Rajasthan: राजस्थान में कोरोना से ढाई साल के बच्चे की मौत, मिले 18 नए पॉजिटिव

राजस्थान में कोविड-19 से ढाई साल के एक बच्चे की मौत हो गई और गुरुवार को राज्य भर में इस बीमारी के 18 नए मामले सामने आए। वहीं, आज सीएम अशोक गहलोत ने राज्य में कोविड-19 और डेंगू की स्थिति की समीक्षा के लिए आज सुबह एक बैठक बुलाई है।

Newstrack :  Network
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2021-11-19 03:18 GMT

कोरोना जांच (फोटो- न्यूजट्रैक) 

Coronavirus in Rajasthan: राजस्थान में कोविड-19 (Covid-19 in Rajasthan) से ढाई साल के एक बच्चे की मौत हो गई और गुरुवार को राज्य भर में इस बीमारी के 18 नए मामले सामने आए। उन्हें चौमूं कस्बे से राजधानी रेफर किया गया था, जहां 12 पॉजिटिव केस सामने आए हैं। बारां और पाली में एक-एक के साथ अजमेर में चार मामले दर्ज किए गए।

चौमूं कस्बे का था बच्चा

दरअसल, कोरोना से जिस ढाई साल के बच्चे की मौत हुई है वे जयपुर जिले के चौमूं कस्बे का रहने वाला था। जानकारी के अनुसार, बच्चे के माता-पिता मजदूरी करते हैं और पिछले दिनों उसकी तबीयत खराब होने के बाद उसका कोविड टेस्ट कराया गया था। जांच रिपोर्ट सकारात्मक आने के बाद उसे आरयूएचएस में भर्ती कराया गया था।

जहां करीब चार दिन तक उपचार किए जाने के बाद उसने दम तोड़ दिया। जयपुर सीएमएचओ डॉ. नरोत्तम शर्मा (Jaipur CMHO Dr. Narottam Sharma) ने बताया कि अब उस बच्चे के माता-पिता की जांच के लिए टीम भेजी जाएगी और उनके संपर्क में आए लोगों के भी नमूने जांच के लिए भेजे जाएंगे।

CM ने बुलाई कोविड-19 और डेंगू की स्थिति की समीक्षा बैठक

 मुख्यमंत्री राजस्थान में कोविड-19 से ढाई साल के एक बच्चे की मौत हो गई और गुरुवार को राज्य भर में इस बीमारी के 18 नए मामले सामने आए। वहीं, आज सीएम अशोक गहलोत ने राज्य में कोविड-19 और डेंगू की स्थिति की समीक्षा के लिए आज सुबह एक बैठक बुलाई है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी नरोत्तम शर्मा (Medical and Health Officer Narottam Sharma) ने कहा कि लड़के और उसके परिवार के संपर्क में आने वालों की सैंपलिंग के लिए एक टीम चोमू भेजी जाएगी।

वर्तमान में राजस्थान (Covid-19 in Rajasthan) में 95 सक्रिय मामले हैं, इन मरीजों का इलाज जारी है। इनमें जयपुर के 61 केस शामिल हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि मामले न बढ़ें, चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग (health Department) ने अधिकारियों को विशेष सतर्कता बरतने और कोविड-19 दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है।

त्योहारी सीजन में कोरोना दिशा-निर्देशों की अनदेखी से बढ़ें केस

वहीं, चिकित्सा विभाग के सचिव वैभव गलारिया ( Medical Department Secretary Vaibhav Galaria) ने कहा कि त्योहारी सीजन और चल रहे शादियों के सीजन में कोरोना वायरस के दिशा-निर्देशों की बड़े पैमाने पर अनदेखी की जा रही है। परिणामस्वरूप संक्रमणों की संख्या बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को परीक्षण, ट्रैक, उपचार, टीकाकरण और व्यवहार की पांच-स्तरीय रणनीति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

 सचिव ने कहा कि अधिकारियों को जिलों में कोविड-19 परीक्षणों की संख्या बढ़ाने और रोगियों के संपर्क में आने वाले लोगों का तुरंत परीक्षण करने के लिए कहा गया है ताकि बीमारी को बढ़ने से तुरंत रोका जा सके। साथ में उन्होंने लोगों को कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक लेने की सलाह दी है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News