...अब आपके भी बाल होंगे घने और शाइनी

बालों को नेचुरल कलर देने के लिए हिना का प्रयोग बरसों से किया आता जा रहा है। वे लोग जो बालों पर केमिकल कलर या हेयर पैक लगाने से डरते हैं, उन्‍हें हिना लगाना ज्‍यादा रास आता है....

Update: 2020-04-02 09:01 GMT

नई दिल्ली: बालों को नेचुरल कलर देने के लिए हिना का प्रयोग बरसों से किया आता जा रहा है। वे लोग जो बालों पर केमिकल कलर या हेयर पैक लगाने से डरते हैं, उन्‍हें हिना लगाना ज्‍यादा रास आता है। यह बालों को बिना कोई नुकसान पहुंचाए अपना काम करती है। मगर हिना को यूं ही लगाने से कोई खास फायदा नहीं पहुंचता। यदि आप इसके साथ दही, अंडा, कॉफी पाउडर या अन्‍य ऐसी ही प्राकृतिक चीजों को मिलाकर हेयर पैक बनाकर लगाएं तो आपके बाल न सिर्फ चमकदार और घने बनेंगे बल्‍कि उन्‍हें जरूरतभर का पोषण भी मिलेगा। बालों को हेल्‍दी बनाने के लिए यहां हम आपको 5 तरह के हिना पैक बनाना सिखाएंगे जिसे आप आराम से घर बैठे बना और लगा सकती हैं।

​हिना और आंवला हेयर पैक

यह एक प्रोटीन से भरा, पौष्टिक हेयर पैक है जो बालों के गिरने से रोकता है। इस पैक को बनाने के लिए तीन बड़े चम्मच मेंहदी, एक कप आंवला और दो बड़े चम्मच मेथी पाउडर का पेस्ट बनाकर उसमें थोड़ा पानी मिलाएं। उसके बाद इसमें एक अंडे का सफेद हिस्‍सा और एक नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्‍ट को 1 घंटे के लिए छोड़ दें। फिर इसे बालों में लगाएं और लगभग 45 मिनट से एक घंटे तक लगा छोड़ दें। उसके बाद अपने बालों को माइल्ड सल्फेट-फ्री शैंपू और ठंडे पानी से धोएं। इस पैक को हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं।

हिना, अंडा और दही हेयर पैक

यह हेयर पैक आपके बालों को चमकदार और मैनेजबल बनाता है। यह प्रोटीन से भरपूर होता है और इसमें कंडीशनिंग गुण होते हैं। इस पैक को बनाने के लिए दो बड़ा चम्‍मच हिना पाउडर और एक चम्मच शिकाकाई पाउडर पानी के साथ मिक्स करें। इस पेस्ट को रात भर भीगने दें। सुबह भिगोए हुए पेस्‍ट में एक अंडा और एक बड़ा चम्मच दही मिलाएं। इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और लगभग 45 मिनट से एक घंटे तक छोड़ दें। फिर अपने बालों को माइल्ड सल्फेट-फ्री शैंपू और ठंडे पानी से धोएं।

हिना और केला हेयर पैक

यह हेयर पैक आपके बालों को चमकदार बनाएगा। केला आपके बालों की डीप कंडीशनिंग करेगा जिससे बाल सुलझे हुए महसूस होंगे। इस हेयर पैक को बनाने के लिए 2 चम्‍मच हिना पाउडर को पानी मिलाकर पतला करें। इसे रात भर भीगने दें। सुबह एक कटोरे में पके केले को मैश करके उसमें भीगी हुई मेहंदी मिलाएं। अपने नियमित शैंपू से अपने बालों को धोएं और मेंहदी वाला यह पेस्‍ट लगा कर बालों की कंडीशनिंग करें। इसे लगभग 5 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में एक बार करें।

हिना और कॉफी हेयर कलर पैक

हिना आपके बालों को नारंगी-लाल रंग प्रदान करती है। मगर इस पैक में कॉफी मिलाने से बालों का रंग बरगंडी हो जाता है। इस पैक को बनाने के लिए एक बर्तन में एक कप पानी और एक बड़ा चम्मच इंस्टेंट कॉफी पाउडर उबालें। गैस बंद करें और इसें धीरे-धीरे पांच बड़े चम्मच हिना पाउडर मिलाएं। अपने बालों को सेक्शन में बांटे और इसमें पेस्‍ट को लगाना शुरू करें। ध्‍यान रहे कि आप अपनी जड़ों को अच्छी तरह से कवर कर लें। इसे 3-4 घंटों के लिए छोड़ दें। फिर अपने बालों को माइल्ड सल्फेट-फ्री शैंपू और गुनगुने पानी से धो लें। अच्‍छा रिजल्‍ट पाने के लिए ऐसा महीने में 1 बार करें।

हिना और नारियल का दूध

यह पैक बेहद रूखे बालों वाले लोगों के लिए है। नारियल का दूध शैंपू और कंडीशनर में व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है। इस पैक को बनाने के लिए एक कप नारियल का दूध, 10 बड़ा चम्‍मच हिना पाउडर और 4 बड़े चम्मच जैतून का तेल गर्म करें। इसे तब तक अच्छी तरह मिलाएं जब तक इसकी सारी गांठ न खत्‍म हो जाए। इस हेयर पैक को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें और फिर सल्फेट-मुक्त शैंपू से धो लें।

Tags:    

Similar News