रिटायरमेंट के बाद IAS कुंवर फतेह बहादुर ने ज्वॉइन की बीएसपी, बनाए गए पार्टी प्रवक्ता

Update: 2017-05-13 08:30 GMT

लखनऊ: भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के एक और रिटायर्ड अधिकारी राजनीति में आ गए। पिछले महीने नौकरी से अवकाश प्राप्त करने वाले कुंवर फतेह बहादुर सिंह ने बहुजन समाज पार्टी ज्वॉइन की है । बसपा में शामिल होते ही पार्टी प्रमुख मायावती ने उन्हें प्रवक्ता बना दिया। 1981 बैच के आईएएस अधिकारी फतेह बहादुर, मायावती के विश्वासपात्र रहे हैं।

मायावती के कार्यकाल में वो हमेशा महत्वपूण्र पदों पर रहे, लेकिन यूपी से बसपा की सरकार जाते ही उन्हें नेपथ्य में धकेल दिया गया। मायावती के 2007 से 2012 तक के कार्यकाल में फतेह बहादुर गृह और नियुक्ति विभाग के प्रमुख सचिव थे।

बसपा के महासचिव और पार्टी में नंबर दो के नेता रहे नसीमुद्दीन को निकाले जाने के बाद फतेह बहादुर की पार्टी में इंट्री हुई है। वो टीवी डिबेट में पार्टी खासकर मायावती का पक्ष मजबूती से रख सकेंगे। चूंकि वो गृह विभाग के भी प्रमुख सचिव रहे हैं। इसलिए कानून-व्यवस्था के सवाल पर भी योगी सरकार को घेर सकेंगे। लोग मानते हैं कि मायावती के कार्यकाल में कानून-व्यवस्था की स्थिति अच्छी रही थी, लेकिन आखिरी साल में निसाधन थाने में युवती के साथ रेप समेत अन्य घटनाओं ने उनके शासन पर सवाल खड़े हुए थे।

मायावती के एक और विश्वासपात्र आईएएस पीएल. पुनिया हुआ करते थे। नौकरी से अवकाश के बाद वो भी राजनीति में आए, लेकिन उन्हें अपना भविष्य कांग्रेस में दिखाई दिया। वो बसपा में शामिल नहीं हुए। पुनिया बाराबंकी से लोकसभा का चुनाव कांग्रेस के टिकट पर जीते। कांग्रेस ने उन्हें अनुसूचित जाति आयोग का अध्यक्ष भी बनाया। वो हाल तक इस पद पर रहे।

Tags:    

Similar News