Amausi Airport: लखनऊ एयरपोर्ट पर वर्चुअल रीयूनियन रूम की स्थापना, इन्हे होगा लाभ

Lucknow Aairport: इसके माध्यम से ऑडियो-वीडियो संचार रूम द्वारा यात्रियों को इन-लाइन बैगेज होल्ड स्क्रीनिंग (ILHBS) के दौरान सामान में पाई गई किसी भी प्रतिबंधित वस्तु को लेवल-4 क्षेत्र में जाए बगैर निकालने में मदद होगी।

Update:2023-05-07 20:43 IST
Virtual Reunion Room

Lucknow Aairport: चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर यात्रियों की सुविधा के लिए वर्चुअल रीयूनियन रूम (वीआरआर) स्थापित किया गया है। यह व्यवस्था हवाईअड्डे के घरेलू टर्मिनल-2 के सुरक्षा क्षेत्र में गेट नंबर-1 के पास स्थापित की गई हैं। इसके माध्यम से ऑडियो-वीडियो संचार रूम द्वारा यात्रियों को इन-लाइन बैगेज होल्ड स्क्रीनिंग (ILHBS) के दौरान सामान में पाई गई किसी भी प्रतिबंधित वस्तु को लेवल-4 क्षेत्र में जाए बगैर निकालने में मदद होगी।

इसका उद्घाटन अरुण बंसल, सीईओ, ए.ए.एच.एल., राहुल भटकोटी, लखनऊ हवाईअड्डे के मुख्य हवाई अड्डा अधिकारी और CISF के मुख्य हवाईअड्डा सुरक्षा अधिकारी अजय सिंह द्वारा किया गया।

VRR के लाभ

CCSIA के प्रवक्ता ने बताया कि, "इससे पहले, यात्री को अपने चेक-इन सामान में पाई गई प्रतिबंधित वस्तु को निकालने के लिए लेवल-4 क्षेत्र में जाना पड़ता था। लेकिन अब वर्चुअल रीयूनियन रूम (वीआरआर) की मदद से यह नहीं करना पड़ेगा। यात्री वर्चुअल रीयूनियन रूम में सहमति के बाद सुरक्षा क्षेत्र जांच क्षेत्र से ही ऑडियो-वीडियो प्रक्रिया द्वारा सुरक्षित तरीके से अपने सामान में से प्रतिबंधित वस्तुओं को नीकलवा सकेंगे। अगर समान में ताला लगा है तो एयरलाइन अधिकारी यात्री से चाबियां ले कर आईएलएचबीएस क्षेत्र में जाएंगे और यात्री को प्रत्यक्ष ऑडियो-वीडियो दिखाते हुए प्रतिबंधित वस्तु को नीकाल कर चाभी वापस यात्री के लौटा देगा। इन सभी प्रक्रिया का ऑडियो और वीडियो रिकॉर्ड किया जाएगा।"

प्रवक्ता ने बताया कि, "वर्तमान में, CCSIA की ILHBS टीम एयरलाइंस के कर्मचारियों को वर्चुअल फिजिकल चेक प्रक्रिया के उपयोग का प्रशिक्षण दे रही है। एयरलाइंस बाद में अपनी टीम के सदस्यों को प्रशिक्षित करेगी।"

प्रतिबंधित सामान

नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो के एक सर्वेक्षण के अनुसार, यात्रियों के चेक-इन सामान में काफी संख्या में प्रतिबंधित चीजें पाई गई है। आईएलएचबीएस प्रणाली में आमतौर पर पावर बैंक, लाइटर, ढीली बैटरी, लैपटॉप, ई-सिगरेट, सूखा नारियल आदि बरामद हुई हैं।

प्रवक्ता ने बतया कि वर्चुअल फिजिकल चेक रूम की शुरुआत से लखनऊ हवाईअड्डे से यात्रा करनेवाले यात्रियों में खासकर वरिष्ठ नागरिकों, शिशुओं के साथ यात्रा करने वाली महिलाओं, दिव्यांग यात्रियों को बहुत मदद मिलेगी।

Tags:    

Similar News