वाइन, बीयर, वोड्का, टकीला, रेडवाइन और व्हिस्की पीने से हैं ये फायदे

अक्सर लोगों को ये कहते हुए या बोलते हुए सुना गया है और कई जगह लिखा हुआ भी देखा गया है कि शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। बहुत से लोग तो ऐसे भी हैं जो सारी बीमारियों की वजह भी शराब को बता देते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है।

Update: 2019-04-12 14:08 GMT

शाश्वत मिश्रा

लखनऊ: अक्सर लोगों को ये कहते हुए या बोलते हुए सुना गया है और कई जगह लिखा हुआ भी देखा गया है कि शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। बहुत से लोग तो ऐसे भी हैं जो सारी बीमारियों की वजह भी शराब को बता देते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। शराब पीने से हमें कुछ नुकसान होता है, तो ये हमारे शरीर को कुछ फायदा भी पहुचाती है। इसके साथ ही ये हमारे शरीर में मौजूद बीमारियों को भी खत्म करने में अहम भूमिका अदा करती है।

शराब पीने से हमारा स्वास्थ्य सही रहता है, ये हमारा वजन घटाने में और दिमाग बढ़ाने के साथ ही इत्यादि कामों के लिए लाभदायक होती है।

ये हैं फायदे

शराब पीने से हमारी रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है और ये दिल के रोगों से दूर रखने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें...मेट्रो स्टेशनों के सामने खड़े वाहनों के खिलाफ जल्द चलेगा ​अभियान

वाइन

शराब पीने से हमारी उम्र बढ़ती है और ये हमरे अंदर वैक्सीन के प्रभाव को बढ़ाता है। यह हमारी मांसपेशियों को भी शांत रखता है।

रेड वाइन

इसको पीने से शरीर का वजन कम होता है, एक विस्वविद्यालय की रिसर्च के मुताबिक, इसमें मौजूद डार्क लाल अंगूर जिसमें एललगिक एसिड होता है जिसकी वजह से ये हमारे शरीर का वजन कम करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें...अज्ञात लोगों के खिलाफ बिना पहचान पत्र के वोट डालने की कोशिश करने का केस दर्ज

रेड वाइन पीने से हम सर्दी से भी बच सकते हैं इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हमें सर्दी से 60% तक बचाने में मदद करता है, इसको मध्यम रूप से पीने से पुरषो के अंदर यौन क्रिया सही होती है, तो महिलाओं के अंदर लिबिडो-बूस्टिंग शक्ति बढ़ जाती है और हमारी दिमागी शक्ति को भी मजबूत रखता है।

व्हाइट वाइन

व्हाइटवाइन के सेवन से भी हमारा वजन कम होता है तो एक गिलास कबरनेट को पीने से हमारी वर्कआउट करने की शक्ति बढ़ जाती है।

बीयर

बीयर के अंदर विटमिन्स होते हैं और यह ठंडी होती है, जो वजन घटाने के साथ जिम में वर्कआउट करने के बाद हमारे शरीर को तरोताजा करने में मदद करती है। वहीं 2015 में, जर्नल ऑफ एग्रिकल्चर एंड फूड केमेस्ट्री के मुताबिक बीयर के अंदर एन्थोह्यूमल होने की वजह से यह हमारे दिमाग की कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाता है और माइग्रेन, पार्किंसन रोग के प्रभाव को कम करता है।

यह भी पढ़ें...देश में अब ‘मोदी लहर’ नहीं, परिवर्तन की बयार: भूपेंद्र सिंह हुड्डा

बीयर पीने से हमारी हड्डियाँ भी मजबूत होती हैं, एवं यदि महिलाएं इसका सेवन करें तो यह उनके अंदर मेनोपाज के लक्षण को कम करेगा और उन्हें हार्ट अटैक से बचाएगा। इसके सेवन से हमारी किडनी में स्टोन नहीं बनता है और यह डाइबिटिज भी नहीं होने देता है।

वोड्का हमारे शरीर में रक्त संचार को बढ़ाती है, तो टकीला पीने से हमारा वजन कम होता है, व्हिस्की गले की खरास को खत्म करता है, वहीं क्रैनबेरी और वोड्का का कॉक्टेल हमारे दिमाग को रचनात्मक बनाता है।

Tags:    

Similar News