हर समय मन में आते रहते हैं। लेकिन आप आसानी से होटल रूम में छिपे कैमरे का पता लगा सकते हैं।

होटल हो या रिसोर्ट या फिर कोई चेंजिंग रूम, कहीं पर भी जाने पर मन में एक डर बना रहता है कि यहां पर कोई कैमरा तो नहीं छिपा है। क्योंकि इससे प्राइवेसी को खतरा हो सकता है और अपराधी आपके वीडियो को कई गलत तरह से इस्तेमाल कर सकता है। ऐसे में आपको सतर्क होने की जरूरत है। साथ ही आपको हिडन कैमरे को पता करने की ट्रिक (Hidden Camera Ko Kaise Dhunde) भी मालूम होनी चाहिए। तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप इन कैमरों को ढूंढ सकते हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

हिडन कैमरा ढूंढने के ट्रिक्स (Trick To Find Hidden Camera In Hindi)

1- फ्लैश लाइट से ढूंढे कैमरा

अगर आप किसी होटल रूम में ठहर रहे हैं तो सबसे पहले कमरे में जाते ही सभी लाइट, खिड़की-दरवाजे और पर्दे को बंद कर दें। इससे आपके पूरे कमरे में अंधेरा हो जाएगा। इसके बाद अपने मोबाइल फोन की फ्लैश लाइट को ऑन कर लें और रूम की चारों तरफ से तलाशी लें। इससे अगर रूम में कहीं भी हिडन कैमरा होगा तो जैसे ही लेंस पर फ्लैश लाइट पड़ेगी वह तुरंत रिफ्लेक्ट करेगा। इससे आप छिपे हुए कैमरे का पता लगा लेंगे।

2- मोबाइल फोन से करें पता

टेक्‍नोलॉजी के इस जमाने में धोखाधड़ी करना कोई बड़ी बात नहीं है। आजकल कैमरे भी इतने छोटे-छोटे आते हैं कि आप उसे कहीं भी फिट कर सकते हैं, जैसे कि घड़ी, लैंप, शावर, बल्ब आदि। ऐसे में इन जगहों के कैमरे को ढूंढने के लिए सबसे पहले रूम की सभी लाइट बंद कर दें और परदे लगाकर कमरे में अंधेरा कर दें। इसके बाद मोबाइल फोन का कैमरा ऑन करें और हर एक चीज, जहां पर आपका शक जा रहा है कि यहां पर कैमरा हो सकता है, उसे चेक करें। अगर आपको कहीं भी छोटे डॉट्स दिखाई दे रहे हैं तो वहां हिडन कैमरा हो सकता है।

3- ब्लूटूथ से करें पता

इसके अलावा होटल रूम में हिडन कैमरे का पता लगने के लिए आप ब्लूटूथ की मदद भी ले सकते हैं। दरअसल, अक्सर होटल रूम में लगे कैमरे को ब्लूटूथ की मदद से ऑपरेट किया जाता है। इससे आपके निजी पलों को अपराधी किसी दूसरे सिस्टम पर लाइव ही देख लेता है और रिकॉर्ड कर लेता है। ऐसे में आप ऊपर बताए गए ट्रिक के साथ ही इस उपाय को भी आजमा सकते हैं। अपने फोन का ब्लूटूथ ऑन कर लें और चेक करें कि आसपास किसी तरह का एक्टिव डिवाइस तो नहीं है। इससे आपको कैमरे के बारे में जानकारी मिल सकती है।

Tags:    

Similar News