समाज सुधार

अब समाज में किसी के बाल झड़ रहे हैं, किसी की त्वचा रूखी हुई जा रही है तो किसी के कपड़ों के दाग धब्बे नहीं छूट रहे । ये सब समस्याएं हमारे देश को अंदर ही अंदर खोखला किये दे रही हैं ।

Update: 2021-03-14 05:43 GMT
समाज सुधार पर नितेन्द्र वर्मा का लेख (PC: social media)

नितेन्द्र वर्मा

लखनऊ: आजकल हमारी जितनी भी फ़िल्मी आंटियां हैं उन्होंने समाज सुधार का बीड़ा उठा रखा है । चाहे शिल्पा आंटी हों या फिर प्रीटी आंटी इन सबने दिन रात और खून पसीना एक कर रखा है । मतलब अब समाज में जागरूकता फैला के मानेंगी ।

ये भी पढ़ें:मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज व्हीलचेयर पर करेंगी पदयात्रा, TMC का घोषणापत्र टला

अब समाज में किसी के बाल झड़ रहे हैं, किसी की त्वचा रूखी हुई जा रही है तो किसी के कपड़ों के दाग धब्बे नहीं छूट रहे । ये सब समस्याएं हमारे देश को अंदर ही अंदर खोखला किये दे रही हैं ।

जब सब जुटे हैं तो अपनी करिश्मा आंटी भला क्यों पीछे रहतीं

जब सब जुटे हैं तो अपनी करिश्मा आंटी भला क्यों पीछे रहतीं । ये लायी हैं देश का अपना उत्पाद । देश का कोई पराया उत्पाद भी होता है ये आज पता चला । अच्छा इसमें बड़े से हरे बॉक्स में लिखा है "भारतीय उत्पाद खरीदें, क्योंकि आप में है भारत" । अब ये आंटी जी हम लोगों से कह रही है या फिर विज्ञापन दाता कम्पनी आंटी जी से कह रही है ये स्पष्ट नहीं है ।

मान भी लिया कि आप ही हम लोगों से कह रही हैं तो आप ने भी बड़ी चालाकी दिखाई । ये तो कहा कि भारतीय उत्पाद खरीदें लेकिन किस कम्पनी का ये नहीं बताया । मालूम पड़ता है इस कम्पनी ने आपको पूरी या फिर मनमाफिक फीस नहीं दी ।

अच्छा कम्पनी भी आपको हल्के में ले रही है

अच्छा कम्पनी भी आपको हल्के में ले रही है । हम लोग तो वो हैं जो आँख मूँद के भी आपको पहचान जाएँ(हमने ये कतई नहीं कहा कि अपनी आँख मूँद के) । फिर भी कम्पनी वालों ने फोटो के बगल में आपका नाम लिखा । नाम तो जो लिखा सो लिखा लेकिन उसके नीचे जो लिखा है ना "फिल्म अभिनेत्री" वो आप माने या न माने सरासर आपकी तौहीन है । जितनी डिटेल में आपका परिचय पाउडर वालों ने दिया है उसकी आधी डिटेल भी खुद की न दी । कुछ और बच गया था तो वो भी लिख देते । एक शिकायत है कि पाउडर वालों ने बताया नहीं कि आप बॉलीवुड फिल्म अभिनेत्री हैं या हॉलीवुड ।

ये भी पढ़ें:प्रेक्षकों की रिपोर्ट से ममता के आरोपों की हवा निकली, अब भाजपा होगी हमलावर

अब देखिए आंटी जी ऐसा है कि भारतीय उत्पाद तो लाखों में होंगे और हम फ़िलहाल ऐसा ही एक उत्पाद इस्तेमाल कर रहे हैं । जब उसमें कोई कमी आएगी तो पक्का आपका वाला ही पाउडर इस्तेमाल करेंगे । क्या है कि आप हमसे कुछ कहें, वो भी मुस्कुरा के और हम उसे टाल सकें ये इस जनम में तो मुमकिन नहीं । तब तक आप समाज सुधार का अपना देशव्यापी आंदोलन जारी रखिये ।

यह एक व्यंग्य मात्र है । इसका उद्देश्य किसी व्यक्ति, वस्तु, संस्था या स्थान की छवि खराब करना नहीं है । न ही इसका कोई राजनीतिक मन्तव्य है ।

(यह लेखक के निजी विचार हैं)

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News