Divyang Park: लखनऊ में जल्द खुलेगा उत्तर प्रदेश का पहला दिव्यांग पार्क, जानिए क्या होंगी सुविधाएं

Divyang Park: उत्तर प्रदेश का प्रथम दिव्यांग पार्क भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त 21 दिव्यांग बीमारियों को ध्यान में रखते हुए शुरू किया जाएगा।

Update:2023-04-27 19:17 IST
लखनऊ में जल्द खुलेगा उत्तर प्रदेश का पहला दिव्यांग पार्क(फ़ोटो: सोशल मीडिया)

Divyang Park: लखनऊ की सीजी सिटी में जल्द उत्तर प्रदेश का प्रथम दिव्यांग पार्क शुरू होगा। इसे विशेष रूप से दिव्यांगों के लिए डिजाइन किया जा रहा है। पार्क में दिव्यांगो के लिए सभी सुविधाएँ उपलब्ध होगी। पार्क के लिए बजट भी तय किया जा चुका है।

कहाँ स्थापित होगा दिव्यांग पार्क

लखनऊ में अटल बिहारी बाजपेई मेडिकल विश्वविद्यालय के निकट चकगजरिया में 10 एकड़ चौड़ाई में दिव्यांग पार्क फैला होगा। लखनऊ स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पंकज सिंह कहते है “माता पिता और अन्य कोई देखभाल करने वालों के लिए यहाँ परामर्श सत्र और परामर्श सेवाएं प्रदान की जाएगी।"

दिव्यांग पार्क में उपलब्ध सुविधाएँ

देश के प्रथम दिवयांग पार्क में दिव्यांगो के लिए अंडरवॉटर ट्रेडमिल, रेजिसट्रेस जेट, ऑक्यूपेशनल थेरेपिस्ट और हाइड्रोथैरेपी परामर्श केंद्र खुलेंगे। स्मार्ट सिटी के अधिकारियों ने कहा कि बच्चों के खेल और आउटडोर अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए जॉगिंग ट्रैक, प्ले एरिया, बास्केट बॉल कोर्ट, स्केटिंग ट्रैक, एमफ़ीथिएटर और ओपेन एरिया जिम स्थापित किए जाएंगे। साथ ही बच्चों के शैक्षिक अनुभव को समृद्ध करने के लिए सुगंधित पौधे, फिजियोथेरेपी शैक्षिक प्रशिक्षण, ध्यान और योग केंद्र, हाइड्रोथेरेपी विकल्प प्रदान किये जायेगे। पार्क में गैजेट्स, सिस्टम सेंटर, साउंड मेकेनिज्म होंगे जो दिव्यांगों को चलने, नृत्य करने, खेलने, बैठने और संगीत सुनने या अन्य जो भी गतिविधियों करना पसंद करते है वह करने में मदद करेंगे। पार्क में एक हॉल फ़िल्म भी बनेगा जहाँ सभी दिव्यांगजनों की सफलता की कहानियों को प्रदर्शित किया जाएगा।

दिव़्यांग पार्क के लिए तय हुआ बजट

लखनऊ स्मार्ट सिटी द्वारा दिव्यांग पार्क के लिए 9.16 करोड़ रुपए के बजट से देश का पहला दिव्यांग पार्क स्थापित करने का टेंडर पास हुआ है। स्मार्ट सिटी के अधिकारियों का कहना है कि ठेकेदार और ढांचा तैयार करने वाली एजेंसी की पहचान हो जाने के बाद 10 से 12 महीनो में पार्क को सुचारु रूप से चलु किया जाएगा।

Tags:    

Similar News