Yoga Tips: क्या वर्क फ्रॉम होम में बढ़ गया है गर्दन व पीठ में दर्द? तो ये योगासन कर रहें फिट

Yoga Tips For Work From Home: जो लोग डेस्क जाॅब कर रहे हैं, उनके लिए गर्दन, पीठ व कमर दर्द की समस्या आम हो गई है। लेकिन अगर समय रहते ही इसका इलाज ना किया जाए तो समस्या और भी गंभीर हो सकती है।

Newstrack :  Network
Written By :  Shreya
Update: 2022-03-02 10:00 GMT

योगा करती युवती (फोटो- न्यूजट्रैक) 

Yoga Tips For Work From Home: कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों के लिए वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) की सुविधा दी है। कोरोना काल के बाद से अभी भी लोग अपने अपने घरों से ऑफिस का काम करने के लिए मजबूर हो गए हैं। हालांकि इस दौरान एक बड़ी संख्या में लोगों ने अपने गर्दन, पीठ व कमर दर्द की शिकायत की है। दरअसल, कई घंटों तक लगातार गलत पोस्चर में बैठकर काम करने की वजह से लोगों को ऐसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। 

जो लोग डेस्क जाॅब कर रहे हैं, उनके लिए तो यह समस्या आम हो गई है। लेकिन अगर आप चाहे तो समय रहते ही अपने कमर, पीठ व गर्दन के दर्द को सही कर सकते हैं। अगर समय रहते ही इसका इलाज ना किया जाए तो समस्या और भी गंभीर हो सकती है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर किस तरीके से गर्दन, पीठ व कमर के दर्द को कम किया जा सकता है तो उसका जवाब है एक्सरसाइज (Exercise)। कुछ आसान योगासन के जरिए आप दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन योगसनों के बारे में- 

बाबा रामदेव योगा करते हुए (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

भुजंगासन (Bhujangasana)

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले अपने पेट के बल सीधे लेट जाएं और थोड़ी देर आराम करें। अब अपनी हथेलियों को कंधों के नीचे रखें। भुजंगासन में अपने धड़ को आगे की दिशा में उठाकर रखना होता है। अब इस मुद्रा में अपनी शारीरिक क्षमता अनुसार रहें। रोजाना इस आसन का दस बार अभ्यास करें। इससे मांसपेशियां मजबूत होंगी और पीठ दर्द से आराम मिलेगा। साथ ही इससे तनाव व थकान दूर होता है।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

ताड़ासन (Tadasana)

ताड़ासन के लिए सीधे खड़े हो जाए और दोनों पैरों की एड़ियों और पंजों के बीच दूरी बनाएं। अब दोनों हाथों को गहरी सांस लेते हुए सिर के ऊपर उठाएं और अपनी उंगलियों को आपस में बांध लें। हाथों को सीधा रखें और स्ट्रेच करें। गर्दन को सीधा रखते हुए अपनी एड़ी उठाएं और पूरे शरीर का भार पंजो पर डालें। इस दौरान पैरों से लेकर हाथों की उंगलियों तक स्ट्रेच महसूस होना चाहिए। करीब 10 सेकेंड के लिए इसी स्थिति में रहें और सांस लेते रहें। अब सांस छोड़ते हुए पहले वाली अवस्था में आ जाएं। इस आसन को भी 10 बार किया जा सकता है। इससे पीठ दर्द से राहत मिलेगी।

शोल्डर ओपनर (Shoulder Opener)

इस आसन का अभ्यास करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं और अपनी मांसपेशियों को आराम दें। अब हथेलियों को पीछे की तरफ ले जाते हुए आपस में मिलाएं। अपनी क्षमतानुसार कंधों को पीछे की ओर खींचे। फिर शुरुआती अवस्था में लौट आएं। यह प्रक्रिया फिर से दोहराएं। खास बात यह है कि आप काम के बीच थोड़ा ब्रेक लेकर भी इस आसान का अभ्यास कर सकते हैं। इससे कंधे दर्द से आराम मिलेगा। 

नेक रोटेशन (Neck Rotation)

इस आसन से आपकी गर्दन की अकड़न कम होगी। इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपनी कुर्सी पर बैठ जाएं। अब गर्दन को दाहिनी ओर घुमाते हुए गहरी सांस लें| अब धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए वापस सेंटर में आ जाएं। इसी प्रक्रिया को बाईं ओर भी करें। 

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News