World Motorcycle Day: रोमांचक होता है मोटरसाइकिल का सफ़र, राइडिंग में इन बातों का रखें ध्यान

आज मोटरसाइकिल दिवस है भारत एक ऐसा देश है जहां बाइक राइडर्स का काफी बड़ा समुदाय हुआ है और उनके लिए मोटरसाइकिल दिवस किसी त्योहार से कम नहीं होता।

Written By :  rajeev gupta janasnehi
Published By :  Shashi kant gautam
Update: 2021-06-21 03:18 GMT

World Motorcycle Day रोमांचक होता है मोटरसाइकिल का सफ़र: फोटो- सोशल मीडिया  

World Motorcycle Day: वर्ल्ड मोटरसाइकिल डे (world motorcycle day) के साथ-साथ आज इंटरनेशनल योगा डे(international yoga day) और म्यूज़िक डे (music day) भी है। आज 21-6-21 विश्व मोटरसाइकिल दिवस, मोटर इंजन लोहे के घोड़े की पीठ पर सड़क की स्वतंत्रता को बढ़ावा देता है। जबकि मोटरसाइकिल अब एक सदी से अधिक समय से अस्तित्व में है। यह दुनिया की संस्कृतियों में जो भूमिका निभाती है। आज आप अपने दैनिक आवागमन के लिए मोटरसाइकिल का उपयोग कर रहे हों या इसे शौक के रूप में उपयोग कर रहे हों, जो आपको दुनिया की एकांत सड़क पर अड्वेंचर के रूप में ले जाता है।

विश्व मोटरसाइकिल दिवस आपके लिए है। बाइक चलाने के शौकीन लोग आज के दिन अपनी बाइक पर लंबे सफर के लिए निकल पड़ते हैं, लेकिन दो वर्ष से कोरोना वायरस के चलते लोग बाइक से लंबा सफर करने से बच रहे हैं कारण है हवा में वाइरस । वहीं अगर आप आम दिनों में बाइक पर लॉन्ग ड्राइव के लिए निकलते है तो यह सफ़र नई जगह नए लोग के साथ यादगार और रोमांच से पूर्ण रहता है।

इस साल 2021का विश्व मोटरसाइकिल दिवस इस बार कई राइडर के मन में अलग याद छोड़ कर जाएगा। इस बार हर बार से यह रोमांच का सफ़र अलग होगा । आज दुनियाभर में विश्व मोटरसाइकिल दिवस कोरोवायरस महामारी के लाक्डाउन खुलने की ख़बर से राइडर लोगों में ख़ुशी का माहौल हो गया था। अब मोटरसाइकिल राइडर्स उत्तेजित हैं कि उन्हें अब लंबी राइड पर जाने का मौका रहेगा ।

मोटरसाइकिल दिवस किसी त्योहार से कम नहीं होता

भारत एक ऐसा देश है जहां बाइक राइडर्स का काफी बड़ा समुदाय हुआ है और उनके लिए मोटरसाइकिल दिवस किसी त्योहार से कम नहीं होता। यह राइडर है बसकोडिगमा का काम करते है नई जगह और रहस्य खोज के लाते हैं ।

आज आगरा भी मोटर राइडिंग की बीमारी से अछूता नहीं है। काफी दोस्त ,मल्टी स्टोरी के लोग ,अपनी अनेक नई तकनीकों से सुसज्जित बाइक लेकर एकांत में रोमांच करने निकल पड़ते हैं । इस वर्ष स्कूल कॉलेज बंद है, नहीं तो कॉलेज के स्टूडेंट्स के लिए आज का दिन बहुत ही यादगार भरा दिन होता था। आगरा में अनेक मोटर बाइक के समूह हैं जो समय समय पर अनेक प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन भी करते हैं । यह आयोजन 2 घंटे से लेकर एक एक हफ्ते तक का आयोजन होता है। आगरा से लेकर गोल्डन ट्रायंगल तक का सफर भी होता है इन्हीं समूह ने कई ऐसे पिकनिक स्पॉट या अनछुए इतिहास को उजागर किया है जो आगरा मंडल में सदियों से रहने वालों से भी अछूते थे। इन लोगों की ने यहां पर जाकर वहां के निवासियों के साथ एक पर्यटक स्थल के रूप में भी विकसित कराने का प्रयास किया है ।

वर्ल्ड मोटरसाइकिल दिवस जैसा हमने समझा कि यह रोमांच का, एकांतवास का ,पिकनिक व नये इतिहास का सफर है ,पर ऐसे सफर पर निकलते वक्त सावधानी रखना व पूरी तैयारी से जाना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। क्योंकि जरा सी असावधानी या चूक से राइडर अपनी जान भी खो सकता है इसलिए सफ़र पर निकलने से पहले अपनी मोटरसाइकिल को पूरी तरीके से चेक करके साथ में कुछ आवश्यक फर्स्ट एड एंड टूल्स लेकर निकलना चाहिए । जब आप सड़क पर निकलते हैं तो उबड खाबड सड़क भी मिलती है। अनेक प्रकार से चारों ओर बाधाएं होती हैं, हमारे दिमाग में थकावट होने लगती है साथ ही सामने वाला अपनी लापरवाही से आपका ध्यान भटका सकता है आपको दुर्घटना के लिए बाध्य कर सकता है इसलिए हमेशा राइड पर चलते वक्त आपको मस्तिष्क से स्वस्थ और शरीर से बलिष्ठ रहना चाहिए, अन्यथा आप दुर्घटनाग्रस्त हो सकते हैं।

विश्व मोटरसाइकिल दिवस: फोटो- सोशल मीडिया  

बाइक चलाते वक्त रोमांच से भी सर्वोपरि अपनी सुरक्षा

आपको बाइक चलाते वक्त रोमांच से भी सर्वोपरि अपनी सुरक्षा का ध्यान रखना चाहिए उसके Guard, Gird और Gauge' का पालन करना चाहिए। खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित रखें । बाइक पर निकलते वक्त हमेशा अपनी ही मोटर बाइक का इस्तेमाल करें क्योंकि जिस घोड़े को आप रोज चलाते हैं उसके हर नस नस से आप वफ़िक होते हैं । इसी प्रकार जब आप अपनी मोटरसाइकिल पर दौड़ लगाते हैं तो मोटरसाइकिल व आप दोनों एक दूसरे की क्षमता और कौशल पर विश्वास रखते हैं ।

किसी ने कहा है-

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि बाइक के साथ अच्छे संबंध हों…आपको समझना होगा कि वह क्या चाहती है।

विश्व मोटरसाइकिल दिवस का इतिहास

मोटरसाइकिलों का आश्चर्यजनक रूप से लंबा इतिहास है, पहला 1860 में पेरिस में एक पियरे मिचौक्स द्वारा बनाया गया था। यह शुरुआती मोटरसाइकिल भाप से चलने वाली थी और आने वाले दशकों में आने वाली कुछ किस्मों में से एक थी। 1885 में पहली आंतरिक दहन संचालित मोटरसाइकिल का आविष्कार देखा गया ।

(यह लेखक के निजी विचार हैं)

Tags:    

Similar News