Barabanki News: एक ऐसा घोड़ा जो घास नहीं बल्कि खाता है दूध और मक्खन, और भी हैं कई खासियत

Barabanki News: बाराबंकी जिले का देवा मेला घोड़े की बाजार के लिए पूरे देश में फेमस है। यहां पर देश के कोने-कोने से लोग घोड़े को खरीदने के लिए आते हैं।

Report :  Sarfaraz Warsi
Update: 2023-11-02 05:26 GMT
घोड़ा (Newstrack)

Barabanki News: बाराबंकी जनपद के देवा क्षेत्र में स्थित सुप्रसिद्ध हाजी वारिस अली शाह की दरगाह पर लगने वाले वार्षिक मेले की शुरुआत हो चुकी है। इस मेले में पशुओं का बाजार विश्व विख्यात है जिसमें देश के कोने-कोने से तमाम तरह के घोड़े बिकने के लिए आते हैं। घोड़े के शौकीन लोग लाखों रुपए खर्च कर अपने घर ले जाते हैं । इसी मेले में एक ऐसा घोड़ा बिकने के लिए आया जो लोगों के बीच चर्चा का केंद्र बन गया।  घोड़े की खास बात ये है कि उसकी अन्य की अपेक्षा डाइट निराली है।

आठ लाख का है ये घोड़ा

 देवा मेला में एक ऐसी खास नस्ल का घोड़ा बिकने के लिए आया है, जिसके मालिक ने उसकी कीमत 8 लाख रखी है। खरीदारों ने 7 लाख तक की बोली लगा दी है। लेकिन, घोड़ा मलिक ने बेचने से इनकार कर दिया है। अब घोड़े की खासियत की बात करें तो यह घोड़ा 3 साल का है, जिसकी ऊंचाई 66 इंच है और सबसे अहम और रोचक तथ्य यह है कि यह घोड़ा घास फूस नहीं खाता है। इसे मक्खन, दूध और चना खिलाया जाता है। वह भी एक दिन की इस घोड़े की भोजन की बात करें तो 5 लीटर दूध और मक्खन समेत 8 किलो चना इसका मुख्य भोजन है। इसीलिए घोड़ा देखने में बेहद आकर्षक और लाजवाब लग रहा है।


बाराबंकी जिले का देवा मेला घोड़े की बाजार के लिए पूरे देश में फेमस है। यहां पर देश के कोने-कोने से लोग घोड़े को खरीदने के लिए आते हैं। इसको लेकर जब Newstrack.com संवाददाता ने घोड़ा मालिक से बात की तो उन्होने बताया कि उनके पास एक लाख से लेकर के 8 लाख रुपये तक की कीमत के घोड़े मौजूद हैं। कई सालों से वह देवा मेला में अपने घोड़े की बिक्री करने के लिए आते हैं क्योंकि यहां घोड़े की बिक्री के उसे अच्छे दाम मिलते हैं। उसके पास जो यह सफेद रंग का घोड़ा है जिसकी कीमत 8 लाख है वह आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।  

Tags:    

Similar News