OMG! कर्नाटक के 25 मंदिरों में हाथियों के लिए बनाया स्नान कुंड, तस्वीरें देख हो जाएगा दिल खुश

Tamil Nadu Pool For Elephant: हाथियों का बहुत खास ख्याल रखा जाता है। उनके खाने से लेकर उनका स्वास्थ का भी ध्यान रखा जाता है। उन्हें सिर्फ वहीं भोजन खिलाया जाता है।

Written By :  Anjali Soni
Update: 2023-02-08 13:07 GMT

Tamil Nadu Elephant(photo-social media)

Tamil Nadu Pool For Elephant: कर्नाटक अपने सुन्दर मंदिरों के लिए काफी ज्यादा प्रसीद है, सोशल मीडिया पर आए दिन मंदिरों की अनेक वीडियो वायरल होती है। ज्यादातर वहां हाथियों के वीडियो और तस्वीरें सामने आते हैं। हाल ही में वहां के कुछ हाथियों की तस्वीरें सामने आई है, कर्नाटक में 27 मंदिर है। जहां 29 कुल हाथी है, लेकिन हाथियों के लिए कुछ अच्छा बनाया गया है। 25 मंदिरों में हाथियों के लिए स्नान कुंड है, बाकि दो मंदिरों में अभी भी काम चल रहा है। हाथी कुंड में बहुत एन्जॉय करते हुए नजर आ रहे हैं।

हाथियों का रखा जाता है खास ख्याल, देखभाल के लिए की जाती है चिकित्सा जांच

हाथियों का बहुत खास ख्याल रखा जाता है। उनके खाने से लेकर उनका स्वास्थ का भी ध्यान रखा जाता है। उन्हें सिर्फ वहीं भोजन खिलाया जाता है। जो पशु चिकित्सकों द्वारा निर्धारित होता है। यहीं नहीं हाथियों की दो बार मासिक चिकित्सा जांच भी की जाती है, हाथियों के लिए वहां वॉकिंग ट्रैक भी बना है। 2022-23 के बजट में वहां कई पूल बनने की योजना भी बनाई गई है। मंदिर प्रबंधन ने मंदिर से संबंधित 5.5 एकड़ भूखंड की दिया था, जिसका उपोयग वॉकिंग ट्रैक और पूल बनाने के लिए किया गया है।

हाथी के लिए बनाए गए सभी पूल बहुत गहरे हैं परन्तु अब जो पूल बन रहा है। वह 1.2 लाख लीटर पानी वाला चार फीट गहरा है। जिसमें हाथी बेहद मजे कर सकते हैं, और हर पूल की अपनी एक खासियत है। हाथियों के लिए कई बार पूल में उतरना मुश्किल हो जाता है, इसलिए आसान बनाने के लिए 12.4 मीटर लंबा रैंप भी बनाया गया है। जिससे हाथी आराम से पूल में उतर सकें और पूरा लुफ्त उठा सकें। एचआरसीई विभाग 29 मंदिर हाथियों का रख-रखाव कर रहा है। इनमें से 25 के लिए कुंडों का निर्माण पूरा हो चुका है और शेष मंदिरों में काम चल रहा है।

Tags:    

Similar News