Newstrack Exit Poll Punjab 2022: पंजाब में कांग्रेस की फिर से बन रही है सरकार

Newstrack Exit Poll Punjab 2022: पंजाब में कांग्रेस पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाती नजर आ रही है। जबकि अन्य दल कांग्रेस से काफी पीछे नजर आ रहे हैं।

Written By :  Krishna Chaudhary
Published By :  Deepak Kumar
Update:2022-03-07 20:47 IST

Newstrack Exit Poll

Newstrack Punjab Exit Polls 2022: उत्तर प्रदेश में आज सातवें चरण का मतदान (seventh phase polling) संपन्न होते ही न्यूजट्रैक ने पांच राज्यों के अपने एग्जिट पोल (exit polls) को जारी कर दिया है जिसमें पंजाब में कांग्रेस (Congress In Punjab) पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाती नजर आ रही है। जबकि अन्य दल कांग्रेस (Congress) से काफी पीछे नजर आ रहे हैं। इसके अलावा राज्य के मुख्य विपक्षी दल आम आदमी पार्टी (AAP) को जबरदस्त झटका मिलता नजर आ रहा है।

पंजाब में कांग्रेस को बहुमत

न्यूजट्रैक के एक्जिट पोल (Newstrack exit polls) में पंजाब में कांग्रेस कैप्टन अमरिंदर (Captain Amarinder Singh) के कांग्रेस हटकर अपनी पार्टी बनाने के बावजूद अपनी सत्ता बचाने में कामयाब होती नजर आ रही है। 117 सदस्यीय पंजाब विधानसभा (Punjab Assembly) में कांग्रेस (Congress) को 64 सीटें मिलने का अनुमान है। कांग्रेस को पिछले बार के मुकाबले मामूली नुकसान होता नजर आ रहा है। पिछले बार कांग्रेस ने कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) के नेतृत्व में 77 सीटों पर जीत दर्ज कर 10 साल से सत्ता पर काबिज अकाली भाजपा गठबंधन को सत्ता से उखाड़ फेंका था। ऐसे में मौजूदा एक्जिट पोल की मानें तो इसबार कांग्रेस की नैया नये नवेले मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (Chief Minister Charanjit Singh Channi) पार लगाने में कामयाब रहे हैं। इस प्रकार पंजाब में कांग्रेस की एक नये कैप्टन की तलाश पूरी होती नजर आ रही है।

आप को जबरदस्त झटका

न्यूजट्रैक के एक्जिट पोल (Newstrack Exit Poll) में दिल्ली के बाद पंजाब में सबसे मजबूत सियासी दखल रखने वाली आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) को जबरदस्त झटका मिलता हुआ नजर आ रहा है। न्यूजट्रैक के एक्जिट पोल (Newstrack exit polls) के अनुसार आप पंजाब में मुख्य विपक्षी दल की हैसियत भी गंवाती नजर आ रही है। आप को एक्जिट पोल में 18 सीटें दी गई हैं। जो पिछली बार से भी दो सीटें कम है। पिछली बार यानि 2017 के विधानसभा चुनाव में आप को पंजाब में 20 सीटों पर जीत हासिल हुई थीं। ऐसे में एक्जिट पोल अगर हकीकत में तब्दील होते हैं तो ये दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal) के राष्ट्रीय राजनीति में उभरने के सपने को जबरदस्त झटका देगा। वहीं आप के सीएम फेस और संगरूर से सांसद भगवंत मान (MP Bhagwant Mann) को भी पंजाब और आप की राजनीति में बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है।

अकाली दल ने लगाई छलांग

पंजाब की राजनीति में जबरदस्त पकड़ रखने वाली शिरोमणि अकाली दल (Shiromani Akali Dal) 2017 में कांग्रेस के हाथों में मिली भयानक शिकस्त से अब तक उबर नहीं पाई थी। बीते 10 सालों से सत्ता में काबिज अकाली भाजपा गठबंधन को 2017 में जबरदस्त नुकसान उठाना पड़ा था। अकाली दल मुख्य विपक्षी दल की हैसियत तक गंवा बैठी थी। ऐसे में न्यूजट्रैक का एक्जिट पोल (Newstrack Exit Poll) उसके सत्ता में वापसी के दावे की तो पुष्टि नहीं करता लेकिन उसकी स्थिति में सुधार जरूर बता रहा है। एक्जिट पोल (Newstrack Exit Poll) के मुकाबले में अकाली दल गठबंधन को पंजाब में 30 सीटें मिलती नजर आ रही हैं। जो कि पिछले बार मिलने वाली 15 सीटों से दोगुना है। ऐसे में पंजाब में अकाली दल को बीजेपी के साथ गठबंधन टूटने के बाद बसपा से गठबंधन करने का फायदा मिलता जरूर नजर आ रहा है। हालांकि ये फायदा इतना नहीं है कि उसे सत्ता में बैठा दे। इसके अलावा न्यूजट्रैक के एक्जिट पोल (Newstrack exit polls) में बीजेपी और कैप्टन अमरिंदर सिंह के गठबंधन को दो सीटें और लोक इंसाफ पार्टी को एक सीट मिलने का अनुमान है।

अन्य एक्जिट पोल

इसके अलावा कई अन्य एक्जिट पोल (Exit Poll) पंजाब में इस बार झाडू चलने का दावा कर रहे हैं। आजतक द्वारा जारी किए गए एक्जिट पोल के मुताबिक पंजाब में आम आदमी पार्टी को प्रचंड बहुमत मिलता नजर आ रहा है। आजतक एक्सिस माई इंडिया ने अपने एक्जिट पोल में आप को 83, कांग्रेस को 25, भाजपा गठबंधन को 2 औऱ अन्य को 7 सीटें दी है। वहीं, एबीपी सी वोटर के एक्जिट पोल ने भी पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने का दावा किया है। चैनल के एक्जिट पोल के अनुसार, कांग्रेस को 25, आप को 56, बीजेपी को 10 और अन्य को 26 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News