Weight Loss Diet Plan: स्थायी रूप वजन घटाने के लिए इन चीजों को नाश्ते में करें शामिल

Weight Loss Diet Plan: एक अध्ययन ने सुझाव दिया कि नाश्ते में उच्च आहार-प्रेरित थर्मोजेनेसिस (शरीर की प्रक्रिया जो कैलोरी बर्न करती है) की तुलना में दोगुना हो जाता है।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-10-17 15:06 GMT

Weight Loss Tips (Image: Social Media)

Weight Loss Diet Plan in Breakfast: नाश्ते में या अपने दिन के पहले भोजन में सही खाद्य पदार्थों को शामिल करने से आपकी भूख पर अंकुश लग सकता है और आपको दोपहर के भोजन के समय तक भरा हुआ रखा जा सकता है, जबकि कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो आपको हमेशा के लिए भूखा छोड़ सकते हैं और आपको अस्वास्थ्यकर चीजें खाने पर मजबूर कर सकते हैं। यहाँ कुछ स्वस्थ नाश्ते की आदतें हैं जो आपको किलो वजन कम करने में मदद कर सकती हैं।

तो आइये जानते हैं कुछ स्वस्थ नाश्ते की आदतें हैं जो आपको किलो वजन कम करने में कर सकती हैं मदद

एक बड़े नाश्ते का विकल्प चुनें:

एक अध्ययन ने सुझाव दिया कि नाश्ते में उच्च आहार-प्रेरित थर्मोजेनेसिस (शरीर की प्रक्रिया जो कैलोरी बर्न करती है) की तुलना में दोगुना हो जाता है, अगर रात के खाने में एक ही भोजन का सेवन किया जाता है। इसके अलावा, कम कैलोरी वाला नाश्ता दिन के दौरान मिठाइयों के लिए भूख और भूख के स्तर को बढ़ाने के लिए पाया गया।

वसा, फाइबर के स्वस्थ स्रोतों का चयन करें:

यदि आप वसा कम करने का प्रयास करते हैं, तो कैलोरी को नियंत्रण में रखते हुए स्वस्थ वसा वाले खाद्य पदार्थों का चयन करें। पौधों और खाद्य पदार्थों से प्राप्त हृदय-स्वस्थ तेल जो फाइबर से भरपूर होते हैं, तृप्ति को बढ़ाने में मदद करते हैं, जो महत्वपूर्ण है जब कोई भूख नियंत्रण और वजन घटाने का लक्ष्य रखता है।

नाश्ता कभी न छोड़ें:

नाश्ते को स्किप करने से अधिक वजन और मोटापे का खतरा अधिक होता है। इसलिए, बेहतर होगा कि आप अपना नाश्ता कभी न छोड़ें।

अंडे शामिल करें:

अंडे कैलोरी में कम होते हैं लेकिन प्रोटीन और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। अध्ययनों से संकेत मिलता है कि नाश्ते में खाए गए अंडे वजन घटाने को बढ़ावा देते हैं। अंडे जैसे प्रोटीन खाद्य पदार्थ तृप्ति को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं, जिससे आपको पूरे दिन कम कैलोरी खाने में मदद मिल सकती है।

उच्च प्रोटीन लें:

एक अध्ययन में दैनिक उच्च प्रोटीन बनाम सामान्य प्रोटीन नाश्ते और नाश्ते में अधिक वजन वाले किशोरों के प्रभाव को देखा गया और पाया गया कि उच्च प्रोटीन नाश्ते के नियमित सेवन से वसा का बढ़ना, दैनिक कैलोरी सेवन में वजन प्रबंधन में कमी और भूख में कमी आई।

Tags:    

Similar News