Interesting Facts: सर्दियों में ठंड से बचाने वाली टोपी पर क्यों लगे होते है पोम-पोम, जाने इसका मुख्य कारण

Interesting fact about winter caps: ज्यादातर लोगों को यह पोम पोम डिज़ाइन ही लगता होगा, और यह डिज़ाइन लग भग सो सालों से चली आ रही है।

Written By :  Anjali Soni
Update: 2022-10-24 09:16 GMT

Interesting fact about winter caps(Photo-social media)

Interesting fact about winter caps: सर्दियों में ठंड से बचने के लिए हम बहुत सारी स्वेटर, जैकेट्स पहनते हैं और कान और सिर का बचाव करने के लिए हम टोपी पहनते हैं। टोपियां दिखने में भी बहुत सुन्दर होती है और पहनने में बहुत आराम दायक भी होती है। ज्यादा डिज़ाइन वाली टोपियां बच्चे और लड़किया लगाती है। सभी लोगों ने टोपियां तो जरूर देखि होगी अगर खुद नहीं लगाते तो सर्दियों में किसी और के सिर पर टोपियां देखी होगी, अगर आपने इन्हे गौर से देखा है तो आपको टॉप पर लगा हुआ पोम-पोम भी दिखा होगा यह ज्यादातर हर टोपी में लगा होता है।

आखिर क्यों लगाया जाता है, टोपी के टॉप पर पोम-पोम एक डिज़ाइन है या इसके पीछे छुपा है कोई विशेष कारण

ज्यादातर लोगों को यह पोम पोम डिज़ाइन ही लगता होगा, और यह डिज़ाइन लग भग सो सालों से चली आ रही है। लेकिन डिज़ाइन के साथ-साथ इसमें एक और राज है वह यह है कि पोराणिक मान्यता के मुताबित, फ्रेयर भगवान पोम-पोम को अपनी सुरक्षा के लिए पहना करते थे। स्वीडन में मिले कुछ स्टेचू में ऐसा देखा गया है। कि वहां के यूरोपीय देशों में पोम-पोम का रंग उनकी काबिलियत तह करता है। पादरी इस तरह की टोपियां लगाते थे जिसकी वजह से उनकी पोजीशन का पता चलता है।

इस टोपी को सुरक्षा कवच के रूप में माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि नेपोलियन के वक्त में मिलिट्री यूनिफार्म में भी टोपी के ऊपर बॉबल लगाए जाते थे। जिसकी वजह से सैनिकों को सिर पर चोट नहीं लगती थी और मंदी के दौरान भी ऐसी टोपियां चलती थी, क्योंकि यह कम पैसों में ही मिल जाती थी और दिखने में भी बहुत फेंसी लगती थी अब समझ आया यह डिज़ाइन के साथ-साथ सुरक्षा का प्रतीक भी माना जाता है।

Tags:    

Similar News