Mumbai News: क्या है हलाल, कॉस्मेटिक्स और दवाएं भी शामिल, जानिए सब कुछ

Mumbai News: हलाल सर्टिफिकेट इस बात की गारंटी है कि कोई भी उत्पाद - भोजन या अन्य - इस्लामी कानून को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है और मिलावट रहित है।

Report :  Neel Mani Lal
Update: 2023-11-18 15:32 GMT

Halal (Pic: Social Media)

Mumbai News: यूपी सरकार ने हलाल सर्टिफिकेशन पर रोक लगा दी है। ये अब अपराध बना दिया गया है। जानते हैं कि हलाल सर्टिफिकेशन आखिर है क्या। हलाल सर्टिफिकेट इस बात की गारंटी है कि कोई भी उत्पाद - भोजन या अन्य - इस्लामी कानून को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है और मिलावट रहित है।


भारी बढ़ोतरी

रिसर्च एंड मार्केट्स के अनुसार, ग्लोबल हलाल बाजार में तेजी से वृद्धि देखी जा रही है और 2027 तक इसके 11.24 प्रतिशत की दर से बढ़ने की उम्मीद है। जो कंपनियां अपने उत्पादों को बाहर बड़े उपभोक्ता आधार पर निर्यात करना चाहती हैं, वे हलाल प्रमाणीकरण प्राप्त करने का विकल्प चुनती हैं।

भारत में प्रमाणन थर्ड पार्टी जैसे कि जमीयत उलमा ए महाराष्ट्र और जमीयत उलमा ए हिंद हलाल ट्रस्ट द्वारा प्रदान किया जाता है। ये सिस्टम अरब देशों के बिल्कुल विपरीत है जहां एक मजिस्ट्रेट सर्टिफिकेशन देता है।

इस्लामी विधि

हलाल का विपरीत है हराम। कुछ खाद्य पदार्थ जैसे सुअर का मांस और सुअर की चर्बी इस्लामी कानून के तहत प्रतिबंधित हैं। हलाल और हराम का तात्पर्य किसी जानवर के वध के तरीके से भी है। इस्लामी कानून कहता है कि किसी जानवर का वध सबसे मानवीय तरीके से किया जाना चाहिए। वध करते समय, हलाल दिशानिर्देश यह सलाह देते हैं कि एक तेज चाकू का उपयोग गले के सामने चीरा लगाने के लिए किया जाए, जिससे अन्नप्रणाली और गले की नसें कट जाएं, लेकिन रीढ़ की हड्डी नहीं। किसी जानवर को काटने का "हराम" तरीका 'झटका' करार दिया गया है जिसमें जानवर का सिर तुरंत काट दिया जाता है।

कॉस्मेटिक्स और दवाएं भी हलाल

इस्लामी नियम के मुताबिक मुसलमानों को यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी खाद्य पदार्थ (विशेष रूप से प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ), साथ ही कॉस्मेटिक और फार्मास्यूटिकल्स जैसी गैर-खाद्य वस्तुएं हलाल हों। अक्सर, इन उत्पादों में जानवरों के बाई प्रोडक्ट या अन्य सामग्रियां शामिल होती हैं जिन्हें मुसलमानों के लिए खाने या अपने शरीर पर उपयोग करने की अनुमति नहीं है। जिन खाद्य पदार्थों को मुसलमानों के लिए हलाल नहीं माना जाता है उनमें खून और मादक पेय जैसे नशीले पदार्थ शामिल हैं।

यहूदी प्रथाएं

हलाल फ़ूड और वध प्रतिबंधों की तुलना अक्सर यहूदी प्रथाओं से की जाती है। दोनों प्रथाओं में समानताएं हैं, लेकिन अंतर भी हैं। उदाहरण के लिए, मुस्लिम और यहूदी दोनों संस्कृतियाँ भोजन और पेय में खून और सूअर को प्रतिबंधित करती हैं, लेकिन मवेशियों को स्वीकार किया जाता है। मतभेदों के संबंध में, यहूदी कानून अधिक प्रतिबंधात्मक हैं, खासकर जहां वध, तैयारी और उपभोग का संबंध है। यहूदी कानून में यह भी उल्लेख है कि भोजन के लिए जानवर का वध एक प्रशिक्षित और चौकस पुरुष यहूदी को ही करना चाहिए। दोनों संस्कृतियों के बीच कुछ अन्य समानताएं और अंतर हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण समानताएं, वध किए जाने वाले जानवरों का उपचार और किस प्रकार का मांस खाया जा सकता है, दोनों संस्कृतियों के लिए समान है।

भूख से मरने की नौबत

एक मुसलमान जो अन्यथा भूख से मर जाता, उसे हलाल भोजन उपलब्ध न होने पर गैर-हलाल भोजन खाने की अनुमति है। हवाई जहाज की उड़ानों के दौरान मुसलमान आम तौर पर कोषेर भोजन का ऑर्डर देंगे (यदि हलाल भोजन उपलब्ध नहीं है) यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनके चुने हुए व्यंजन में कोई सूअर का मांस सामग्री नहीं होगी।

भाजपा का आरोप

भाजपा ने हलाल प्रमाणन को एक घोटाला और देश के खिलाफ एक प्रकार का 'आर्थिक जिहाद' कहा है क्योंकि हलाल दिशानिर्देश कहते हैं कि केवल मुसलमानों द्वारा वध किए गए जानवर ही 'हलाल' श्रेणी में आ सकते हैं।


Tags:    

Similar News