Mahoba News: मंदिर के गर्भगृह में दलित सेवादारों को जाने से रोका, मुख्य पुजारी को भी धमका रहे दबंग

Mahoba News: दबंगों द्वारा दलित सेवादारों को मंदिर में काम करने से ही नही बल्कि पूजा करने से भी रोका जा रहा है जिसको लेकर लोगों में खासी नाराजगी हो रही है।

Update: 2023-03-18 20:47 GMT
temple priest

Mahoba News: बुंदेलखंड के महोबा में प्राचीन चंदेलकालीन मां छोटी चन्द्रिका मंदिर को कब्जाने की नियत से कुछ लोगों द्वारा संस्था बनाकर मंदिर के पुजारी को डराने और धमकाने का मामला सामने आया है। पीड़ित पुजारी ने आज मंदिर के सेवादारों के साथ पहुंचकर पूरे मामले की शिकायत एसडीएम सदर से करते हुए न्याय की गुहार लगाई है। वही आरोप लगाया है कि मंदिर पर जबरन कब्जा करने की नियत से दबंगों द्वारा दलित सेवादारों को मंदिर में काम करने से ही नही बल्कि पूजा करने से भी रोका जा रहा है जिसको लेकर लोगों में खासी नाराजगी हो रही है।

जाने क्या है पूरा मामला?

दरअसल महोबा मुख्यालय में स्थित प्राचीन पौराणिक महत्व के चंदेल कालीन मां छोटी चंद्रिका मंदिर के प्रधान पुजारी दिनेश कुमार पांडेय ने मंदिर के सेवादारों के साथ समाधान दिवस में पहुंचकर दबंगों द्वारा मंदिर को हथियाने की नियत से धमकाने और आए दिन विवाद किए जाने की शिकायत उपजिलाधिकारी से की है। एसडीएम की चौखट पर पहुंचे मंदिर के मुख्य पुजारी दिनेश पांडेय बताते हैं कि 35 वर्षों से इस मंदिर में पूजा अर्चना कर रहे हैं। मां छोटी चन्द्रिका मंदिर से महोबा ही नहीं बल्कि बुंदेलखंड के लाखों लोगों की आस्थाएं जुड़ी हुई हैं। मंदिर के पुजारी की माने तो वह मंदिर में रहकर वर्षों से पूजा-अर्चना कर रहे हैं और आज भी यह परंपरा उनके द्वारा निभाई जा रही है। मगर आरोप है कि मंदिर को हथियाने की नियत के कुछ अराजक तत्वों द्वारा एक संस्था बनाकर अवैध रूप से मंदिर को कब्जाने की कोशिश कर रहे हैं जिसके लिए उन्हें भी डराया और धमकाया जा रहा है।

मंदिर के पुजारी ने संस्था को फर्जी बताते हुए उपजिलाधिकारी से पूरे मामले में न्याय की गुहार लगाई है। यहीं नहीं मंदिर के पुजारी का आरोप है कि मंदिर में वर्षों से सफाई और आरती सेवा करने वाले दलित सेवादारों को मंदिर में आने से रोका जा रहा है।दलित सेवादारों के मंदिर के गर्भ ग्रह में जाने पर दबंगों ने रोक तक लगा दी है जिसके चलते सेवादार भी काफी हताश हैं। आरोप है कि मंदिर के गर्भ गृह में दलित सेवादारों को काम करने से मना किया गया है। मंदिर के पुजारी ने एसडीएम को दिए प्रार्थना पत्र में हो रहे उत्पीड़न, अवैध कब्जे को रोके जाने की मांग की है।

गाली देकर भगा रहे दबंग

तो वही मंदिर में काम करने वाला दलित सेवादार मोहनलाल बताता है कि वह वर्षों से मंदिर में साफ़-सफाई और सेवा कर रहा है लेकिन कुछ दबंग उसे गाली देकर वहां से भगा रहे हैं और मारने की धमकियां दलित सेवादारों को मिल रही हैं। उसका आरोप है कि छोटी जाति का होने के चलते उनके साथ ऐसा किया जा रहा है जबकि हम मंदिर में रहकर सेवा का काम करते चले आ रहे हैं और पूजा करने से भी अब रोका जा रहा है।

जाने क्या कहा जिलाधिकारी ने

इस पूरे मामले को लेकर उप जिलाधिकारी सदर जितेंद्र कुमार बताते हैं कि छोटी मां चंद्रिका मंदिर के पुजारी ने शिकायत की है कि एक कमेटी बनाकर कुछ तथाकथित मंदिर पर कब्जा करना चाहते हैं। इसकी जांच नायब तहसीलदार को सौंप दी गई है इसमें अभिलेख और कमेटी की सत्यता की जाँच की जाएगी। वहीँ एसडीएम ने कहा कि मंदिर में जाने से किसी को नहीं रोका जा रहा सिर्फ सेवादारों के साथ गाली गलौज और धमकी का मामला सामने आया है उसकी भी जांच कराई जा रही है पूरे मामले की निष्पक्ष जांच करा कर आगे की कार्यवाही की जाएगी।

बहरहाल मां छोटी चंद्रिका देवी मंदिर के पुजारी की शिकायत पर कितनी सच्चाई है और क्या बाकई मंदिर को कब्जाने की कोशिश की जा रही है यह तो अब जाँच का विषय है मगर यह सिद्ध स्थान आपसी लड़ाई का अखाड़ा बन रहा है इस को लेकर आस्थावानों में भारी नाराजगी है।

Tags:    

Similar News