OMG! आखिर कभी आपने सोचा है कुआँ गोल ही क्यों होता है, चौकोर क्यों नहीं होता ?

Interesting Facts: कुएं को चौकोर बना दिया जाए तो उसके हर दिवार पर ज्यादा फाॅर्स लगेगा जिसके कारण कुएं के ढह जाने के चांस ज्यादा होते हैं। और इसमें जान जाने का भी नुकसान हो सकता है।

Written By :  Anjali Soni
Update: 2022-09-23 01:30 GMT

Intersting Fact:आपने कभी यह सोचा है कि कुएं का आकार गोल ही क्यों होता है..? उसका आकार लम्बा या चौकोर भी तो हो सकता है। पहले के जमाने में लोग कुँए को हाथ से ही खोदा करते थे और वह कुआं खोदते-खोदते उसके अंदर ही चले जाते थे। अगर वह कुएं को गोल की जगह चौकोर खोदते तो उसके बगल में जो मिट्टी होती थी वह उनके ऊपर गिरने लगती थी जबकि कुआं गोल खोदने पर ऐसा नहीं होता था इसी कारण कुएं का आकार गोल होता है।

गोल कुआं बनाने का कारण

कुएं को चौकोर बना दिया जाए तो उसके हर दिवार पर ज्यादा फाॅर्स लगेगा जिसके कारण कुएं के ढह जाने के चांस ज्यादा होते हैं। और इसमें जान जाने का भी नुकसान हो सकता है। कुएं का गोल होने का वैज्ञानिक कारण यह है कि अन्य सभी आकारों की अपेक्षा गोल आकार में चारों ओर से एक बराबर ही बल लगता है। जबकि चौकोर या अन्य किसी आकार में ऐसा बिलकुल नहीं होता है।

चौकोर क्यों नहीं होता

कुआं गोल बनाने के लिए जो कंक्रीट का इस्तेमाल होता है वो एक दूसरे से मजूबती से जुड़ जाते हैं। जिससे कुआं ज्यादा दिनों तक टिकाऊ हो जाता है। इसी कारण कुआं हमेशा गोल ही बनता है। जब कुआं खोदते थे तो खोदी गई मिट्टी को ऊंट की मदद से निकला जाता था और जब ऊंट मिट्टी निकालता तो उसकी वजन से भी मिट्टी के नीचे मजदुर लोगों का दबने का खतरा रहता था। जिसकी वजह से ऊंट को कुएं से दूर रखा जाता था।

Tags:    

Similar News