Interesting Facts: पानी की बोतल के ऊपर क्यों होती है टेढ़ी लाइन्स ? क्या आपने यह कभी सोचा, जानिए

Interesting Facts: क्या कभी यह सोचा है कि आखिर पानी की बोतल के ऊपर ये लाइन्स क्यों बनी होती है..?

Written By :  Anjali Soni
Update:2022-09-22 20:11 IST

Interesting Facts:पानी की बोतल तो सभी ने देखी होगी या प्यास लगने पर कहीं ना कहीं से पानी की बोतल खरीद कर पानी जरूर पिया होगा। मगर क्या आपने कभी भी बोतल के ऊपर बनी हुई लाइन्स को गौर से देखा है। क्या कभी यह सोचा है कि आखिर पानी की बोतल के ऊपर ये लाइन्स क्यों बनी होती है..? शायद खाली समय में आपने भी यह बात सोची हो लेकिन इन लाइन्स को बनाने की एक वजह नहीं है बल्कि बहुत सारी वजह है। वजह जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे की एक छोटी सी बोतल को बनाने में भी कितना दिमाग लगया गया है।

इसके पीछे का साइंटिफिक रीजन

जिसका पहला कारण यह है कि पानी की बोतलों पर अगर इन लाइन्स को नहीं बनाया जाएगा तो बोतलें आसानी से मूड जाएगी जिससे टूटने और फटने का खतरा रहेगा। उसके अलावा दूसरा कारण है कि पानी की बोतलों पर लाइन्स इसलिए भी दी जाती है, ताकि बोतल हाथ से पिसले नहीं और इसे हम आसानी से पकड़ सके।

कुछ लोग सोचते होंगे कि पानी की बोतल पर ये लाइन्स स्टाइल के लिए होती है। तो यह बात भी सत्य है। ये भी एक मुख्य कारण होता है, लेकिन इसकी वजह है कि बोतल पर बनी लाइन्स उन्हें मजबूती प्रदान करती है। आपको बता दें कि पानी की बोतले हार्ड प्लास्टिक से नहीं बनाई जाती है। पानी की बोतल बनाने के लिए हार्ड प्लास्टिक की जगह सॉफ्ट प्लास्टिक का इस्तेमाल किया जाता है। इसीलिए इन बोतलों को हम इस्तेमाल कर फेंक देते हैं।

Tags:    

Similar News