Rajasthan News: कोरोना के लिए तैयार है राजस्थान, 23 दिसम्बर को होगी उच्चस्तरीय बैठक

Rajasthan: कोरोना को लेकर चल रही सतर्कता में देश भर में सरकारी बैठकें चल रही हैं। जिनमें कोरोना बीमारी के चीन में बढ़ने के बाद से सावधानी बरतने के निर्देश दिए जा रहे हैं।

Report :  Bodhayan Sharma
Update: 2022-12-22 15:50 GMT

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Rajasthan News: राजस्थान में कोरोना के अभी कुल एक्टिव केस 54 हैं। जिनमें जयपुर में सर्वाधिक 45 केस सामने आए हैं। इन सभी मरीजों में नए वैरिएंट की पहचान को लेकर सैम्पल जीनोम - सिक्वेंसिंग प्रयोगशालाओं को भेज दिए हैं। सरकार कोरोना को लेकर पहले से सतर्कता बरतती आई है। अभी भी इसी क्रम को जारी रखा जाएगा।

कोरोना को लेकर चल रही सतर्कता

कोरोना को लेकर चल रही सतर्कता में देश भर में सरकारी बैठकें चल रही हैं। जिनमें कोरोना बीमारी के चीन में बढ़ने के बाद से सावधानी बरतने के निर्देश दिए जा रहे हैं। 22 दिसम्बर को ही देश के प्रधानमंत्री ऑनलाइन मीटिंग के जरिए अधिकारियों की बैठक में जुड़े थे। इस मीटिंग में केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह और स्वास्थ्य मंत्री भी शामिल थे। इसी तर्ज पर सभी राज्यों में भी अपने अपने स्तर की मीटिंग्स कर हालात को टटोलने का काम शुरू हो चुका है। राजस्थान में भी स्वास्थ्य विभाग ने 23 दिसम्बर को होने वाली उच्चस्तरीय बैठक की जानकारी दी।

कोरोना की हर परिस्थिति से लड़ने के लिए राजस्थान है तैयार: शासन सचिव

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के शासन सचिव डॉ. पृथ्वी ने शुक्रवार को होने वाली मीटिंग की जानकारी देते हुए कहा कि कोरोना की बढती रफ़्तार को देखते हुए सभी व्यवस्थाओं का फिर से आंकलन कर सुधार किया जाएगा। वैसे अभी तक राजस्थान प्रशासन ने इसमें कोई ढिलाई नहीं बरती है। राजस्थान हर परिस्थिति से लड़ने के लिए तैयार है। ऑक्सीजन से ले कर अस्पतालों में बेड जैसी सभी सुविधाओं के लिए जरुरी निर्देश दीए जाएंगे। वैंटिलेटर, ऑक्सीजन और एम्बुलेंस जैसे सभी संसाधन पूरे राजस्थान में पर्याप्त मात्रा में मौजूद हैं। इनसे सम्बन्धित कोई दिक्कत, किसी भी स्तर पर देखने को नहीं मिलेगी।

23 दिसम्बर को स्वास्थ्य भवन में होगी बैठक

डॉ. पृथ्वी की अध्यक्षता में होने वाली मीटिंग 23 दिसम्बर शुक्रवार को प्रातः 11 बजे स्वास्थ्य भवन में होगी। इस बैठक में सभी सम्बन्धित अधिकारीयों को यथोचित दिशानिर्देश दीए जाएंगे। सभी जिला अधिकारियों और जिला कलेक्टरों को कोरोना में सतर्क रहने, जांच में तेज़ी लाने और पॉजिटिव मरीजों की देखभाल और आइसोलेशन करने के निर्देश दे दीए गए हैं। सभी भीड़ भाड़ वाले इलाकों, सरकारी और गैर सरकारी ऑफिसों में मास्क और दूरी का नियम स्थिति देखते ही जरुरी कर दिया जाएगा।

अभी तक कोरोना में राजस्थान मॉडल की पूरे देश में हुई तारीफ

अभी तक कोरोना में राजस्थान मॉडल की पूरे देश में तारीफ हुई है। राजस्थान की कोरोना नीतियों को अन्य राज्यों ने भी अपनाया है। "राजस्थान सतर्क है" का नारा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पहले कोरोना कल में ही दिया था। पिछली बार आई ऑक्सीजन की दिक्कतों को भी इस बार निपटने के लिए राजस्थान सरकार पहले से तैयारियां कर रहा है। शासन सचिव ने बताया कि कोरोना के प्रथम दौर से ले कर अभी तक प्रशासन और राजस्थान सरकार ने कोई ढिलाई नहीं आने दी। लगातार जांचें हो रही हैं। पॉजिटिव मरीजों के बेहतर उपचार पर और उनके आइसोलेशन के बेहतर प्रबन्ध किए जाते रहे हैं। भविष्य के लिए प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए "राजस्थान सतर्क है" के मॉडल पर ही कार्य करेगा व कोरोना जैसी वैश्विक बीमारी को हराएगा।

Tags:    

Similar News