सरकार ला रही है मोबाइल ऐप, सेवानिवृत्त हो रहे कर्मचारियों के लिए

सेवानिवृत्त होने के बाद भी कर्मचारियों को अपने भुगतान को को ले कर परेशानी उठानी पड़ती थी। कई मामलों में पूर्ण निपटारा होने में सालों लग जाते थे। अभी तक मं

Update: 2017-09-20 07:46 GMT
सरकार ला रही है मोबाइल ऐप, सेवानिवृत्त हो रहे कर्मचारियों के लिए

नई दिल्‍ली: सेवानिवृत्त होने के बाद भी कर्मचारियों को अपने भुगतान को को ले कर परेशानी उठानी पड़ती थी। कई मामलों में पूर्ण निपटारा होने में सालों लग जाते थे। अभी तक मंत्रालय के पास पहले से इस उद्देश्य से सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए पोर्टल है। सरकार जल्द सेवानिवृत्त होने जा रहे केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए मोबाइल ऐप पेश करने जा रही है। मोबाइल ऐप मोबाइल हैंडसेट पर उपलब्ध होगी। कार्मिक एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग के पोर्टल पर फिलहाल पेंशनभोगियों के लिए मौजूद सभी सुविधाएं हैंडसेट पर मिलेंगी।

यह भी पढ़ें…ज्योतिष्पीठ बद्रीकाश्रम के शंकराचार्य विवाद पर हाईकोर्ट 22 को सुनाएगा फैसला

इस ऐप के जरिये कर्मचारी अपने पेंशन मामलों के निपटान की प्रगति पर निगाह रख सकेंगे। कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय की ओर से जारी आधिकारिक बयान में कहा गया है कि सेवानिवृत्त कर्मचारी पेंशन कैलकुलेटर के जरिये अपने सेवानिवृत्ति कोष और शिकायत रिकॉर्ड का आकलन कर सकेंगे। पेंशनभोगियों की मदद के लिए सेवानिवृत्ति से पूर्व 300 केंद्र सरकार के कर्मचारियों की काउंसिलिंग के लिए कार्यशाला का भी आयोजन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें…पूर्वांचल के लोगों के लिए रेल मंत्री की सौगात, नवरात्र के मौके पर साप्ताहिक ट्रेन की सुविधा

इस ऐप का शुभारंभ कार्मिक,लोक शिकायत और पेंशन राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह करेंगे। बयान में कहा गया है कि इस कार्यशाला का उद्देश्य कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति के बाद मिलने वाले लाभों के बारे जागरूक करना और सेवानिवृत्ति के बाद जीवन में मदद करना है।

Tags:    

Similar News