Kuno National Park: कूनो नेशनल पार्क में आए 4 नन्हे मेहमान, मादा चीता सियाया ने बच्चे को दिया जन्म

Kuno National Park: उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि अमृतकाल के दौरान हमारे वन्यजीव संरक्षण के इतिहास में एक महत्वपूर्ण घटना। मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि प्रधानमंत्री के दूरदर्शी नेतृत्व में 17 सितंबर 2022 को भारत लाए गए चीतों में से एक ने 4 बच्चों को जन्म दिया है। उन्होंने इस कामयाबी के लिए चीता प्रोजेक्ट टीम को भी बधाई दी है।

Update: 2023-03-29 16:21 GMT
Female cheetah Siaya gave birth to 4 cubs in Kuno National Park (Photo-Social Media)

Kuno National Park: श्योपुर. पिछले दिनों मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले स्थित कूनो नेशनल पार्क से एक दुखद खबर आने के बाद बुधवार को एक खुशखबरी आई है। अफ्रीका से भारत लाए गए चीतों का परिवार अब बढ़ रहा है। परिवार में चार नए सदस्यों की एंट्री हुई है। नामीबिया से लाई गई मादा चीता सियाया ने एक साथ चार बच्चों को जन्म दिया है। केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने इसकी जानकारी दी है।

उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि अमृतकाल के दौरान हमारे वन्यजीव संरक्षण के इतिहास में एक महत्वपूर्ण घटना। मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि प्रधानमंत्री के दूरदर्शी नेतृत्व में 17 सितंबर 2022 को भारत लाए गए चीतों में से एक ने 4 बच्चों को जन्म दिया है। उन्होंने इस कामयाबी के लिए चीता प्रोजेक्ट टीम को भी बधाई दी है।
जानकारी के मुताबिक, कूनो नेशनल पार्क के अधिकारियों को 20 दिनों पहले मादा चीता सियाया के प्रेगनेंट होने की जानकारी मिली थी। जिसके बाद उसकी निगरानी बढ़ा दी गई थी। हर समय उसपर कैमरे के जरिए नजर रखी जाती थी। बता दें कि चीतों का गर्भकाल 90 दिन का होता है।

सीएम शिवराज ने शेयर किया वीडियो

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कूनो नेशनल पार्क में मादा चीता द्वारा चार शावक को जन्म देने पर अपनी प्रसन्नता जाहिर की है। उन्होंने नन्हें शावकों का वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी आपकी प्रेरणा और सफल प्रयासों से चीता की सुखद वापसी भारत में हुई है। मध्यप्रदेश चीता स्टेट बना है। आज कूनो नेशनल पार्क में चीता परिवार में चार नये शावकों के आगमन से हम समस्त मध्यप्रदेशवासी हर्षित एवं आनंदित हैं।
https://twitter.com/ChouhanShivraj/status/1641003080148996098?cxt=HHwWhMDSuezmgcYtAAAA

22 जनवरी को एक मादा चीता की हो गई थी मौत

बता दें कि पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर अफ्रीकी देश नामीबिया से 8 चीते लाए गए थे, जिन्हें कूनो नेशनल पार्क में छोड़ा गया था। इनमें तीन नर और पांच मादा शामिल थे। 22 जनवरी को इनमें से एक मादा चीता साशा की मौत हो गई थी। उसे किडनी की बीमारी थी। 30 फरवरी को साउथ अफ्रीका से चीतों की दूसरी खेप लाई गई थी। जिसमें 12 चीते शामिल थे।
बता दें कि टाइगर स्टेट के नाम से मशहूर मध्य प्रदेश की अबोहवा को देश में चीता की फिर से बसाहट के लिए काफी उपयुक्त माना गया है।

Tags:    

Similar News