खतरनाक है फ्री WiFi! दिल्ली वाले हो जाएं सावधान, यूज से पहले इन बातों का रखें ध्यान

इस बडे फैसले के तहल दिल्ली सरकार 16 दिसंबर को दिल्ली सरकार 100 वाई-फाई हॉट स्पॉट को चालू करेगी। इसके अलावा 11,000 वाई-फाई स्पॉट को बस स्टॉप, बाजार जैसे सामूहिक स्थानों पर इस वाई फाई को लगाऐ जाएंगे।

Update: 2019-12-04 09:25 GMT

नई दिल्ली: दिल्ली वासियों के लिए राज्य सरकार ने बड़ा एलान करते हुए 16 दिसंबर से 11 हजार फ्री वाई-फाई हॉट स्पॉट लगाने की घोषणा की है। इन फ्री वाई-फाई स्पॉट में हर यूजर्स को प्रति महीने 15GB डाटा ऑफर किया जाएगा।

इस बडे फैसले के तहल दिल्ली सरकार 16 दिसंबर को दिल्ली सरकार 100 वाई-फाई हॉट स्पॉट को चालू करेगी। इसके अलावा 11,000 वाई-फाई स्पॉट को बस स्टॉप, बाजार जैसे सामूहिक स्थानों पर इस वाई फाई को लगाऐ जाएंगे। खास बात ये है कि यूजर्स इस सुविधा को फ्री में उपयोग कर सकेंगे। लेकिन, शायद एक बात आप नहीं जानते होंगे कि इन पब्लिक वाई-फाई के जरिए आपकी निजी जानकारियां और अकाउंट हैक हो सकते हैं। ऐसे में यदि आप भी इनका उपयोग करने की ससोच रहे हैं तो तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें।

ये भी पढ़ें— दिल्ली सरकार का बड़ा ऐलान, फ्री में मिलेंगे इतने जीबी डाटा

इन बातों का रखें ध्यान

1. किसी भी निजी जानकारी को भूल कर भी पब्लिक वाई-फाई के माध्यम से शेयर न करें। इन निजी जानकारियों में बैंकिंग इन्फॉर्मेंशन, सोशल अकाउंट, घर का पता जैसी जानकारी शामिल हैं। इन्हें किसी को पब्लिक वाई-फाई एक्सेस के जरिए किसी को शेयर न करें।

2. किसी भी व्यक्तिगत जानकारी को शेयर करने से पहले वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क यानि की VPN को क्रिएट करें। इसके बाद ही कुछ शेयर करें।

3. VPN का फायदा ये होता है कि पब्लिक वाई-फाई के जरिए भी आपकी निजी जानकारियां साइबर हैकर्स के हाथ नहीं लगेगी।

4. अगर, आपके पास VPN कनेक्शन नहीं है तो आप SSL कनेक्शन वाली वेबसाइट को ही ओपन करें। इंटरनेट के इस्तेमाल के समय आप HTTPS के साथ ही किसी वेबसाइट को ब्राउज करें।

ये भी पढ़ें—अभी-अभी बड़ी कार्रवाई! दिग्गज नेता के घर ताबड़तोड़ छापेमारी से मचा हडकंप

5. उन वेबसाइट को ओपन करने से बचें, जो आपकी निजी जानकारियों को लॉग-इन करने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

6. किसी भी सोशल मीडिया साइट्स को incognito मोड में ही ओपन करके चलाएं, ताकि आपकी निजी जानकारियां एनक्रिप्टेड रहे और शेयर न हो सके।

7. पब्लिक वाई-फाई इस्तेमाल करते समय आप अपने स्मार्टफोन और लैपटॉप से किसी भी तरह की शेयरिंग को ऑफ कर दें। जिससे आपके डिवाइस में मौजूद आपकी निजी फाइल को किसी भी एक्सटर्नल सोर्स के जरिए एक्सेस नहीं किया जा सकेगा।

ऐसे में यदि आप इन सभी बताए हुए सुझावों को पालन करते हैं तो आपकी व्यक्तिगत जानकारी किसी तक एक्सेस नहीं हो पाएगीए और आप हैकर्स से बचे रहेंगे।

Tags:    

Similar News