अजूबा है ये आदमी, सच है कि सालों से सुबह फ्रैश ही नहीं हुआ

भारत में आपको अजीबो-गरीब खबर हमेशा ही सुनने को मिलेगी। आज एक ऐसी ही खबर हम आपको बताने जा रहे हैं जिसे सुनकर शायद आप भी चौंक जाएं। जी हां यह खबर उत्तर प्रदेश के काशी की है, जहां एक आदमी ने 25 साल तक शौच नहीं किया।

Update: 2019-07-08 16:35 GMT

वाराणसी: भारत में आपको अजीबो-गरीब खबर हमेशा ही सुनने को मिलेगी। आज एक ऐसी ही खबर हम आपको बताने जा रहे हैं जिसे सुनकर शायद आप भी चौंक जाएं। जी हां यह खबर उत्तर प्रदेश के काशी की है, जहां एक आदमी ने 25 साल तक शौच नहीं किया।

काशी के रहने वाले प्रकाश नें 2018 में बिना शौच किए 25 साल पूरे कर लिए जिसके लिए व्यवस्थापक सुनील सिंह ने उन्हें कार्यालय में अंगवस्त्रम से सम्मानित किया और प्रकाश को देश-विदेश से भी सैकड़ो बधाई मिली हैं। दोनों टाइम छक के खाना खाने के बाद भी सब कुछ पच कर हवा हो जाता है। बताया जा रहा है की आज तक किसी भी तरीके का मलबा नहीं निकला। चिकित्सकों की मानें तो यह एक संक्रामक ल्यूटोक्रिस्टो डिफालिया रोग है, जो अक्सर जंगली लंगूरों में पाया जाता है।

यह भी पढ़ें...ऑनलाइन बेचते थे ई-सिगरेट, कंपनी मालिक समेत 18 गिरफ्तार

इससे पहले अमेरिका में भी एक ऐसा व्यक्ति रहा है, जो 13 साल तक शौच ही नहीं गया। इसी तरह आठ सप्ताह तक फ्रेश होने के लिए नहीं जा पाने के कारण ब्रिटेन की एक छात्रा की मौत हो गई थी। इस छात्रा के बारे में कहा जाता है कि दो महीनों तक शौच रोकने से उसका बाउल काफी बढ़ गया था, जिससे उसकी छाती संकुचित हो गई, अन्य अंग विस्थापित हो गए थे, जिससे अंततः उसकी मृत्यु हो गई।

इसी तरह अमेरिका के जिस आदमी की बात की जा रही है वह गंभीर कब्ज का शिकार था। बावजूद इसके वह 13 साल तक जिंदा रहा। दरअसल, वह एक गंभीर बीमारी Hirschsprung's Disease से गुजर रहा था। इस कारण उसकी आंतों में ब्लॉकेज आ गया था, जिससे वह मल त्याग नहीं कर पा रहा था।

यह भी पढ़ें...राजधानी लखनऊ के ऊपर छाए काले बादल, कुछ ही देर में हुई अच्छी बारिश

अंततः आखिरकार 29 साल की उम्र में गंभीर कब्ज के कारण उसकी मौत हो गई। उस वक्त उसका कोलोन 25 फुट लंबा और 8 फुट की परिधि में फैला हुआ था। इसमें इतना मल भरा हुआ था, जिससे तीन बाल्टियां मल से भर जातीं और उसका कुल वजन करीब 18 किलो से अधिक था।

इस बीमारी के कारण उसका पेट बाहर निकल आया था और वह फिलाडेल्फिया के एक सर्कस में 'द बुलून मैन' के नाम से लोगों को हंसाता था। इस आदमी का कोलोन पेंसिल्वेनिया में स्थित एक मैडीकल म्यूजियम में रखा गया है। किसी इंसान का 25 फुट लंबा कोलोन विचित्र दिखता है।

Tags:    

Similar News