World Malaria Day: क्‍या वाकई हवन से खत्म हो जाएंगे बैक्‍टीरिया और वायरस? जानें- क्या कहती है रिपोर्ट

World Malaria Day 2023: हवन करने से बैक्टीरिया और वायरस दूर होते है| सेंट्रल साइल सैलिनिटी रिसर्च इंस्टिट्यूट ने किया शोध |

Update: 2023-04-25 15:54 GMT
क्या मलेरिया के लिए हवन है फायदेमंद?

World Malaria Day 2023: क्‍या वाकई हवन से खत्म हो जाएंगे बैक्‍टीरिया और वायरस? ट्रल सैलिनिटी साइल रिसर्च इंस्टिट्यूट की रिपोर्ट कुछ ऐसा ही कहती है। लेकिन तमाम लोग इसे मानने को तैयार नहीं हैं। इंस्टिट्यूट के एनालिसिस में हवन की भस्म का विश्लेषण सामने आया है। गौरतलब है कि हवन और इसकी भस्‍म को लेकर तरह-तरह के दावे होते रहे हैं। ऐसा कहा जाता रहा है कि हवन बैक्‍टीरिया और वायरस को खत्‍म करता है। इसकी भस्‍म खाद का काम कर सकती है। यह जमीन की उर्वरक शक्ति को बढ़ाती है।

हवन को लेकर एक साइंटिफिक रिपोर्ट आई है, जिसके निष्‍कर्ष सभी को चौंकाने वाले हैं। हवन की भस्‍म में कैलशियम, मैग्‍नीशियम और पोटैशियम जैसे तत्व मिलते हैं। ये सभी तत्‍व जमीन की उर्वरता बढ़ाने के लिए जरूरी हैं। इन सभी तत्‍वों को बढ़ाने के लिए केमिकल फर्टिलाइजर का इस्‍तेमाल भी होता है। रिपोर्ट में एक और खास बात सामने आई है। वह यह है कि यज्ञ के बाद बैक्‍टीरिया और वायरस हवा से कम हो जाते हैं। यह र‍िपोर्ट वैदिक पद्धति पर मुहर लगाती है। हिंदू वेद-शास्‍त्रों में हवन और यज्ञ के फायदों को बताया गया है।

हवन और उसकी भस्म पर हुए दावे

हवन और इसकी भस्‍म को लेकर तरह-तरह के दावे लोगों द्वारा होते रहे हैं। ऐसा कहा जाता है कि हवन बैक्‍टीरिया और वायरस को खत्‍म करता है। इसकी भस्‍म खाद का काम कर सकती है। यह जमीन की उर्वरकता को बढ़ाती है। गायत्री परिवार ट्रस्‍ट द्वारा कुछ महीने पूर्व किये गए यज्ञ की भस्‍म लैब में भेजी गई थी। इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रिकल्‍चरल रिसर्च (ICAR)- सेंट्रल सॉयल सैलिनिटी रिसर्च इंस्‍टीट्यूट रीजनल रिसर्च स्‍टेशन ने इसकी एनालिसिस रिपोर्ट भेजी है।

हवन की भस्‍म में म‍िला भरपूर पोटैशियम

यह रिपोर्ट उन लोगों की ओर इशारा करती है जो यज्ञ पर सवाल उठाते रहे हैं। इस भस्‍म में प्रचुर मात्रा में पोटैशियम पाया गया है। पोटैशियम के साथ पौधों के लिए लाभकारी कैलशियम और मैग्‍नीशियम भी खूब म‍िलता है।

यज्ञ के बाद हवा में बैक्‍टीर‍िया और फंगस की मात्रा काम पायी गयी

सेंट्रल साइल सैलिनिटी रिसर्च इंस्टिट्यूट की ओर से जारी की गई यह रिपोर्ट यज्ञ के फायदों को दर्शाती है। रिपोर्ट में पता चला है कि माइक्रोबियल एनालिसिस बताता है कि हवन और यज्ञ के आधे घंटे के भीतर बैक्‍टीरियल और फंगल लोड घट गया। आसान शब्‍दों में समझें तो हवन और यज्ञ के बाद बैक्‍टीरिया और फंगस कम हो गए। इससे भी ज्‍यादा दिलचस्‍प यह है कि यज्ञ हो जाने के चार घंटे बाद हवा में बैक्‍टीरियल और फंगल लोड में और कमी आ गई |

Tags:    

Similar News