Bihar Election: भीम आर्मी चीफ का एलान, इतने सीटों पर लड़ेंगे अकेले चुनाव

दलितों की राजनीति में एक नई पहचान बना रहे भीम आर्मी चीफ चन्द्रशेखर ने आज बिहार में होने वाले चुनाव के पहले 243 सीटों पर चुनाव लडने की घोषणा कर हलचल पैदा कर दी है।

Update: 2020-08-11 17:28 GMT
भीम आर्मी चीफ का एलान, इतने सीटों पर लड़ेंगे अकेले चुनाव

श्रीधर अग्निहोत्री

नई दिल्ली: दलितों की राजनीति में एक नई पहचान बना रहे भीम आर्मी चीफ चन्द्रशेखर ने आज बिहार में होने वाले चुनाव के पहले 243 सीटों पर चुनाव लडने की घोषणा कर हलचल पैदा कर दी है। हालांकि अभी इसकी औपचारिक घोषणा होना बाकी है, पर इतना तो तय है कि भीम आर्मी पूरी तरह से बिहार में चुनाव लडने के मूड में है।

ये भी पढ़ें: केवल मथुरा-वृंदावन नहीं, जन्माष्टमी के दिन यहां भी आते हैं भगवान कृष्ण, जानें पूरी बात

भीम आर्मी भारत में एक बहुजन संगठन

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सक्रिय यह संगठन समय समय पर दलितों को लेकर अपनी राजनीति करता आ रहा है। जिसे लेकर बसपा सुप्रीमों मायावती के लिए भी चुनौती खडी होती रही है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भीम आर्मी भारत में एक बहुजन संगठन है। इसकी स्थापना चंद्रशेखर आजाद रावण और विनय रतन सिंह ने की थी। यह संगठन छुआछूत, भेदभाव व ऊँच-नीच की भावनाओं को मिटाने के लिए व शिक्षा के माध्यम से बहुजन मुक्ति के लिए काम कर रहा है।

कोरोना काल के बीच बिहार में विधानसभा चुनाव कब होंगे का सस्पेंस लंबे समय से बना हुआ है, लेकिन चुनाव आयोग ने फैसला किया है कि बिहार चुनाव की तारीख कोरोना के कारण आगे नहीं बढ़ेगी।

ये भी पढ़ें: वैष्णव देवी यात्रा: नये नियमों के साथ बढ़ी और सख्ती, फिर भी मां के नारों से गूंजेगी घाटी

वहीं, चुनाव प्रचार को लेकर सभी राजनीतिक दलों की ओर से आयोग को सुझाव देने की अंतिम तारीख आज है। कई राजनीतिक दल कोरोना के कारण चुनाव को स्थगित करने की मांग कर रहे थे लेकिन चुनाव आयोग ने इसे खारिज कर दिया है।

एक ओर जहां भाजपा और जेडीयू विधानसभा चुनाव तय समय पर करने की वकालत कर रहा है तो दूसरी ओर तेजस्वी यादव कई बार चुनाव को स्थगित करने की मांग कर चुके हैं। दलितों और पिछड़ों से ताल्लुक रखने वाली जातियों के संगठन और दलों ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोले हैं, खासकर आरक्षण और प्रमोशन को लेकर एक साथ आए हैं. अब सियासी रूप से भी दूसरे दलों के साथ बातचीत की शुरुआत की।

ये भी पढ़ें: राहत इंदौरी के निधन पर रक्षा मंत्री राजनाथ, राहुल गांधी, मायावती ने जताया शोक

Tags:    

Similar News