Activist Stan Swamy Passed Away: नहीं रहे एक्टिविस्ट फादर स्टेन स्वामी, भीमा कोरेगांव हिंसा केस में हुई थी गिरफ्तारी

Activist Stan Swamy Passed Away: एक्टिविस्ट स्टेन स्वामी (Activist Stan Swamy) का आज निधन हो गया है।

Newstrack :  Network
Published By :  Chitra Singh
Update:2021-07-05 15:37 IST

स्टेन स्वामी (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

Activist Stan Swamy Passed Away: एक्टिविस्ट स्टेन स्वामी (Activist Stan Swamy) का आज निधन हो गया है। बताया जा रहा है कि वे काफी समय से बीमार चल रहे थे, जिसके कारण 30 मई को उन्हें होली फैमली अस्पताल (Holy Family Hospital) में एडमिट कराया गया था। वहीं सोमवार स्टेन स्वामी की मृत्यु हो गई।

बता दें कि पिछले साल ही स्टेन स्वामी (84 वर्ष)  को भीमा कोरगांव मामले (Bhima Koregaon Case) मामले में गिरफ्तार किया गया था। लंबे समय से तबीयत खराब होने के कारण बॉम्बे हाई कोर्ट (Bombay high court) के आदेश के 30 मई को उन्हें अस्पताल में मुंबई के फैमली अस्पताल में एडमिट कराया गया। 

रविवार को स्टेन की तबीयत काफी खराब हो गई थी, जिसके बाद उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था। उन्हें सांस लेने में काफी तकलीफ हो रही थी और उनका ऑक्सीजन लेवल में भी उतार चढ़ाव हो रहा था। बीमारी के इस जंग में स्टेन स्वामी ने अपने घुटने टेक दिए। अस्पताल में ही उन्होंने अपनी आखिरी सांस ली। 

बता दें कि लंबे समय से तबीयत खराब होने के कारण स्टेन स्वामी की तरफ से बॉम्बे हाई कोर्ट में बेल के याचिका दायर की गई थी, लेकिन बेल नहीं मिल पाई। एनआईए ने इस याचिका का विरोध किया था। स्टेन स्वामी की ओर से बयान भी सामने आया था कि जेल में उनकी तबीयत रोज खराब होती है। उन्हें अस्पताल जाना ज्यादा जरूरी है। जब स्टेन स्वामी की तबीयत ज्यादा खराब हो गई तब 30 को बॉम्बे हाई कोर्ट के आदेश के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया।

वहीं शनिवार को स्टेन स्वामी के वकील ने खबर दी कि उनका स्वास्थ्य लगातार बिगड़ रहा है। उन्हें आईसीयू में रखा गया है। बताया जा रहा है कि स्टेन स्वामी के इलाज का खर्च उनके मित्र व सहयोगी उठा रहे थे।

क्या था कोरेगांव का मामला

बताते चलें कि अक्टूबर 2020 में राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (National Security Agency) ने स्टेन स्वामी को गिरफ्तार किया था। स्टेन स्वामी ने 31 दिंसबर 2017 को एलगार परिषद के कार्यक्रम में भाषण दिया है। इस कार्यक्रम के एक दिन बाद ही कोरेगांव में जबरदस्त हिंसा हुई। इस हिंसा में कई लोगों की मौत हुई थी। एलगार परिषद के कार्यक्रम में भाषण को आदार मानते हुए स्टेन स्वामी के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ था।

Tags:    

Similar News