WHO की सलाह पर केजरीवाल का जवाब, जाने क्या बोले दिल्ली के मुख्यमंत्री

दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में कोरोना को फैलने से रोकने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कल यानि मंगलवार को 5- T प्लान तैयार कर लिया है।

Update: 2020-04-08 07:17 GMT
WHO की सलाह पर केजरीवाल का जवाब, जाने क्या बोले दिल्ली के मुख्यमंत्री

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में कोरोना को फैलने से रोकने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कल यानि मंगलवार को 5- T प्लान तैयार कर लिया है। मीडिया से बातचीत के दौरान CM केजरीवाल ने मंगलवार को इस प्लान की जानकारी दी। वहीं मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के 5- T प्लान की जानकारी के बाद वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाईजेशन (WHO) की चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन ने दिल्ली सरकार को कुछ सुझाव भी दिया है।

WHO की चीफ साइंटिस्ट ने CM केजरीवाल को दिया सुझाव

WHO की चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन ने CM को सुझाव देते हुए कहा कि सभी अस्पतालों में इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी या गंभीर तीव्र श्वसन संबंधी बीमारी के कारण होने वाले सभी नए मरीजों के हॉस्पिटल में दाखिल होने पर नजर रखने पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए। ट्रैकिंग और मॉनिटरिंग में यह भी जोड़ा जाना चाहिए। वहीं चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन के इस सुझाव पर CM केजरीवाल ने उन्हें धन्यवाद किया और कहा कि इसको लेकर जरुरी कदम उठाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: संकट में सीएम की कुर्सी: उद्धव फंसे मुश्किल में, टूटा कोरोना का कहर

सीएम ने ट्वीट करते हुए लिखा कि...

5 T- ट्रैकिंग और मॉनिटरिंग

मैं इस योजना को सफल बनाने में शामिल हर एक पहलू को व्यक्तिगत रूप से ट्रैक और मॉनिटर करूंगा। मुख्यमंत्री के रूप में, मैं सभी चर को सुनिश्चित करने के लिए ज़िम्मेदार होऊंगा और अगर वे नहीं करते हैं तो मैं जवाबदेह होगा।



यह भी पढ़ें: 17 साल 23 फिल्म और अब सुपरस्टार, फैन फॉलोइंग में भी दमदार

कोरोना मरीजों के लिए तैयार किए गए 3 हजार बेड

कल प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सीएम केजरीवाल ने यह भी जानकारी दी कि दिल्ली में लगभग 3 हजार बेड तैयार कर लिए गए हैं, जिसमें केवल कोरोना से संक्रमित मरीजों को ही रखा जाएगा। हमेन योजना तैयार कर ली है, अगर दिल्ली में 30 हजार तक मरीज भी हो जाते हैं तो भी हमारे पास पूरे इंतजाम हैं। दिल्ली के एलएनजेपी, जीबी पंत, राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल को कोरोना हॉस्पिटल घोषित किया गया है। इसके अलावा जैसे-जैसे मामले बढ़ते जाएंगे, वैसे-वैसे अस्पताल को भी कोरोना हॉस्पिटल में तब्दील कर दिया जाएगा।

अरविंद केजरीवाल का 5-T फार्मूला

पहला T: कोरोना की बड़े पैनामे पर टेस्ट

दूसरा T: कोरोना संक्रमितों की ट्रेसिंग

तीसरा T: कोरोना पीड़ितों का ट्रीटमेंट

चौथा T: कोरोना के खिलाफ टीम वर्क

पांचवां T: ट्रैकिंग एंड मॉनिटरिंग

यह भी पढ़ें: कोरोना और लॉकडाउन पर पीएम मोदी की सर्वदलीय बैठक, ये पार्टियां नहीं होंगी शामिल

Tags:    

Similar News